महासमुन्द

सीएम से मिला आश्वासन, राइस मिल एसो. का धरना स्थगित
17-Oct-2021 7:01 PM (49)
सीएम से मिला आश्वासन, राइस मिल एसो. का धरना स्थगित

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
महासमुंद,17 अक्टूबर।
राइस मिल एसोसिएशन ने त्योहारी सीजन व मुख्यमंत्री से मिले आश्वासन के चलते धरना स्थगित करने का निर्णय लिया है। पर मिलर्स संग्रहण व उपार्जन केंद्र से मिलिंग के लिए धान उठाएंगे या नहीं, इस पर अभी संशय बना हुआ है। कहा जा रहा है कि मांगों के पूरा होने का इंतजार मिलर्स त्योहारी सीजन तक करेंगे। यदि इसके बाद भी मांगें पूरी नहीं हुई तो एसोसिएशन फिर से आंदोलन पर विचार करेगा।

राइस मिल एसोसिएशन के जिलाध्यक्ष पारस चोपड़ा कहते हैं कि विगत दिनों राइस मिलिंग उद्योग की समस्याओं के परिपेक्ष्य में प्रदेश राइस मिल्स एसोसिएशन की बैठक राज्य के मुख्यमंत्री के साथ हुई। बैठक में खाद्य मंत्री अमरजीत भगत एवं नागरिक आपूर्ति निगम के अध्यक्ष रामगोपाल अग्रवाल, खाद्य उपभोक्ता एवं संरक्षण विभाग के सचिव, विशेष सचिव,  प्रबंध संचालक नागरिक आपूर्ति निगम प्रबंध संचालक एवं अतिरिक्त प्रबंध संचालक छग विपणन संघ के अलावा एसोसिएशन के अध्यक्ष कैलाश रूंगटा, सचिव प्रमोद अग्रवाल, राजू लूकंड़, रोशन चंद्राकर, विजय शर्मा शामिल थे। इस पर चर्चा करते हुए मुख्यमंत्री ने संग्रहण केन्द्रों से धान परिवहन व नान में चावल परिवहन पर स्वीकृत हमाली के भुगतान करने का निर्देश दिया। राइस मिलर्स पर 2019-20 के बचत अनुबंधों पर आरोपित समस्त पेनाल्टी केबिनेट द्वारा पास कराकर निरस्त करने का आश्वासन दिया है। साथ ही पुराने प्लास्टिक बारदाने की कटौती मूल्य निर्धारण पर चर्चा करते हुए अधिकारियों से प्लॉस्टिक बारदानों के पुन: उपयोग के विकल्प पर गंभीरता से विचार करने का निर्देश दिए। धान उठाव के लिए बैंक गारण्टी का आधार मूल्य कम करने एवं पड़ोसी राज्यों की तरह कस्टम मिलिंग दर में प्रोत्साहन राशि में अभिवृद्धि के विचार करने का आश्वासन भी दिया। कस्टम मिलिंग में आने वाली अनेक समस्याओं के निराकरण का भरोसा दिलाते हुए सभी प्रकार के लंंबित भुगतानों को यथाशीघ्र समस्या हल किए जाने का ठोस आश्वासन दिया। ऑटो डीओ के लिए मुख्यमंत्री ने मिलर्स से सहयोग की अपेक्षा करते हुए अधिकारियों से मिलकर बीच का रास्ता निकालने की बात कही है।

उन्होंने कहा कि इसलिए मुख्यमंत्री की सकारात्मक पहल एवं त्यौहारी सीजन का ध्यान रखते हुए जिला राइस मिल एसोसिएशन ने की शनिवार को आयोजित बैठक में फिलहाल धरना, प्रदर्शन स्थगित करने का निर्णय लिया।

बैठक में महामसुंद से अशोक चौरडिया, तिलोक सांखला, निर्मल चौरडिय़ा, विकास अग्रवाल, मनोज जिंदल, बागबाहरा से नरेश चौरडिया, जिला सचिव विकास बग्गा, अभिषेक गर्ग, मोहन चंद्राकर, राहुल अग्रवाल, अक्षत अग्रवाल, पिथौरा से सुनील अग्रवाल, मोनू अग्रवाल, सरायपाली से सौभाग्य कानूनगों, कमल अग्रवाल, कामद अग्रवाल सहित लगभग 100 राइस मिलों के प्रतिनिधि मौजूद थे।
 

अन्य पोस्ट

Comments