ताजा खबर

दावोस में आज से शुरू हो रहा है वर्ल्ड इकोनॉमी फोरम, 28 जनवरी को PM मोदी समिट को करेंगे संबोधित
24-Jan-2021 5:43 PM 34
दावोस में आज से शुरू हो रहा है वर्ल्ड इकोनॉमी फोरम, 28 जनवरी को PM मोदी समिट को करेंगे संबोधित

PHOTO CREDIT- ABPLIVE

24 जनवरी यानी आज शाम को वर्ल्ड इकोनॉमी फोरम (WEF) की ऑनलाइन समिट शुरू होने जा रही है. बता दें कि ये इवेंट 6 दिनों तक चलेगा. दावोस एजेंडा समिट वर्चुअल आयोजित किया गया है जो 29 जनवरी को समाप्त होगा. गौरतलब है कि इस समिट में पीएम नरेंद्र मोदी सहित चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग व विश्व के कई दिगगज नेता शिरकत करेंगे.

24 जनवरी यानी आज शाम को वर्ल्ड इकोनॉमी फोरम (WEF) की ऑनलाइन समिट शुरू होने जा रही है. बता दें कि ये इवेंट 6 दिनों तक चलेगा. दावोस एजेंडा समिट वर्चुअल आयोजित किया गया है जो 29 जनवरी को समाप्त होगा. गौरतलब है कि इस समिट में पीएम नरेंद्र मोदी सहित चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग व विश्व के कई दिग्गज नेता शिरकत करेंगे. लेकिन खबर आ रही है कि इस समिट में अमेरिका के नए राष्ट्रपति जो बाइडेन और बिट्रिश पीएम बोरिस जॉनसन शामिल नहीं होंगे.

पीएम मोदी 28 जनवरी को देंगे समिट में भाषण

फोरम के मुताबिक पीएम मोदी समिट में 28 जनवरी को भाषण देंगे. वहीं चीन के राष्ट्रपति इस इवेंट में 25 जनवरी को अपना संबोधन देंगे. गौरतलब है कि इस ऑनलाइन इवेंट में भारत की तरफ से केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर, स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन, पेट्रोलियम एंड स्टील मंत्री धर्मेंद्र प्रधान, नितिन गड़करी, स्मृति ईरानी और पीयूष गोयल शामिल होंगे. देश के इन बड़े नेताओं के अलावा कई बड़े कारोबारी भी इस समिट का हिस्सा बनेंगे. इनमें मुकेश अंबानी, गौतम अडानी, पवन मुंजाल, आनंद महिंद्रा, सलील पारेख, शोभना कामिनेनी , रिजर्व बैंक के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन और टाटा स्टीव के सीईओ टी नरेंद्रन के नाम प्रमुख हैं.

दुनिया के कई बड़े नेता कार्यक्रम में होंगे शामिल

वही विश्व के नेताओं की बात करें तो इस इवेंट में फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रों, जर्मन चांसलर एंजेला मार्केल, यूरोपियन कमिशन प्रेसिडेंट उरसुला वॉन डेर लेयन, जापान के पीएम योशीहिदे सुगा सहित कई बड़े नेता शामिल होंगे. वहीं दुनिया के बड़े बिजनेसमैन जिनमें क्रिसटीन लेगार्ड, बिल गेट्स, अजय बंगा, केटी रामाराव, इशान थरूर, सॉफ्ट बैंक के मासायोशी समेत कई अन्य लोग शामिल होंगे और इवेंट में स्पीच भी देंगे.

इवेंट में कोविड 19 पर रहेगा फोकस 

इस समिट का कोरोना संक्रमण और कोरोना वैक्सीन को दुनिया के सभी देशों तक पहुंचाना ही अहम मुद्दा है. इसके साथ ही जलवायु परिवर्तन और अर्थव्यवस्थाओं में सुधार पर भी फोकस रहेगा. 24 जनवरी की शाम को इवेंट की शुरुआत हो जाएगी. इसमें वर्ल्ड इकोनॉमी फोरम के फाउंडर और एग्जीक्यूटिव चेयरमैन क्लॉस एम श्वाब वेलकम स्पीच देंगे. गौरतलब है कि कोरोना संक्रमण की वजह से इस इवेंट को वर्चुअल आयोजित किया गया है. लेकिन सिंगापुर में इस साल मई में होने जा रही वर्ल्ड इकोनॉमी फोरम की सालाना बैठक को सामान्य आयोजित किया गया है.(https://www.abplive.com/)

अन्य पोस्ट

Comments