सेहत-फिटनेस

काली किशमिश है सुपर एंटी एजिंग फूड, रोजाना खाने से थम जाएगी स्किन की उम्र
05-Apr-2021 12:23 PM 53
काली किशमिश है सुपर एंटी एजिंग फूड, रोजाना खाने से थम जाएगी स्किन की उम्र

फ्लोलेस और यंग स्किन हर किसी का सपना होता है लेकिन खान पान और लाइफ स्‍टाइल की वजह से हमारी स्किन और ब्‍लड टॉक्सिन के प्रभाव से बच नहीं पाते. लिहाजा, चेहरे पर असमय झुर्रियां, एक्‍ने, पिंपल्‍स आदि नजर आने लगते हैं. अगर आपकी स्किन पर भी असमय बढ़ती उम्र का असर दिखाई देने लगा है और आप उम्र के हिसाब से अधिक मेच्‍योर दिखने लगे हैं तो काली किशमिश आपके बहुत काम आ सकती है. यह सुपर ऐंटी-एजिंग फूड की कैटैगरी में आती है जो आपको एजिंग की समस्‍या से लंबे समय तक बचाकर रख सकती है. आइए जानते हैं कि काली किशमिश के रोजाना सेवन से आपकी स्किन को किन किन चीजों का फायदा मिलता है.

1.एजिंग को रोके

काली किशमिश में पाए जानेवाले एंटीऑक्सीडेंट्स स्किन को नुकसान पहुंचाने वाले फ्री-रेडिकल्स को शरीर से खत्म करते हैं. ये फ्री रेडिकल्स ही हमारी स्किन में झुर्रियों, झाइयों, फाइन लाइन्स, क्रोज फीट्स और सैगिंग आदि को पैदा करते हैं. ऐसे में काली किशमिश के नियमित सेवन से असमय आने वाले एजिंग प्रोसेस को रोका जा सकता है.
इसे भी पढ़ें : बेदाग स्किन चाहिए तो भोजन में करें इन चीजों को शामिल, स्किन नेचुरली रहेगी प्रॉब्‍लम फ्री
2.स्किन दिखेगी रेडिऐंट

अगर आप नियमित रूप से काली किशमिश का सेवन करते हैं तो इसकी वजह से आपकी स्किन पर रेडिऐंड ग्लो नजर आएगा. दअरसल काली किशमिश नेचुरल तरीके से आपकी बॉडी और ब्‍लड को लगातार डिटॉक्स करती रहती है. यह शरीर के अंदर से टॉक्सिन्स, बैड फ्लूइड और गैस को बाहर करती है जिस वजह से आपकी स्किन की कई समस्‍याएं अपने आप दूर होने लगतीं हैं और चेहरे पर ग्‍लो नजर आने लगता है.

3.डैमेज और ब्रेकआउट्स से बचाता है ये

काली किशमिश के नियमित सेवन से त्वचा की कोशिकाओं के क्षतिग्रस्त होने की प्रक्रिया धीमी हो जाती है. यही नहीं, यह नई कोशिकाओं को तुरंत बनने में भी काफी मदद करती है जिस वजह से चेहरे पर आए ऐक्ने और ब्रेकआउट्स आदि की रिकवरी में समय नहीं लगता और स्किन क्लीन और प्रॉब्‍लम फ्री बनी रहती है.

4.टैनिंग से भी बचाए

गर्मी के दिनों में स्किन टैनिंग की समस्‍या आम है. अगर गर्मी में काली किशमिश का सेवन किया जाए तो यह आपकी स्किन को सन डैमेज से भी बचाती है. यही नहीं, यह टैनिंग दूर करने और सनबर्न को हील करने में भी असरदार है.

5.खूबसूरती बढ़ाए

काली किशमिश में विटमिन-सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो स्किन की रिपेयरिंग की स्पीड को बढ़ा देता है.  यही नहीं, यह स्किन की नमी को भी ब्लॉक करने में मददगार है जबकि दाग-धब्बों से तुरंत निजात दिलाता है. एजिंग प्रोसेस को भी यह कम करता है. इन सब वजहों से आपकी स्किन लंबे समय तक खूबसूरत बनी रहती है.

कैसे करें सेवन

आप हर दिन 15 से 20 काली किशमिश खा सकते हैं. आप चाहें तो काली किशमिश को रातभर पानी में भिगोकर रख दें और अगले दिन नाश्ते में इनका सेवन करें. इसके अलावा, किशमिश को स्नैक्स के रूप में भी आप सुबह शाम खा सकते हैं. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.) (news18.com)

अन्य पोस्ट

Comments