ताजा खबर

पर्यटकों के लिए जल्द खुलेगा ट्यूलिप गार्डेन, 18 लाख से ज्यादा फूल मन मोहने के लिए तैयार
04-Mar-2021 6:39 PM 44
पर्यटकों के लिए जल्द खुलेगा ट्यूलिप गार्डेन, 18 लाख से ज्यादा फूल मन मोहने के लिए तैयार

श्रीनगरः ट्यूलिप के दीवानों के लिए कश्मीर से अच्छी खबर आई है. बहुत जल्द ट्यूलिप गार्डन खुल रहा है. एशिया का सब से बड़ा ट्यूलिप गार्डन जहां इस बार 18 लाख से ज़्यादा फूल लोगों का स्वागत करेंगे. अधिकारियों के अनुसार, सब कुछ ठीक रहा तो इस बार 20-25 मार्च से पर्यटकों के लिए कश्मीर का ट्यूलिप गार्डन खोल दिया जाए गा. ट्यूलिप गार्डन के संचालक इनाम-उ -रहमान के अनुसार इस बार पर्यटकों को रिझाने के लिए बाग़ में कई बदलाव किये गए है और ज़्यादा दिनों तक लोगो को ट्यूलिप के फूल देखने को मिल जाएगा. रहमान के अनुसार पिछले साल कोरोना के कारन बाग़ देखने का मौका लोगों को नहीं मिल सका था लेकिन इस साल उम्मीद है की बड़ी संख्या में पर्यटक और स्थानीय लोग बाग़ में आयेंगे.

गार्डन में माली के तौर पर काम करने वाले जावेद अहमद के अनुसार वह पिछले कई साल से इस बाग़ में काम कर रहे हैं और लोगों के चेहरों पर ख़ुशी देख कर वह खुश होते हैं लेकिन, पिछले साल कोरोना के चलते बाग़ में फूल तो खिले थे लेकिन पर्यटकों के न आने से उनको बहुत बुरा लगा था. लेकिन, इस बार उम्मीद है कि बड़ी संख्या में पर्यटक बाग़ को देखने आएंगे.

औपचारिक तौर पर 20-25 मार्च से इस बाग़ के दरवाजे सभी के लिए खोल दिए जाएंगे. पर्यटकों और स्थानीय लोगों को यहां पर रंग-बिरंगे फूलों के बीच समय बीतने का समय मिलेगा. आमतौर पर यह बाग़ अप्रैल से शुरू होने वाले स्प्रिंग फेस्टिवल के साथ की खुलता था लेकिन इस बार पर्यटन सीजन की शुरूआत एक हफ्ते पहले की कर दी जाएगी.

120 एकड़ पर फैले एशिया के इस सबसे बड़े ट्यूलिप गार्डन में लगे 90 किस्मों के 18 लाख से जायदा ट्यूलिप यहां आने वालों को मोहित करेगा जिसके लिए फिलहाल कुछ दिनों का इंतजार करना है. ट्यूलिप के फूलो के खाते को कम करने के लिए बाग के अधिकारियों ने बाग के डिज़ाइन में बदलाव भी कर दिया है और यहां पर मुग़ल बागों की तर्ज़ पर झरने और फव्वारे लगाए हैं.

हालांकि इस बार मौसम ने बाग में काम करने वालों की चिंता बढ़ा दी थी. पहले सर्दियों में हुई भारी बर्फ़बारी और फिर फरवरी में अचानक बढ़ी गर्मी ने चिंता बड़ा दी थी. लेकिन, मार्च के महीने में अच्छी धूप के कारण लोगों को यह नज़ारा देखने के लिए बहुत कम इंतजार करना होगा. (abplive.com)

अन्य पोस्ट

Comments