कोरिया

बंपर फसल, कटने के लिए है तैयार बारिश के थमने के बाद अब ठंड का हो रहा है एहसास
10-Oct-2021 6:17 PM (52)
बंपर फसल, कटने के लिए है तैयार बारिश के थमने के बाद अब ठंड का हो रहा है एहसास

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

बैकुंठपुर (कोरिया) 10 अक्टूबर। इस बार समय समय पर अच्छी बारिश होते रहने से धान की पैदावार अच्छी हुई है जो कटने के लिए तैयार है।

बारिश की विदाई हो गयी है। अब बारिश की उम्मीद कम ही है। वही लगतार कई दिनों से बारिश के थमने के बाद अब उमस से लोगों को परेशान होना पड़ रहा है। हलांकि सुबह व शाम के समय हल्की ठण्ड की शुरूआत भी हो गयी है। अब मौसम भी साफ रहने के आसार मौसम विभाग बता रहा है। वहीं न्यूनतम तापमान में भी बढोतरी देखी जा रही है।

धीरे धीरे लगातार ठण्ड की बढोतरी होना शुरू हो गयी है सुबह के समय ओंस की बूंदे भी अब गिरने लगी है जिससे सुबह के समय अब हल्की ठण्ड लग रही है। बीस दिनों बाद दीपावली का पर्व है इसके पूर्व ही ठण्ड का असर तेज होने लगता है। इसी तरह से मौसम साफ रहा तो लगातार ठण्ड में बढोतरी होती रहेगी अब धूप भी सुहाना लगने लगी है। हालांकि बारिश पूरी तरह से थमी नही है मौसम में बदलाव के साथ ही बारिश हो सकती है। अभी ख्ेातों में धान की खडी फसलों में बालियां निकल आयी है और वह पकने की तैयारी में है। बीते कुछ वर्षो में देखने में यह आया है कि धान की कटाई के दौरान भी बारिश होती रही है। वर्तमान में सभी क्षेत्रों में खडी धान की फसलों में बालियां निकल आयी है। इस वर्ष समय से बारिश होने के कारण धान की बोआई रोपाई कार्य समय पर पूरा कर लिया गया है जिसके चलते अर्ली वैरायटी के धान की फसल कुछ ही दिनों में कटने के लिए तैयार हो जायेगी।

इस बार ज्यादातर क्षेत्रों मे धान की कटाई दीपावली के बाद ही होने के आसार लग रहे है। सिर्फ अर्ली वैरायटी के धान कुछ जगहों पर दीपावली के पूर्व कटना शुरू हो जायेगा लेकिन ज्यादातर जगहों पर धान की कटाई दीपावली के बाद ही शुरू हो पायेंगे। इस बार दो नवंबर को दीपावली का पर्व है। इसके बाद ही धान की कटाई में तेजी आयेगी। इस बार समय समय पर अच्छी बारिश होते रहने से धान की पैदावार अच्छी हुई है अब धान के खेतों में पानी की भी ज्यादा जरूरत नही है गत दिनों हुई बारिश का पानी अभी खेतों में जमा है जो लगातार धूप खिलने के बाद अब धीरे धीरे सूख रहा है जो धान के पकने तक सूख जायेगा यही अच्छी स्थिति है। इस बार सभी क्षेत्रो में धान की फसल लहलहा रही है।

अन्य पोस्ट

नपा चुनाव: गलत परिसीमन से कश्मकश में कोरिया कांग्रेस बैकुंठपुर और चरचा शिवपुर में होगा चुनाव, लगने वाली है आचार संहिता ‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता बैकुंठपुर (कोरिया), 18 नवंबर। राज्य निर्वाचन द्वारा नगरीय निकाय चुनाव की पूरी तैयारी पूरी कर ली है और जल्द ही इसके संबंध में अधिसूचना जारी करने वाली है। इसके साथ ही आदर्श आचार संहिता लग जाएगी। कोरिया जिले में बैकुंठपुर और चरचा शिवपुर नगर पालिका में चुनाव होना है, परन्तु चुनाव के बहिष्कार के बाद इसे लेकर राजनीतिक दलों के साथ लोगों में भी कोई खास दिलचस्पी नहीं देखी जा रही है, वहीं कांग्रेस के खिलाफ लोगों में काफी नाराजगी देखी जा रही है। प्रदेश में कांग्रेस की सरकार है और सत्तारूढ़ सरकार द्वारा कोरिया जिले का विभाजन कर नया एमसीबी जिला बनाये जाने की घोषणा कर परिसीमन कर राजपत्र में अधिसूचना भी जारी कर दी है। जबकि कोरिया के विभाजन को लेकर विरोध शुरू हुआ तो यह प्रमुख मांग में शामिल रही कि कोरिया जिले के खडग़वां को कोरिया में ही यथावत रखा जाये, जिसे लेकर कोरिया बचाव मंच द्वारा लगातार 62 दिनों तक मुख्यालय बैकुंठपुर में क्रमिक अनशन किया और इसी बीच प्रतिनिधि

Comments