सामान्य ज्ञान

अजीब नाम वाले लजीज खाने
27-Oct-2020 7:26 PM 41
अजीब नाम वाले लजीज खाने

मुकेफुक- यह एक खास तरह की कॉफी है। असल में यह नाम फ्रेंच शब्दों मोका फॉ से बना है ।  जिसका मतलब होता है नकली कॉफी।  फ्रांको प्रशिया युद्ध के दौरान इसे काफी इस्तेमाल किया जाता था।
स्पेगेटी आइसक्रीम-आइसक्रीम में नूडल सुनकर अटपटा जरूर लग सकता है लेकिन ये वो नूडल नहीं जो पास्ता में इस्तेमाल होता है।  वनीला आइसक्रीम को ही मशीन से इस तरह पतले छल्लों में निकाला जाता है कि वह नूडल जैसी दिखती है।  यह गर्मियों में जर्मनी में खासी पसंदीदा चीज है। 
काल्टर हुंड- इसका मतलब है कोल्ड डॉग, हालांकि यह नाम भर है।  जर्मनी में कुत्ता खाने का चलन नहीं है।  यह चॉकलेट में बनी बटर कुकी है। 
नकली खरगोश- देखने में हेयर या खरगोश की पीठ जैसा।  इसमें प्याज, आलू और अंडों से लेकर आप और कुछ भी डाल सकते हैं और जब यह बेक हो जाता है तो सॉस के साथ परोसा जाता है।  दूसरे विश्व युद्ध के बाद के मुश्किल वक्त में यह काफी बनाया जाता था और अक्सर इसमें सस्ता मांस इस्तेमाल किया जाता। 
बीनेनश्टिष-कहना मुश्किल है कि बादाम, पुडिंग और वैनिला से बने इस केक को बीनेनश्टिष यानी मधुमक्खी का डंक क्यों कहते हैं।  माना जाता है कि 15वीं शताब्दी में जब लिंज के सैनिकों ने हमला किया तो आंडेरनाख के सैनिक शहद निकाल रहे थे।  उन्होंने सैनिकों पर मधुमक्खी के छत्ते फेंक दिए जिससे उन्हें भागना पड़ा तब आंडरनाख वालों ने केक बनाकर जश्न मनाया। 
माउलटाषेन- जर्मनी में स्वाबिया के दक्षिणी इलाकों में श्रद्धालु होली थर्सडे और गुड फ्राइडे को मांस नहीं खाते हैं, लेकिन शौकीन लोग कोई ना कोई रास्ता खोज ही लेते हैं।  मैदे की परत के अंदर उन्होंने मांस रख कर इस पकवान की शुरुआत की, लेकिन इसका नाम कहां से आया पता नहीं।  
आर्मेर रिटर - .जिसका मतलब है गरीब शूरवीर।  इसे तैयार करने के लिए बासी ब्रेड को दूध, अंडे, चीनी और वैनिला के घोल में डाल कर पैन में तला जाता है।  यह नाम मध्यकाल में आया जब मांस खाना सिर्फ अमीरों के बस की बात थी और गरीब सिर्फ ब्रेड से ही काम चलाते थे। 
बेआम्टेनश्टिपे (सरकारी मुलाजिमों के लिए)- जर्मन भाषा में श्टिप्पेन शब्द का अर्थ है डिप करना  और बेआम्टे यानी सरकारी मुलाजिम।  यह सॉस आलू की कतलियों के साथ परोसा जाता है।  शुरुआत में यह खाना भी गरीब लोग ही खाते थे।  यह तब की बात है जब सरकारी मुलाजिम ज्यादा पैसे वाले नहीं हुआ करते थे।  बेआम्टेनश्टिपे का मतलब है सरकारी मुलाजिम का खाना। 
हाल्वर हान- यानी आधा मुर्गा, लेकिन इसमें मुर्गी जैसा कुछ नहीं बस ब्रेड का रोल है जिसमें चीज और मक्खन भरा होता है।  जर्मनी में राइन नदी के पास वाले इलाकों में यह लगभग हर रेस्तरां में मिल जाएगा।
 

अन्य पोस्ट

Comments