कोण्डागांव

माता उन्मुखीकरण, अंगना मा शिक्षा व कबाड़ से जुगाड़ का आयोजन
25-Sep-2021 5:45 PM (68)
माता उन्मुखीकरण, अंगना मा शिक्षा  व कबाड़ से जुगाड़ का आयोजन

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता 
कोण्डागांव, 25 सितंबर।
छोटे बच्चों, उनकी माताओं और सम्पूर्ण समाज में शिक्षा का अलख जगाने के उद्देश्य से उनके बौद्धिक और शैक्षिक स्तर में विकास के लिए प्रथम व समग्र शिक्षा द्वारा संचालित अंगना मा शिक्षा कार्यक्रम राज्य स्तर पर बहुत जोर-शोर से चल रही है। इस बारे में जिला मीडिया प्रभारी शिक्षक शैलेन्द्र ठाकुर ने 24 सितंबर को जानकारी देते हुए बताया कि, विकासखण्ड कोण्डागांव के प्राथमिक शाला हरदीपारा, संकुल केंद्र बाखरा में संकुल स्तरीय अंगना मा शिक्षा व कबाड़ से जुगाड़ प्रदर्शनी का आयोजन किया गया।

इस कार्यक्रम में अंगना मा शिक्षा कार्यक्रम के तहत् संकुल अंतर्गत आने वाले समस्त आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं द्वारा बहुत अच्छी तैयारी की गई थी, संकुल के समस्त शालाग्रामों से आए माताओं का भी भरपूर समर्थन मिला। उपस्थित बच्चों, माताओं और पालकों को अंगना मा शिक्षा का उद्देश्य और कार्यविधि गतिविधियों के माध्यम से समझाया गया,माताओं के लिए दिया बुझाओ, कुर्सी दौड़, मटका फोड़ खेल रखा गया था। इसके साथ साथ कबाड़ से जुगाड़ प्रदर्शनी जिसमें समस्त प्राथमिक और माध्यमिक शालाओं द्वारा मॉडल तैयार किया गया था। इसमें प्राथमिक प्रथम स्थान प्राथमिेक शाला डोंगरीपारा, माध्यमिक प्रथम स्थान उच्च प्राथमिक शाला राजागांव ने प्राप्त किया। स्वच्छता पखवाड़ा के अंतर्गत प्राथमिक शालाओं के बच्चों के लिए चित्रकला और माध्यमिक व हाई स्कूल के बच्चों के लिए निबंध लेखन प्रतियोगिता कर बच्चों को प्रथम द्वितीय पुरस्कृत किया गया, रीडिंग कैंपेन में बच्चों और उपस्थित माताओं द्वारा कहानी पुस्तक, बाल पत्रिका, जीवनी पुस्तिका, अखबार का वाचन किया गया व उनके उत्साह हेतु सम्मानित किया गया। हस्तलिपि में प्राथमिक और माध्यमिक के बच्चों को अपने पसंदीदा टॉपिक पर लेखन करना था जिसमे प्रथम द्वितीय से पुरस्कृत किया गया,सुपोषण माह के अंतर्गत आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओ द्वारा व्यंजन निर्माण कर प्रदर्शनी लगाया गया था।

 इस कार्यक्रम में उपस्थित सभी बच्चों, पालकों, ग्रामीणों और अतिथियों के लिए शाला ग्राम के ग्रामीणों और शिक्षकों की तरफ से भोजन व्यवस्था भी किया गया था। उपरोक्त कार्यक्रम संकुल समन्वयक राजू राम दीवान व नरेंद्र जैन के मार्गदर्शन में संपन्न हुआ।
 

अन्य पोस्ट

Comments