सेहत-फिटनेस

स्मार्टफोन की लत चुरा रही है नींद? ये तरीके करेंगे आपकी मदद
12-Mar-2021 2:01 PM (104)
स्मार्टफोन की लत चुरा रही है नींद? ये तरीके करेंगे आपकी मदद

क्या आप भी रात में अच्छी नींद नहीं ले पाते हैं और रात करवट बदलते ही कट जाती है? यूएस के रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र के अनुसार, अमेरिका के एक तिहाई वयस्क नींद से सम्बंधित गड़बड़ियों के शिकार हैं और और इस वजह से उनका जीवन भी प्रभावित हो रहा है. हाल ही में इस सिलसिले में फ्रंटियर्स में मनोचिकित्सा से सम्बंधित स्टडी हाल में ही प्रकाशित हुई. स्टडी में स्मार्टफोन का इस्तेमाल करने वाले लंदन के किंग्स कॉलेज में 18 से 30 साल के बीच 1,043 छात्रों को शामिल किया गया. शोध में यह बात सामने आई कि यूनिवर्सिटी के 40 फीसदी छात्र स्मार्टफोन की लत के शिकार हैं.

स्टडी में यह बात भी सामने आई कि जो छात्र स्मार्टफोन का ज्यादा इस्तेमाल करते थे उनकी नींद की गुणवत्ता में काफी कमी आई थी. पहले हो चुकी स्टडी में भी यह बात सामने आ चुकी है कि रात के समय स्मार्टफोन का अधिक इस्तेमाल करने से नींद में गिरावट, सोने की अवधि में कमी और दिन के समय में थकान के लक्षण देखे गए हैं. दरअसल, सोते समय स्मार्टफोन का इस्तेमाल करने से शरीर की सर्कैडियन लय यानी कि बायोलॉजिकल क्लॉक प्रभावित होती है जोकि यह निश्चित करती है कि कब सोना है और कब जागना है. आइए जानते हैं कुछ ऐसे तरीके जो आपको स्मार्टफोन की लत से निजात दिलाएंगे...

1. एक दिन या एक सप्ताह तक के लिए फोन को खुद से दूर रखें:
आजकल बहुत से लोग मोबाइल की आदत को खुद से छुड़ाने के लिए एक दिन या एक सप्ताह तक के लिए फोन से दूरी बना रहे हैं. हर सप्ताह में एक दिन चुनें और उस दिन अपने मोबाइल से एकदम दूरी बनाकर रखें.

2. एप से करें खुद पर कण्ट्रोल:

आजकल मानो जीवन की हर समस्या के लिए एक एप आ गई है. ऐसे में कुछ ऐसी एप्स भी हैं जो आपकी स्मार्टफोन छुड़ाने की आदत या इसे कम करने की अवधि पर भी काम करेंगी. ये एप्स इस तरह से हैं-

- स्पेस - इस एप के जरिए आप स्मार्टफोन की लत कम करने को लेकर लक्ष्य निर्धारित कर सकती हैं. इसके साथ ही आप इसमें अपनी रोजाना की प्रोग्रेस की चेक कर सकते हैं.

-फ़ॉरेस्ट ($1.99): यह खूबसूरती से डिज़ाइन किया गया ऐप है. यह आपके स्मार्टफोन इस्तेमाल करने की आदतों को कण्ट्रोल करता है और आपकी उत्पादकता भी बढ़ाता है.
-मोमेंट: छोटे, दैनिक अभ्यासों के जरिए, मोमेंट आपके फोन को ठीक तरीके से इस्तेमाल करने में आपकी मदद करता है.
-फ्लिपड: पूरे फोकस के लिए यह एप मन को भटकाने वाले एप्स को लॉक कर देता है.

-स्क्रीनटाइम: अपने फोन या ख़ास एप्लिकेशन पर रोजाना इस्तेमाल की सीमा निर्धारित करें.

3. फोन की सेटिंग में बदलाव करें:

सेल फोन का इस्तेमाल कम करने के लिए आप फोन की सेटिंग बदलने की इन टिप्स और ट्रिक्स का इस्तेमाल कर सकते हैं. आप चाहें तो इन टिप्स का इस्तेमाल करें...

1. नोटिफिकेशन ऑफ कर दें.
2. स्क्रीन को ब्लैक-एंड-व्हाइट पर सेट करें
3. होम स्क्रीन से इन एप्लिकेशन को हटा दें जो आपका ज्यादा ध्यान खींचती हैं.
4. फोन को अनलॉक करने के लिए एक लंबा पासकोड सेट करें.
5. एयरोप्लेन मोड का उपयोग करें.
6. फोन को डू नॉट डिस्टर्ब मोड पर सेट कर दें.

4. बिस्तर के पास फोन चार्जिंग में ना लगाएं:
बेडरूम में फोन को चार्ज में न लगाएं और साथ ही बच्चों को भी इस आदत को अपनाने को कहें. बेडरूम से फोन दूर रखने पर इसके बहुत ज्यादा इस्तेमाल करने के दुष्प्रभावों से (नींद की कमी, संवाद में कमी ) से बचा जा सकता है.

5. घर के अंदर आते ही फोन करें खुद से दूर:
वाल स्ट्रीट जर्नल में क्रिस्टोफर मिम्स ने इस सिलसिले में एक कालम लिखा था. इसके अनुसार, जीवन का सही संतुलन बनाने के लिए सेल फोन से दूरी बनाने की बात कही गई थी. आप चाहें तो काम के बाद फोन को किचन की आलमारियों में डाल सकते हैं. क्रिस्टोफर मिम्स के अनुसार, 'जितना अधिक आप फोन को इस्तेमाल को कण्ट्रोल करते हैं, उतना ही ज्यादा आप इसे अनदेखा करने की क्षमता बरक़रार रख पाते हैं.

6. तीस दिनों का एक्सपेरिमेंट करें:
सेल फोन का इस्तेमाल कम करने के लिए आप 30 दिन तक इसका इस्तेमाल करें या बहुत ही लिमिट इस्तेमाल करें. इससे आप खुद के लिए अतिरिक्त समय निकाल पाएंगे. (news18.com)

अन्य पोस्ट

Comments