कारोबार

पीएम कुसुम योजना के लिए अदानी सोलर और शक्ति पम्पस के बीच अनुबंध
20-Nov-2020 8:43 PM 56
पीएम कुसुम योजना के लिए अदानी सोलर और शक्ति पम्पस के बीच अनुबंध

इंदौर, 20 नवंबर। आत्मनिर्भर भारत और किसान समृद्धि में इंदौर पूरे देश में बड़ी भूमिका निभाएगा। सौर ऊर्जा के क्षेत्र में किये सराहनीय काम को देखते हुएए प्रधानमंत्री किसान ऊर्जा सुरक्षा एवं उत्थान महाअभियान पीएम कुसुमद्ध योजना के अंतर्गत शक्ति पम्पस और मुंद्रा सोलर (अदानी सोलर) के बीच अनुबंध हुआ है। इस अनुबंध के तहत मुंद्रा सोलर ;अदानी सोलरद्ध शक्ति पम्पस को सोलर मॉडयूल्स की आपूर्ति करेगा।

शक्ति पम्पस् देश की पहली कंपनी है जो पीएम कुसुम योजना में मुंद्रा सोलर (अदानी सोलर) के मॉड्यूल का उपयोग कर पूरे देश में सोलर पम्प की स्थापना कर रही है। इसके अतर्गत शक्ति पम्पस 3, 5,  7.5 और 10 एचपी के सोलर पम्प की स्थापना कर रही है जिसमें 7.5 एवं 10 एचपी की मांग सर्वाधिक है। यह सिस्टम कम जगह में स्थापित होकर अधिक पानी देने के कारण ज्यादा उपयोगी साबित हो रहा है।

इस अनुबंध के बारे में शक्ति पम्पस के प्रबंध निदेशक दिनेश पाटीदार का कहना है कि पीएम कुसुम योजना देश में किसानों के समृद्धि की महत्वपूर्ण योजना है। इससे जुडऩा कारोबार के साथ.साथ राष्ट्र निर्माण का हिस्सा बनने जैसा है। दिनेश पाटीदार का मानना है कि यह सोलर योजना के पूर्व के 5 सालों में ही साबित हो चुका है कि सोलर पम्प के उपयोग से ही किसानों के जीवन में आर्थिक उत्थान संभव है। इसका असर समाज के कई हिस्सों पर है। किसान सोलर पंप का इस्तेमाल करके बेहतर उपज हासिल करेंगे। दूसरा पूरे देश में बिजली की बचत होगी। किसान स्वंय बिजली का उत्पादन करेंगे जिससे सरकार को देश में बिजली घर नहीं लगाने पड़ेंगे। कुल मिलाकर ये योजना पूरे देशके लिये चेंज मेकर साबित होगी।

 

अन्य पोस्ट

Comments