दुर्ग

प्रमुख सडक़ों पर गड्ढे, मेन मार्केट का हाल बेहाल
16-Sep-2021 5:21 PM (37)
प्रमुख सडक़ों पर गड्ढे, मेन मार्केट का हाल बेहाल

पीडब्लूडी और निगम के अफसर दफ्तर से बाहर निकलकर दुरुस्त करें व्यवस्था-वोरा

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
दुर्ग, 16 सितम्बर।
इंदिरा मार्केट की अव्यवस्थाओं और समस्याओं पर नाराजगी जताते हुए विधायक अरुण वोरा ने निगम अफसरों को व्यवस्था दुरुस्त करने के निर्देश दिये हैं। 
वोरा ने मार्केट का निरीक्षण करते हुए कहा कि हजारों लोगों की आवाजाही वाले इंदिरा मार्केट की व्यवस्था दुरुस्त करने का काम सर्वोच्च प्राथमिकता से किया जाना चाहिये। शहर का मुख्य बाजार होने के कारण यहां सुबह से रात तक खऱीदारी करने वालों की भीड़ रहती है। यहां की सफाई व्यवस्था, आवागमन सुविधा और पार्किंग के इंतजाम बेहतर बनाने की दिशा में योजनाबध्द तरीके से काम किया जाए।

वोरा ने मार्केट का निरीक्षण करते हुए कहा कि सडक़ पर कई जगह गड्ढे होने के कारण आवागमन में परेशानी हो रही है। यहां जीरा गिट्टी डालने का काम किया जाए ताकि लोग आसानी से आवाजाही कर सकें। मार्केट के सभी टायलेट में सफाई की व्यवस्था बेहतर होना चाहिये। मार्केट में  पार्किंग की समस्या कई साल है। वाहन पार्किंग के लिये तत्काल जरूरी व्यवस्थाएं सुनिश्चित करें।

वोरा ने कहा कि यूनिशेड का निर्माण कार्य भी तत्काल पूरा किया जाए, ताकि सब्जी व्यवसाइयों को परेशानी न हो। काम में विलंब होने के कारण व्यवसायी परेशान हैं। वोरा ने निगम कमिश्नर हरेश मंडावी से कहा है कि वे स्वयं मार्केट एरिया का भ्रमण करें और सभी व्यवस्थाओं को दुरुस्त करें। उन्होंने दोनों कुओं में कचरा भरा होने पर नाराजगी जताते हुए कहा कि कुओं को संरक्षित करने का काम होना चाहिये लेकिन यहां कचरा भरा होने के कारण भूजल प्रदूषित हो सकता है और भयंकर सड़ांध से व्यवसाइयों और नागरिकों को स्वास्थ्य से संबंधित समस्या हो सकती है।

निरीक्षण के दौरान मार्केट में महिला ई रिक्शा चलाकर जीवन यापन करने वाली कुमारी साहू ने वोरा को अपनी समस्या बताते हुए कहा कि किराये का ई रिक्शा चलाने के कारण पर्याप्त आमदनी नहीं हो पाती है। ई रिक्शा के लिये कुमारी साहू ने विधायक से लोन दिलाने का निवेदन किया। वोरा ने कुमारी साहू की हौसला अफजाई करते हुए अपनी कार की बजाय ई रिक्शा में बैठकर वापस अपने निवास पहुंचे। वोरा ने कुमारी साहू को तीजा के उपहार के रूप में 5 सौ रुपए भी दिये और लोन दिलाने का आश्वासन भी दिया। 

सडक़ों पर गड्ढे पीडब्लूडी और नगर निगम के अफसर व्यवस्था सुधारने दफ्तर से बाहर निकलें।  वोरा ने शहर की मुख्य सडक़ों सहित वार्ड की सडक़ों पर गड्ढों की भरमार होने पर नाराजगी जताते हुए कहा कि बारिश के दौरान सडक़ों की मरम्मत का काम लगातार जारी रखा जाए। 

गड्ढे भरने के बाद बारिश के कारण अगर मुरुम या जीरा गिट्टी बहने की समस्या है तो गड्ढे की फिलिंग के लिये पुख्ता इंतजाम किये जाएं। गड्ढे के कारण लोग गिर रहे हैं और दुर्घटना के कारण चोटग्रस्त हो रहे हैं। नगर निगम और पीडब्लूडी के अफसर अपने-अपने क्षेत्र की सडक़ों की रिपेयरिंग का काम नियमित रूप से करें। वोरा ने सख्त हिदायत देते हुए कहा है कि बारिश के बाद सडक़ों के संधारण का कार्य तत्काल शुरू किया जाना चाहिये। संधारण योग्य या डामरीकरण के प्रस्ताव तैयार कर शासन से मंजूरी आदि की प्रक्रिया समय रहते पूरी कर लें। ताकि बारिश के बाद सडक़ों की मरम्मत के कार्य में अनावश्यक विलंब न होने पाए।
 

अन्य पोस्ट

Comments