दन्तेवाड़ा

एचएसबीसी और आर्सेलर मित्तल निप्पॉन स्टील इंडिया ने किया ब्लॉकचेन प्रकिया को लागू
07-Oct-2021 7:48 PM (46)
 एचएसबीसी और आर्सेलर मित्तल निप्पॉन स्टील इंडिया ने किया ब्लॉकचेन प्रकिया को लागू

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

किरन्दुल, 7 अक्टूबर । आर्सेलर मित्तल निप्पॉन स्टील इंडिया डिजिटल सप्लाई चैन को अपनाने वाली वैश्विक कंपनियों में शामिल हुई। एचएसबीसी इंडिया और एचएसबीसी यूएई ने आर्सेलर मित्तल निप्पॉन स्टील इंडिया लिमिटेड (एएम/एनएस इंडिया) और यूनिवर्सल ट्यूब एंड प्लास्टिक इंडस्ट्रीज लिमिटेड (यूएई) के बीच एक ब्लॉकचेन, लाइव वित्त लेनदेन को सफलतापूर्वक लागू किया गया।

ब्लॉकचैन, डाक्यूमेंट्स को एक्सचेंज के पुराने तरीके के विकल्प के रूप में व्यापारिक और परिचालन व्यवहार्यता को पुष्ट करती है। यह अन्तर्राराष्ट्रीय व्यापार में लगे संगठनों के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है, जिससे सभी कंपनियां एक ही माध्यम का प्रयोग कर सकती है, जिसके डाक्यूमेंट्स के एक्सचेंज की प्रक्रिया को सरल बनाया जा सकता है।

आर्सेलर मित्तल निप्पॉन स्टील इंडिया (एएम/एनएस इंडिया) के, दिलीप उम्मेन ने कहा, हम एक बेहतर दुनिया के लिए स्मार्ट स्टील समाधान प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। न्यू डिजिटल इंडिया में एक अग्रणी स्टील प्लेयर के रूप में, कंपनी प्रक्रियाओं को स्वचालित और डिजिटाइज़ करने के लिए अपनी क्षमताओं को मजबूत करने के लिए लगातार रास्ते तलाश रही है। ब्लॉकचैन को लागू करना इस दिशा में एक कदम है और हमें प्रतिस्पर्धात्मक लाभ देता है। व्यापार का भविष्य, दोनों अंतर्राष्ट्रीय और घरेलू, नवाचारों पर अधिक निर्भर होने जा रहा है, जैसे कि ब्लॉकचैन प्लेटफॉर्म।

एचएसबीसी इंडिया के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हितेंद्र दवे ने कहा कि व्यापार वित्त को डिजिटल बनाने के लिए ब्लॉकचेन तकनीक का व्यावसायीकरण स्पष्ट रूप से गति पकड़ रहा है। इस क्षेत्र में अग्रणी होने के कारण, हम ब्लॉकचेन तकनीक का लाभ उठाने में आर्सेलर मित्तल निप्पॉन स्टील इंडिया के साथ साझेदारी करके खुश हैं। इस तकनीक के लाभ और परिवर्तनकारी प्रभाव स्पष्ट हैं और हमें विश्वास है कि इससे कॉरपोरेट्स अपनी व्यापार वित्त आवश्यकताओं के लिए अधिक से अधिक अपनाएंगे।

यूनिवर्सल ट्यूब एंड प्लास्टिक इंडस्ट्रीज, यूएई को स्टील के सामान के विक्रेता के रूप में एएम/एनएस इंडिया के साथ, कंटूर प्लेटफॉर्म पर एंड-टू-एंड पेपरलेस लेनदेन को लागू किया गया था। कंटूर, जो ब्लॉकचेन तकनीक पर बनाया गया है, एंड-टू-एंड ‘लेटर ऑफ क्रेडिट’ (एलसी) लेनदेन के व्यापक डिजिटलीकरण की सुविधा प्रदान करता है, जिसमें ईएसएसडॉक्स के कार्गोडॉक्स प्लेटफॉर्म के साथ इंटरफेस के माध्यम से व्यापार दस्तावेजों की ई-प्रस्तुति शामिल है।

इसका लाभ

व्यापार में ब्लॉकचेन तकनीक का उपयोग सभी पक्षों के लिए ट्रांसपेरेंसी और सुरक्षा बढ़ाने में सहायक रहा है। यह पेपर कम्युनिकेशन को एक सप्ताह से लगभग एक दिन तक कम करने में मदद करता है, जिससे व्यवसायों के लिए कार्यशील पूंजी को अनलॉक करने में सहायता मिलती है। डिजिटलीकरण कागज-आधारित दस्तावेजों से जुड़ी लागतों को भी कम करता है, प्रकिया को सरल और व्यवस्थित करता है।

अन्य पोस्ट

Comments