सामान्य ज्ञान

इंडोनेशिया के नए राष्ट्रपति जोको विडोडो
21-Oct-2020 1:43 PM 55
इंडोनेशिया के नए राष्ट्रपति जोको विडोडो

इंडोनेशिया में जुलाई 2014 महीने में हुए राष्ट्रपति चुनावों में जीत दर्ज करने वाले जोको विडोडो ने राष्ट्र्रपति पद की शपथ ली है। 53 वर्षीय जोको विडोडो पूरे देश में जोकोवी के नाम से लोकप्रिय हैं।
विडोडो जकार्ता के गवर्नर रह चुके हैं और वो पहले राष्ट्रपति हैं जिनकी पृष्ठभूमि राजनीति और सेना से नहीं है। सोलो शहर में 1961 में जन्मे जोको के पिता लकड़ी बेचा करते थे। जोको ने पीडीआई-पी पार्टी से राजनीतिक करियर की शुरुआत की और वो 2005 में सोलो शहर के पहले निर्वाचित मेयर बने।
वर्ष 2010 में वो दोबारा मेयर चुने गए नब्बे प्रतिशत वोटों के साथ। साल 2012 में वो जकार्ता के मेयर चुने गए। तकनीक का पुरज़ोर समर्थन करने वाले जोको ने वादा किया है कि वो नौकरशाही में फैले भ्रष्टाचार को कम करेंगे और ई-गवर्नेंस का लागू करेंगे।
इंडोनेशिया गणराज्य (दीपान्तर गणराज्य) दक्षिण पूर्व एशिया और ओशिनिया में स्थित एक देश है। 17 हजार 508 द्वीपों वाले इस देश की जनसंख्या लगभग 23 करोड़ है, यह दुनिया का चौथा सबसे अधिक आबादी और दुनिया में सबसे बड़ी मुस्लिम आबादी वाला देश है। देश की राजधानी जकार्ता है। देश की जमीनी सीमा पापुआ न्यू गिनी, पूर्वी तिमोर और मलेशिया के साथ मिलती है, जबकि अन्य पड़ोसी देशों सिंगापुर, फिलीपींस, ऑस्ट्रेलिया और भारत का अंडमान और निकोबार द्वीप समूह क्षेत्र शामिल हैं।  राजनीतिक व्यवस्था के अनुसार इंडोनेशिया अध्यक्षीय गणराज्य है, यानी जहां सत्ता का प्रमुख राष्ट्रपति होता है। 
----

बरमूडा 

बरमूडा उत्तर अटलांटिक महासागर में स्थित ब्रिटेन का प्रवासी क्षेत्र है। यह संयुक्त राज्य अमेरिका के पूर्वी तट पर मियामी (फ्लोरिडा) से महज 1770 किमी और हैलिफ़ैक्स, नोवा स्कोटिया, (कनाडा) के दक्षिण में 1350

किलोमीटर (840 मील) की दूरी पर स्थित है। यह सबसे पुराना और सबसे अधिक जनसंख्या वाला ब्रिटेन का प्रवासी क्षेत्र है। बरमूडा  65 हजार  जनसंख्या और 21 वर्ग मील (54 वर्ग किमी) में फैला एक निचला द्वीपसमूह है
बरमूडा इस समय चर्चा में है तो  श्रेणी 2 के हरीकेन गोंजालो के कारण, जो एक प्रकार का उष्णकटिबंधीय  तूफान है। इस तूफान ने 18 अक्टूबर 2014 को 185 किलोमीटर प्रति घंटे की हवाओं के साथ बरमूडा को प्रभावित किया। हरिकेन ने लघु अटलांटिक द्वीप श्रृंखला को मूसलाधार बारिश और तेज हवा से प्रभावित किया। बरमूडा अटलांटिक महासागर में एक द्वीप श्रृंखला है, जहां पर बहुधा उष्णकटिबंधीय तूफान आते रहते हैं। हरीकेन गोंजालो कई वर्षों में छोटे ब्रिटिश द्वीप बरमूडा में आने वाले सबसे भीषण तूफानों में से एक है।  
 

अन्य पोस्ट

Comments