जान्जगीर-चाम्पा

मुख्य मार्ग पर गड्ढे ही गड्ढे
13-Sep-2021 7:03 PM (92)
मुख्य मार्ग पर गड्ढे ही गड्ढे

जल्द सडक़ निर्माण की मांग

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
सक्ती, 13 सितंबर।
सक्ती को जांजगीर-चांपा एवं रायगढ़ सडक़ मार्ग से जोडऩे वाले प्रमुख सडक़ मार्ग वार्ड-1 नंदेली भांठा चौक से हरेठी पुल तक का सडक़ मार्ग वर्तमान समय में जर्जर स्थिति में है एवं जहां इस सडक़ मार्ग पर बारिश होने पर सडक़ों में पानी का भराव हो जाता है। वही जगह-जगह बने गड्ढों में पानी एवं कीचड़ से आवागमन में परेशानी होती है। 

इस सडक़ मार्ग को जिले की घोषणा होने से पूर्व लंबे समय से बनाने के लिए मांग हो रही है, लेकिन शासन-प्रशासन का ध्यान इस ओर नहीं जा रहा है। ज्ञात हो की इसी सडक़ मार्ग में कई वर्षों से राष्ट्रीय राजमार्ग होने के कारण भारी वाहनों का आवागमन बने रहता था एवं इसी सडक़ मार्ग में कई बार दुर्घटना भी घटी थी जिसे यहां के नागरिकों ने विरोध प्रदर्शन कर बाईपास सडक़ बनाने की मांग करते हुए धरना-प्रदर्शन तक आयोजित किया था। वही सभी समाचार पत्रों में बाईपास निर्माण के लिए नियमित समाचारों का प्रकाशन भी किया जा रहा था। जहां बाईपास सडक़ निर्माण होने से इस सडक़ मार्ग में भारी वाहनों का आवागमन कम हो गया है। वही वर्तमान समय में सडक़ के जर्जर होने से समस्या जस की तस बनी हुई है।

नारायण सागर रोड में अत्यधिक परेशानी
वार्ड क्रमांक 1 से हरेठी पुल तक करीब 2 किलोमीटर के लंबे आवासीय क्षेत्र में बनाया गया यह सडक़ मार्ग वैसे तो कई स्थलों पर जर्जर होने के कारण दुर्घटना को आमंत्रित कर रहा है लेकिन सबसे अधिक परेशानी नारायण सागर रोड में अंबे ज्वेलर्स से लेकर परमेश्वरी पब्लिक स्कूल एवं कुछ आगे तक सडक़ में बड़े-बड़े गड्ढे हो जाने के कारण यह सडक़ मार्ग बहुत ही खतरनाक हो गया है नागरिकों ने उक्त सडक़ मार्ग को जल्द बनाने की मांग की है।

निकासी की बेहतर व्यवस्था की आवश्यकता
ज्ञात हो कि सडक़ मार्ग में बारिश का पानी जमा हो जाने के कारण सडक़ जल्द ही क्षतिग्रस्त हो जाता है बताया जाता है कि यहां सडक़ से करीब डेढ़ से दो फीट की ऊंचाई पर नाली का निर्माण होने के कारण सडक़ का पानी नाली में नहीं जा पाता यही कारण है कि सडक़ में जलभराव हो जाता है एवं सडक़ें टूटने लगती है।

सडक़ निर्माण को लेकर राष्ट्रीय राजमार्ग एवं नपा प्रशासन पर टिकी निगाहें
नगर के नागरिकों की निगाहें सडक़ निर्माण को लेकर जहां एक ओर राष्ट्रीय राजमार्ग प्रशासन एवं नगर पालिका प्रशासन पर टिकी हुई है वही सक्ती को मुख्य मार्गो से जोडऩे वाली यह बहुप्रतीक्षित सडक़ मार्ग में करोड़ों की लागत से एक मजबूत सडक़ बनने की खबर आ रही है। बताया जा रहा है कि इस सडक़ मार्ग को राष्ट्रीय राजमार्ग प्रशासन के द्वारा ही बनाया जाएगा। हालांकि बाईपास सडक़ निर्माण हो जाने के कारण इसे नगर पालिका को हस्तांतरित कर दिया जाना था लेकिन किसी कारण से यह प्रक्रिया नहीं हो पाई है। इस कारण जहां सडक़ राष्ट्रीय राजमार्ग प्रशासन के द्वारा बनाई जाएगी। वही इसके दोनों तरफ सौंदर्यीकरण के कार्य नगर पालिका प्रशासन के द्वारा कराया जाएगा जिसमें विभिन्न सौंदर्यीकरण पोल सिप्टिंग एवं अन्य कार्य होंगे।
 

अन्य पोस्ट

Comments