ताजा खबर

हर किसी को मिलेगी कोरोना वैक्सीन-मोदी
29-Oct-2020 12:37 PM 62
हर किसी को मिलेगी कोरोना वैक्सीन-मोदी

नई दिल्ली, 29 अक्टूबर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना महामारी के खिलाफ भारत की लड़ाई के लिए देशवासियों की तारीफ की है। पीएम मोदी ने कहा, कोरोना वैक्सीन को लेकर इस समय देशभर में बहस तेज हो चुकी है। मैं भारत के हर नागरिक को बता दूं कि कोरोना की वैक्सीन हर किसी को उपलब्ध कराई जाएगी और कोई भी इससे पीछे नहीं छूटेगा।

कोरोना संकट को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि भारत में सरकार के वक्त पर लिए गए फैसलों और लोगों की मदद से काफी जान बच पाई हैं, लॉकडाउन लगाने और फिर अनलॉक की प्रक्रिया में जाने की टाइमिंग पूरी तरह से सही थी।

अंग्रेजी अखबार इकॉनमिक टाइम्स को दिए एक इटंरव्यू में प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, कोरोना महामारी के बीच भारत की अर्थव्यवस्था को सुधारने में जिस तेजी से हालिया सुधारवादी कदम उठाए गए हैं, उसने पूरी दुनिया का ध्यान अपनी ओर आकर्षित किया है। दुनियाभर के देश अब भारत के बाजार की ताकतों पर भरोसा करने लगे हैं। यह निवेश का सबसे पसंदीदा डेस्टिनेशन बनने की ओर अग्रसर है। उन्होंने कहा कि लॉकडाउन सही समय पर करने का ही नतीजा रहा कि कई जानें बचाई जा सकीं। पीएम मोदी ने कहा कि भारत की अर्थव्यवस्था पटरी पर लौट रही है और 2024 तक हम $5 ट्रिलियन की अर्थव्यवस्था का लक्ष्य पूरा करेंगे।

पीएम मोदी ने अपने इंटरव्यू में और इन खास बातों का जिक्र किया-
पीएम मोदी ने कहा कि कोरोना केस कम होने का मतलब ये बिल्कुल नहीं है कि ये जश्न मनाने का समय है। ये समय हमें अपने आचरण और अपने सिस्टम को मजबूत करने का है।
मुझे लगता है कि हमें अपना ध्यान कोरोना महामारी की स्थिति को नियंत्रण में करने पर रखना चाहिए। हमें लोगों को अभी और जागरूक करना है और जरूरी कोरोना महामारी को खत्म करने के लिए इस्तेमाल में लाए जाने वाले जरूरी सामान मुहैया कराना है।

पीएम मोदी ने कहा कि विशेषज्ञ लंबे समय से इन सुधारों की वकालत कर रहे हैं। यहां तक कि राजनीतिक दल भी इन सुधारों के नाम पर वोट मांगते रहे हैं। सभी की इच्छा थी कि ये सुधार हो। मुद्दा यह है कि विपक्षी दल यह नहीं चाहते कि हमें इसका श्रेय मिले। हम क्रेडिट भी नहीं चाहते हैं।
पीएम मोदी ने कहा कि मैनुफेक्चरिंग सेक्टर में जो भी कानून थे वो सही थे लेकिन एक कमी हमेशा से रही वो थी लेबर लॉ. लेबर लॉ को हमने और अच्छा और ताकतवर बनाया है। भारत में हमेशा से इस बात को लेकर बहस होती थी कि यहां पर श्रम से ज्यादा श्रम कानून हैं। श्रम कानून ने श्रमिक के अलावा सभी की मदद की।
पीएम मोदी ने कहा कि भारत तब तक पूरी तरह से विकसित नहीं हो सकता जब तक यहां के श्रमिकों की स्थित नहीं सुधरेगी। मुझे ये विश्वास है कि हमारी सरकार ने पिछले कुछ महीनों में जो बदलाव किए हैं वह कृषि और मैनुफेक्चरिंग सेक्टर में बड़ा बदलाव लेकर आएंगे।
पीएम मोदी ने कहा कि जब यूपीए सरकार के तहत वैट ने सीएसटी को बदल दिया, तो उन्होंने राज्यों को किसी भी राजस्व कमी की भरपाई करने का वादा किया था। लेकिन आप जानते हैं कि यूपीए ने क्या किया? पीएम मोदी ने कहा कि जब यूपीए सरकार के तहत वैट ने सीएसटी को बदल दिया, तो उन्होंने राज्यों को किसी भी राजस्व कमी की भरपाई करने का वादा किया था। लेकिन आप जानते हैं कि यूपीए ने क्या किया?
पीएम मोदी ने कहा, हम आर्थिक सुधार के अपने रास्ते पर हैं. सबसे पहले कृषि में, जैसा कि मैंने पहले कहा, हमारे किसानों ने सभी रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं और हमने एमएसपी के उच्चतम स्तर पर रिकॉर्ड खरीद भी की है। हम ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मजबूत करने के लिए महत्वपूर्ण आय को बढ़ाने जा रहे हैं, जो कि मांग को पूरा करने में कारगर साबित होगा।
पीएम मोदी ने कहा कि भारत में रिकॉर्ड एफडीआई भारत के निवेशक की बढ़ती छवि को दर्शाता है। इस वर्ष, महामारी के बावजूद, हमने अप्रैल-अगस्त के लिए। 35.73 बिलियन का उच्चतम एफडीआई प्राप्त किया। यह पिछले साल की समान अवधि की तुलना में 13 प्रतिशत अधिक है।(news18.com)

 

अन्य पोस्ट

Comments