सेहत-फिटनेस

आज ही जान लें तरबूज खाने के ये 7 जबरदस्त फायदे, स्ट्रेस से जुड़ा है कनेक्शन
17-Mar-2021 11:01 AM (84)
आज ही जान लें तरबूज खाने के ये 7 जबरदस्त फायदे, स्ट्रेस से जुड़ा है कनेक्शन

बाजार में इन दिनों तरबूज के ढेर लगे हुए नजर आ रहे हैं. ऊपर से थोड़ा सख्त नजर आने वाला तरबूज अंदर से पूरी तरह पानी से भरा हुआ होता है. अक्सर दुकानदार आपको तरबूज का एक टुकड़ा काटकर दिखाता होगा और उसके लाल रंग का वास्ता देकर आपको उसे खरीदने के लिए कहता होगा. आप भी उसके लाल रंग को देखकर उसके मीठे होने का अंदाजा लगा लेते होंगे और खरीदकर घर ले आते होंगे. पर क्या आप जानते हैं कि जिसे आप सिर्फ मीठा फल समझकर खरीद लाते हैं असल में वो गुणों की खान है. जी हां, तरबूज न सिर्फ शरीर में पानी की कमी को पूरा करता है बल्कि यह कई बीमारियों को भी दूर करता है. तरबूज खाने से स्ट्रेस कम होता है और थकान दूर होती है. साथ ही यह बालों और स्किन के लिए भी बहुत ही अच्छा है. आइए आपको बताते हैं तरबूज खाने के 7 जबरदस्त फायदों के बारे में.

तरबूज खाने के गजब के फायदे

-तरबूज में लाइकोपिन पाया जाता है जो त्वचा की चमक को बरकरार रखता है.

-हृदय संबंधी बीमारियों को रोकने में तरबूज एक रामबाण उपाय है. ये दिल संबंधी बीमारियों को दूर रखता है. दरअसल ये कोलस्ट्रॉल के लेवल को कंट्रोल में रखता है जिससे इन बीमारियों का खतरा कम हो जाता है.

-तरबूज में विटामिन और मिनरल की मात्रा अधिक होने के कारण ये शरीर के इम्यून सिस्टम को भी अच्छा रखता है. इसमें मौजूद विटामिन ए आंखों के लिए बहुत अच्छा होता है.

-तरबूज खाने से दिमाग शांत रहता है और गुस्सा कम आता है. दरअसल तरबूज की तासीर ठंडी होती है इसलिए ये दिमाग को शांत रखता है.

-तरबूज के बीज भी काफी काम के होते हैं. इसके बीजों को पीसकर चेहरे पर लगाने से स्किन ग्लोइंग नजर आती है. तरबूज को चेहरे पर रगड़ने से निखार तो आता है ही साथ ही ब्लैकहेड्स भी हट जाते हैं. इसके अलावा तरबूज के बीजों का लेप सिर दर्द में भी आराम पहुंचाता है.

-तरबूज के नियमित सेवन से कब्ज की समस्या दूर होती है. तरबूज खाने से पेट की समस्याओं से छुटकारा मिलता है. साथ ही खून की कमी होने पर इसका जूस फायदेमंद साबित होता है.

-तरबूज खाने से शरीर की थकान दूर होती है और शरीर को आराम मिलता है. साथ ही यह तनाव को भी कम करने में मदद करता है.(Disclaimer:इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.) (news18.com)
 

अन्य पोस्ट

Comments