कोरिया

जब तक लिखित आश्वासन नहीं मिलता, तब तक जारी रहेगा आंदोलन-उपेंद्र
13-Oct-2021 4:08 PM (45)
जब तक लिखित आश्वासन नहीं मिलता, तब तक जारी रहेगा आंदोलन-उपेंद्र

चिरमिरी जिला बनाओ संघर्ष समिति की पत्रकार वार्ता

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
चिरमिरी, 13 अक्टूबर।
जब तक शासन या प्रशासन द्वारा कोई लिखित आश्वासन नहीं दिया जाता, तब तक चिरमिरी जिला मुख्यालय बनाओ संघर्ष समिति द्वारा किया जा रहा आंदोलन जारी रहेगा। उपरोक्त बाते चिरमिरी जिला मुख्यालय बनाओ संघर्ष समिति द्वारा आयोजित पत्रकार वार्ता में समिति के उपेंद्र जैन ने कही।

पत्रकार वार्ता में चिरमिरी जिला बनाओ संघर्ष समिति ने पदयात्रा में शामिल सभी पदयात्रियों के साथ उनके परिजनों व पदयात्रा में सहयोग करने वाले शासन, प्रशासन व चिरिमिरी के नागरिकों के प्रति आभार व्यक्त किया।
समिति के उपेंद्र जैन ने आगे कहा कि जैसा कि चिरमिरी जिला मुख्यालय बनाओ संघर्ष समिति के द्वारा जारी भूख हड़ताल 17 अगस्त से प्रारंभ है। उसी क्रम में अलग-अलग आंदोलन के स्वरूप से अपनी बात सरकार तक पहुंचाने का प्रयास जिला मुख्यालय हेतु लगातार 57 दिवस से कर रहे हैं।

आंदोलन के चौथे चरण में 26 सितंबर को चिरमिरी से रायपुर पदयात्रा के माध्यम से छतीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के निवास पर (एमसीबी) जिला के मुख्यालय को चिरमिरी में बनवाने की मांग करने निकली थी, जो 9 अक्टूबर को 14 दिवस की पदयात्रा करने के पश्चात मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के पास पहुंचकर अपनी बात रखी और नवीन जिला घोषित करने का आभार व्यक्त किया। जहां पर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल द्वारा समिति के सदस्यों को आश्वासन दिया गया। उन्होंने हमें कहा कि हमारे सरकार की गंशा है कि आम जनता को प्रशासनिक सेवा आसानी से उसके पास पहुंचे। इस उद्देश्य से जिलों का निर्माण किया जा रहा है। इसी क्रम में एमसीबी नया जिला बनाया जा रहा है। हम सभी आपके क्षेत्र की भावनाओं को समझते हैं और सम्मान करते हैं। इस विषय पर बेहतर होगा कि आप सभी मनेन्द्रगढ़, चिरमिरी की जनता एवं वहां के जनप्रतिनिधि आपस में बैठकर निर्णय कर ले कौन सा कार्यालय कहां बनना है और कौन सा कहां । मेरा काम था जिला बनाना जो मैं बना चुका हूं।

मंच मुख्यमंत्री भूपेश बघेल व विधायक डॉ. विनय जायसवाल का आभार व्यक्त करती है। साथ ही हम मुख्यमंत्री श्री बघेल के वार्ता का सम्मान करते हुए मनेन्द्रगढ़ के प्रतिनिधि मंडल एवं चिरमिरी के प्रतिनिधि मंडल के साथ विधायक डॉ. विनय जायसवाल भी इस विषय को गंभीरता से लेते हुए हमारी मांगों को सही स्थान देने के लिए सहयोग करें एवं जन भावनाओं का सम्मान करते हुये अतिशीघ्र इस विषय का निराकरण करे।

श्री जैन ने पत्रकार वार्ता को संबोधित करते हुए आगे कहा कि मंच इस विषय को लेकर जो पदयात्री चिरमिरी से रायपुर अपनी बात रखने मुख्यमंत्री के निवास कार्यालय गए थे। उन सभी पदयात्रियों का हार्दिक आभार व्यक्त करते हैं तथा हम उन पदयात्रियों के परिजनों का भी आभार व्यक्त करते है, जिन्होंने अपने परिवार के सदस्य को पदयात्रा में शामिल होने कि अनुमति दी। निश्चित ही चिरिमिरी आप सभी पदयात्रियों एवं उनके परिजनों का ऋणी रहेगा। यह पदयात्रा में हमें जिस प्रकार नगर के सभी नागरिक, सभी व्यापारिक बंधुओं का जो सहयोग प्राप्त हुआ, उसका भी हम आभार व्यक्त करते हैं। साथ ही हमारे पदयात्रा में जो हमें रास्ते में सहयोग हेतु सामने आए सभी साथी जो इस पदयात्रा में यात्रियों का उत्साहवर्धन करने सामने आए, हम उन सभी का भी आभार व्यक्त करते हैं।

पदयात्रा में हमें जिन जगहों पर दोपहर व रात्रि विश्राम हेतु भवन, आश्रम, ढाबा, विश्राम गृह हेतु सहयोग प्राप्त हुआ उन सभी का भी हम चिरमिरी वासी एवं मंच ह्रदय से आभार व्यक्त करती है। ऐसे पूर्व चिरमिरी निवासी जो चिरमिरी से व्यापार करने या पदोन्नति करने हेतु दूसरे स्थान पर चले गए हैं वे भी पद यात्रियों का उत्साहवर्धन करने सामने आए उनका भी हम सभी हृदय से आभार व्यक्त करते हैं। यात्रा के दौरान हमें समस्त जिलो के जिला प्रशासन, पुलिस प्रशासन, स्वास्थ विभाग व पत्रकार साथियों का जो सहयोग प्राप्त हुआ हम उनका भी आभार व्यक्त करते हैं।

साथ ही हम आपके माध्यम से सरकार को बतलाना चाहते हैं कि हमारा यह आंदोलन शांतिपूर्ण तरीके से चल रहा है और जब तक मुख्यमंत्री श्री बघेल के सुझाए हुए उपायों के अनुरूप कोई हमें लिखित आश्वासन नहीं मिल जाता एवं जिस पर चिरमिरी का हर नागरिक संतुष्ट नहीं हो जाता, हम इस मंच के माध्यम से लगातार आंदोलन करते रहेंगे और समय-समय पर हम अलग-अलग तरीके से सरकार तक अपनी बात पहुंचाने का प्रयास करेंगे जिसके लिए हम चिरमिरी के हर नागरिक से निवेदन करेंगे कि शहर के इस अस्तित्व की लड़ाई को लडऩे के लिए हम आप सभी राजनीति से ऊपर उठकर सिर्फ चिरमिरी के हित में अपनी आहुति अवश्य दें ताकि आप अपने परिवार के भविष्य को सुरक्षित कर सकें।
इस पत्रकारवार्ता में चिरिमिरी जिला मुख्यालय बनाओ संघर्ष समिति के उपेंद्र जैन के साथ संजय सिंह, नीटू कोहली, शेख इस्माईल व अन्य सदस्य उपस्थित रहे।
 

अन्य पोस्ट

नपा चुनाव: गलत परिसीमन से कश्मकश में कोरिया कांग्रेस बैकुंठपुर और चरचा शिवपुर में होगा चुनाव, लगने वाली है आचार संहिता ‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता बैकुंठपुर (कोरिया), 18 नवंबर। राज्य निर्वाचन द्वारा नगरीय निकाय चुनाव की पूरी तैयारी पूरी कर ली है और जल्द ही इसके संबंध में अधिसूचना जारी करने वाली है। इसके साथ ही आदर्श आचार संहिता लग जाएगी। कोरिया जिले में बैकुंठपुर और चरचा शिवपुर नगर पालिका में चुनाव होना है, परन्तु चुनाव के बहिष्कार के बाद इसे लेकर राजनीतिक दलों के साथ लोगों में भी कोई खास दिलचस्पी नहीं देखी जा रही है, वहीं कांग्रेस के खिलाफ लोगों में काफी नाराजगी देखी जा रही है। प्रदेश में कांग्रेस की सरकार है और सत्तारूढ़ सरकार द्वारा कोरिया जिले का विभाजन कर नया एमसीबी जिला बनाये जाने की घोषणा कर परिसीमन कर राजपत्र में अधिसूचना भी जारी कर दी है। जबकि कोरिया के विभाजन को लेकर विरोध शुरू हुआ तो यह प्रमुख मांग में शामिल रही कि कोरिया जिले के खडग़वां को कोरिया में ही यथावत रखा जाये, जिसे लेकर कोरिया बचाव मंच द्वारा लगातार 62 दिनों तक मुख्यालय बैकुंठपुर में क्रमिक अनशन किया और इसी बीच प्रतिनिधि

Comments