महासमुन्द

सब्जियों के दाम आसमान पर, पेट्रोल-डीजल के दामों में बेहताशा बढ़ोत्तरी बड़ी वजह
16-Oct-2021 6:34 PM (90)
  सब्जियों के दाम आसमान पर, पेट्रोल-डीजल के दामों में बेहताशा बढ़ोत्तरी बड़ी वजह

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

महासमुंद, 16 अक्टूबर। इस वक्त सब्जियों के दाम आसमान छू रहे हैं। पेट्रोल-डीजल के दामों में बेहताशा बढ़ोत्तरी को इसकी बड़ी वजह बताई जा रही है। पिछले दो दिनों से आम लोगों को टमाटर रुला रहा है। पहले जो टमाटर 40 रुपए किलो में बिकता था, वो अब 60 से 70 रुपए प्रति किलो चल रहा है। हालांकि दो दिन बाद इसके दाम गिर जाएंगे, लेकिन इन दो दिनों की कीमत ने लोगों को रुलाकर रख दिया है। इसके अलावा सब्जियों के दाम में बढ़ोतरी हो गई है।

ट्रांसपोटिंग का चार्ज बढ़ते ही सब्जियों की कीमतों में 5 से 10 रुपए की बढ़ोतरी हुई है। सब्जी विक्रेता संघ के अध्यक्ष संतोष चंद्राकर का कहना है कि वर्तमान में टमाटर नासिक महाराष्ट्र से आ रहा है। अब इसकी भी खेप आज से समाप्त हो गई। पिछले दो दिनों से महाराष्ट्र से टमाटर की खेप लेट पहुंच रही है, इसके कारण टमाटर के भाव अधिक हो गए हंै। दो दिन बाद से लोकल धमधा दुर्ग से टमाटर की आवक होगी, इसके बाद टमाटर के कीमत में कमी आएगी। लेकिन 40 रुपए प्रति किलो चिल्हर में बिकेगा।

गौरतलब है कि महाराष्ट्र नासिक में अब टमाटर की खेती समाप्त हो गई है। वहां बारिश की वजह से टमाटर की खेती करने वाले किसानों को नुकसान हुआ है। डीजल के दाम में भी लगातार बढ़ोतरी हो रही है। इसके चलते परिवहन का भाड़ा बढ़ गया है। साथ ही गैस सिलेंडर के दाम में भी बढ़ोतरी जारी है। इसका सीधा असर खाद्य पदार्थो के साथ सब्जियों के दामों में भी पड़ रहा है। करेला, गोभी, शिमला मिर्ची, सेमी, केला के दाम आसमान छू रहे हैं। ये सब्जिया 20 रुपए किलो में मिलती थीं, अब उनके दाम 40 से 100 रुपए तक पहुंच गए हैं। गोभी वर्तमान में 80 रुपए किलो मिल रहा है। करेला 40 रुपए, कोचई 30 रुपए, केला 25, भाटा 40, सेमी 80, कुम्हड़ा 40 रुपए प्रति किलो बिक रहा है। 

अन्य पोस्ट

Comments