जान्जगीर-चाम्पा

श्री धनवंतरी जेनेरिक मेडिकल स्टोर का हुआ उद्घाटन
20-Oct-2021 5:30 PM (42)
श्री धनवंतरी जेनेरिक मेडिकल स्टोर का हुआ उद्घाटन

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
सक्ती, 20 अक्टूबर।
स्वास्थ्य के क्षेत्र में आम जनमानस को सस्ती दरों में जेनेरिक दवा का लाभ दिलाने के लिए छत्तीसगढ़ सरकार की महत्वपूर्ण श्री धन्वंतरी जेनेरिक मेडिकल स्टोर योजना का आज शुभारंभ हुआ। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने वर्चुअल शुभारंभ करते हुए आम जनता को सुलभ एवं सस्ती दवा मिले इसके लिए सराहनीय प्रयास किया है।

सक्ती के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में नगर पालिका अध्यक्ष सुषमा जायसवाल पूर्व उपाध्यक्ष नगर पालिका सक्ती श्याम सुंदर अग्रवाल महिला कांग्रेस कमेटी के जिला अध्यक्ष गीता देवांगन नगर कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष त्रिलोक चंद जायसवाल जिला कांग्रेस कमेटी के प्रदेश उपाध्यक्ष एवं अधिवक्ता सुश्री अलका जायसवाल नेता प्रतिपक्ष नगर पालिका धनंजय नामदेव महबूब भाई समर विजय सिंह सोनू कुरैसी की उपस्थिति में श्री धनवंत्री जेनेरिक मेडिकल स्टोर योजना का शुभारंभ किया गया।

इस अवसर पर नगर पालिका अध्यक्ष सुषमा जायसवाल ने कहा कि कांग्रेस की सरकार अंतिम पंक्ति के व्यक्तियों तक स्वास्थ्य सुविधा सहित अन्य सुविधाओं को पहुंचाने के लिए प्रतिबद्ध है। प्रदेश की कांग्रेस सरकार एवं प्रदेश के मुखिया भूपेश बघेल के द्वारा आज वर्चुअल रूप में श्री धन्वंतरी जेनेरिक मेडिकल स्टोर का शुभारंभ किया गया है, जो अकल्पनीय है। उन्होंने कहा कि इस योजना से सभी वर्ग के लोग लाभान्वित होंगे।

कार्यक्रम में उपस्थित पूर्व नगरपालिका अध्यक्ष श्याम सुंदर अग्रवाल ने कहा कि श्री धन्वंतरी जेनेरिक मेडिकल स्टोर्स का सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सक्ती प्रांगण में शुभारंभ होना सक्ती नगर एवं ग्रामीण क्षेत्र के नागरिकों के लिए बहुत बड़ा उपहार है। 50 प्रतिशत की छूट में यहां जारी लिस्ट के अनुसार जेनेरिक दवाइयां आम जनमानस को उपलब्ध होगी। उन्होंने कांग्रेस की सरकार मुख्यमंत्री भूपेश बघेल विधानसभा अध्यक्ष डॉ.चरणदास महंत एवं नगरीय प्रशासन मंत्री शिव कुमार डहरिया के प्रति आभार जताते हुए कहा कि ऐसे ही योजना से जरूरतमंद लोगों की सच्ची सेवा की जा सकती है।

कार्यक्रम में उपस्थित जिला कांग्रेस कमेटी के जिला अध्यक्ष गीता देवांगन ने कहा कि जहां एक ओर दवाइयों की कीमत अधिक होने के कारण आम जनमानस को परेशानी का सामना करना पड़ता है। वहीं अब 50 प्रतिशत छूट में जेनेरिक दवाई आम जनों को उपलब्ध हो जाने से सभी वर्ग के लोगों को राहत मिलेगी। इस अवसर पर महिला कांग्रेस कमेटी के प्रदेश उपाध्यक्ष सुश्री अलका जायसवाल ने कहा कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के द्वारा श्री धन्वंतरी योजना के तहत सस्ती दरों में जेनेरिक मेडिकल स्टोर का शुभारंभ करना स्वास्थ्य के क्षेत्र में क्रांति लाने के बराबर है, इससे प्रदेश में आम जनता को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध होगी कार्यक्रम में उपस्थित नेता प्रतिपक्ष धनंजय नामदेव ने कहा सरकार द्वारा प्रारंभ की गई। अच्छी योजना है।

उन्होंने कहा कि इस योजना का लाभ आम जनमानस को मिलेगा साथ ही उन्होंने कहा की दवाइयों का स्टॉक हमेशा पूर्ण रहे एवं इस योजना को हमेशा चलाने के लिए सरकार एवं स्थानीय जनप्रतिनिधियों को कृत संकल्पित रहना चाहिए। श्री धन्वंतरी जेनेरिक मेडिकल स्टोर्स योजना के शुभारंभ अवसर पर नगर पालिका सक्ती के उप अभियंता धरम लाल सिदार वासु चौबे रोहिणी केवर्त रुखसार बेगम आरती यादव एवं वेद जायसवाल उपस्थित थे।

इस योजना के अन्य महत्वपूर्ण बिंदु
इस योजना के तहत 169 शहरों में 188 श्री धन्वंतरी जेनेरिक मेडिकल स्टोर्स के लिए चिन्हांकित किया गया है। इसी तरह 300 से ज्यादा किस्म के दवाइयां सर्जिकल आइटम एवं हर्बल उत्पाद उपलब्ध रहेंगे। जिस में  सूची के अनुसार न्यूनतम 50त्न छूट के तहत गुणवत्ता युक्त दवाइयां उपलब्ध होंगी। इसी तरह देश के 20त्न दवा निर्माताओं की दवाईयां उपलब्ध होगी एवं सभी आय वर्ग के लोगों को कम कीमत पर दवा उपलब्ध कराना ही इस योजना का मुख्य उद्देश्य है।

अन्य पोस्ट

Comments