राजनीति

बीएसपी में राज्यसभा प्रत्याशी पर बगावत, 5 विधायकों के यू-टर्न से सपा समर्थित निर्दलीय की जीत तय!
28-Oct-2020 4:34 PM 39
बीएसपी में राज्यसभा प्रत्याशी पर बगावत, 5 विधायकों के यू-टर्न से सपा समर्थित निर्दलीय की जीत तय!

लखनऊ, 28 अक्टूबर। उत्तर प्रदेश में राज्यसभा की 10 सीटों पर होने वाले चुनाव को लेकर घमासान जारी है। नामांकन के आखिरी दिन समाजवादी पार्टी समर्थित प्रकाश बजाज ने नामांकन कर बसपा प्रत्याशी रामजी गौतम की मुश्किल बढ़ा दी। बुधवार को बसपा में ही राज्यसभा प्रत्याशी रामजी गौतम के नामांकन को लेकर बगावत हो गई। बसपा के 5 विधायक (जो रामजी गौतम के नामांकन पत्र में प्रस्तावक बने थे) अपना नाम वापस लेने के लिए विधानसभा पहुंच गए. ऐसे में अब बसपा प्रत्याशी का नामांकन रद्द होने का खतरा मंडरा रहा है।

दरअसल, राज्यसभा चुनाव में प्रत्याशी के प्रस्तावक के रूप में 10 विधायकों का होना जरूरी होता है। लेकिन, अब पार्टी के ही पांच विधायक असलम चौधरी, असलम राईनी, मुत्जबा सिद्दीकी, हाकम लाल बिंद और गोविंद जाटव ने अपना प्रस्ताव वापस ले लिया है. ऐसे में अब स्क्रूटनी के दौरान बसपा प्रत्याशी का नामांकन रद्द होना तय माना जा रहा है, क्योंकि अब नए प्रस्तावक बनाने का समय भी नहीं रहा। अगर बसपा प्रत्याशी का नामांकन रद्द होता है सपा समर्थित प्रकाश बजाज का राज्यसभा पहुंचना तय है। बीजेपी के 8 प्रत्याशियों की जीत पहले ही तय है। जबकि सपा के एक प्रत्याशी  प्रो रामगोपाल भी उच्च सदन के लिए चुन लिए जाएंगे।

पांच बागी विधायकों ने की थी अखिलेश से मुलाकात

बताया जा रहा है कि बसपा के सभी पांच बागी विधायकों ने मंगलवार को समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव से मुलाकात की थी। इसके बाद ही सपा ने निर्दलीय के तौर पर आखिरी वक्त में प्रकाश बजाज का नामांकन करवा दिया। इसके बाद एक सीट के लिए मतदान तय माना जा रहा था। लेकिन, बुधवार को जैसे ही बसपा के पांच विधायकों ने प्रस्तावक के तौर पर अपना नाम वापस लिया तो सारा खेल ही बिगड़ गया। (hindi.news18.com)

अन्य पोस्ट

Comments