जान्जगीर-चाम्पा

ब्लाक स्तरीय आयुष स्वास्थ्य शिविर में 273 लाभान्वित
28-Aug-2021 9:01 PM (208)
ब्लाक स्तरीय आयुष स्वास्थ्य शिविर में 273  लाभान्वित

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

बलौदा, 28 अगस्त। संचालक आयुष विभाग द्वारा विकासखण्ड मुख्यालय बलौदा के रामायण मंच शीतला मंदिर के मंच  में ब्लाक स्तरीय नि:शुल्क आयुष स्वास्थ्य शिविर संपन्न हुआ। शिविर का शुभांरभ  कार्यक्रम में मुख्य अतिथि अकलतरा विधानसभा के विधायक सौरभ सिंह एवं  अनिल शुक्ला सहित अन्य गणमान्य नागरिक की उपस्थिति में  भगवान धन्वन्तरि की पूजा अर्चना के साथ किया। शिविर मेें विभिन्न रोगों से संबंधित लगभग 273  मरीजों का ईलाज एवं नि:शुल्क औषधि का वितरण किया गया। साथ ही काढ़ा पीने से ही ठंड और कोरोना से बचने के उपाय बताए गए।

संक्रमण काल का दौर चल रहा है ऐसे में आयुष विभाग  द्वारा किये जा रहे सार्थक प्रयास किया जा रहा है विशेषकर आयुष काढ़ा को सुरक्षा कवच के रूप  में अपनाकर तन्दुरूस्ती का एहसास करते हुए उत्साहित दिख रहे है।  आयुर्वेद के सेवन कर शरीर के रोगप्रतिनरोधक क्षमता बढ़ाने  जैसे कई आयुर्वेद दवाई के संदर्भ में जानकारी दिया गया इस अवसर पर अकलतरा विधायक सौरभ सिंह  ने कहा आयुर्वेद निरापद चिकित्सा विज्ञान है आयुर्वेद की औषधियां बहुत प्रभावशाली एवं शरीर के रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने वाली होती हैं इसका प्रत्यक्ष प्रमाण कोरोना महामारी में सामने आया है। अपने जीवनकाल मे योग को अपनाना चाहिए साथ ही लोगों को नियमित रूप से योग भी करना चाहिए ताकि स्वस्थ शरीर बना रहे।

नोडल आयुर्वेद चिकित्सा अधिकारी डॉ. मधु शर्मा ने बताया कि संचालक आयुष विभाग के निर्देशानुसार और जिला आयुर्वेद चिकित्सा अधिकारी डॉ. प्रकाश सिंह के मार्गदर्शन में  नि:शुल्क आयुष मेला का आयोजन किया है। बदलते ऋतु में लोग काफी बीमार पड़ते है  साथ कोरोना के संक्रमण से, ठण्ड से बचने और वर्षा ऋतु में स्वास्थ्य का ध्यान रखने के सर्वोत्तम उपायों की जानकारी देते हुए कहा कि दैनिक खान-पान में आंवला, अजवायन, तिल के लडडू, मेवा लडडू, बाजरा की रोटी, बादाम, अदरक, शहद, मूंगफली, हरी सब्जियां, रेनबो डाइट आदि से न अपितु  ठण्ड से बचाव होता है बल्कि रोग प्रतिरोधक क्षमता में अपार बढ़ोत्तरी होने से विभिन्न प्रकार के रोगों से बचा जा सकता है।डॉ. मधु शर्मा ने बताया कि इस शिविर में लगभग     हितग्राहियों ने लाभ उठाया। शिविर में डॉ श्रुति थवाईत डॉ.रितु श्रीवास्तव ,डॉ.भुवनेश्वरी भारद्वाज सहित अन्य आयुर्वेद के कर्मचारियों का विषेस योगदान रहा

 इस मौके पर एस कुमार देवांगन,समीर शुक्ला, रमाकान्त यादव,बल्ला श्रीवास,रामायण सोनी गोविंद शर्मा सहित अन्य उपस्थिति रहे। शिविर में आयुष विभाग के फार्मासिस्ट हरबंश कुर्रे, शंकर कंवर, सीडी कुर्रे, संजय लहरें, भारती रात्रे  सुनीता चंद्रा, पुष्पाचंद्रा, पितांबर कोसले, संदीप साहू, राजेंद्र यादव, प्रेमलता, समे सिदार, पोर्ते, ललिता प्रसाद, लाला ने अपनी सेवाएं दी। शिविर के आयोजन में सत्येंद्र सोनी, राजेश अग्रवाल का विशेष सहयोग रहा।

अन्य पोस्ट

Comments