कोरिया

38 गांवों के हितग्राहियों को दिया जाति प्रमाण पत्र
20-Oct-2021 6:09 PM (42)
38 गांवों के हितग्राहियों को दिया जाति प्रमाण पत्र

विधायक कमरो चार दिवसीय प्रवास पर पहुंचे भरतपुर विकासखंड

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
मनेंद्रगढ़ , 20 अक्टूबर। 
सरगुजा विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष व भरतपुर सोनहत विधायक गुलाब कमरो बुधवार से अपने चार दिवसीय प्रवास पर अपने विधानसभा क्षेत्र के भरतपुर विकासखंड पहुंचे, जहां पर उन्होंने 38 ग्रामों के हितग्राहियों को स्थाई जाति प्रमाण पत्र का वितरण किया तथा लोगों की समस्याओं को सुनकर मौके पर ही समस्याओं का त्वरित निराकरण किया।

श्री कमरो की उपस्थिति में ग्राम पंचायत देवगढ़ में आयोजित शिविर में बैगा, चेरवा, पंडो एवं अजजा, अजा  तथा अपिव के कुल 38 ग्रामो के  हितग्रहियों को स्थायी सामाजिक जाति प्रमाण पत्र वितरण किया जिसमे बैगा जाति के 493, चेरवा 4, अजजा 486, अजा 42 एवं अविप के 200 जाति प्रमाण पत्र शामिल हैं।  इसके साथ ही भरतपुर में 60, कुंवारी में 45, कन्नौज में 29, पंडरी  में 7, बरहोरी  में 7, ओहनिया में 16, हथवारी में 2, देवगढ़ में 343, मरखोही में 17, पडौली में 13, जनुवा में 46, पूंजी  में 26, डोंगरीटोला  में 115, लरकोड़ा  में 13, बडक़ाडोल में 8, डोम्हरा में 153, सिंगरौली में 42, नौढिया में 17, अमराडण्डी में  21, हर्रई में 17, बेलगांव में 38, चरखर में 32, घोरधरा में 17, माड़ीसरई में 11, बड़वाही में 25 , मेहदौली  में 17, सतकियारी में 3, बेला  में 16, उदकी  में 1, चिडौला  में 47, घुघरी  में 1, हरचौका  में 20 हितग्राहियों को जाति प्रमाण पत्र वितरण किया। विधायक एवं कलेक्टर कोरिया के कुशल दिशा निर्देश व मार्गदर्शन में भरतपुर विकासखण्ड में सतत नामांतरण अभियान प्रगतिशील है।

  देवगढ़ गोठान में मल्टीयूटीलिटी सेंटर का किया लोकर्पण
 किया गया इसके अलावा विधायक ने ग्राम पंचायत जनुवा में अपने जनसंपर्क अभियान के तहत आमजनों से मुलाकात की तथा स्थानीय विश्रामगृह में कार्यकर्ताओं से मुलाकात की।
उल्लेखनीय है कि अपने स्थाई जाति प्रमाण पत्र को लेकर ग्रामीणों को बहुत ही कठिनाइयों का सामना करना पड़ता था कई महीनों तक तहसील कार्यालय का चक्कर लगाते थे इसके बाद भी उन्हें अपना जाति प्रमाण पत्र नहीं मिल पा रहा था जिसको गंभीरता से लेते हुए छत्तीसगढ़ की कांग्रेस की सरकार ने जाति प्रमाण पत्र बनवाने में सरलीकरण किया और गांव गांव में शिविर लगाकर ग्रामीण हितग्राहियों को उनका जाति प्रमाण पत्र बना कर दिया जा रहा है।

 छत्तीसगढ़ सरकार की इस जाति प्रमाण पत्र बनवाने की प्रक्रिया को सरलीकरण करने की महत्वाकांक्षी योजना से ग्रामीण हितग्राहियों को बहुत बड़ी राहत मिली है अब ग्रामीणों को स्थानीय स्तर पर ही अपने दस्तावेजों को जमा करने के पश्चात जाति प्रमाण पत्र शिविरों के माध्यम से प्राप्त हो जा रहा है। ग्रामीण स्तर में शिविर लगाकर शासन की मंशा के अनुसार स्थानीय विधायक व जिला कलेक्टर के दिशा निर्देशों से ग्रामीणों को जाति प्रमाण पत्र बनाकर मुहैया कराया जा रहा है। शासन की इस महत्वाकांक्षी योजना से ग्रामीण क्षेत्र के हितग्राहियों को बहुत बड़ी राहत मिली है उन्हें अब तहसील कार्यालयों का चक्कर नहीं लगाना पड़ रहा है। स्थानीय स्तर पर ही उन्हें स्थाई जाति प्रमाण पत्र बन कर मिल जा रहा है, जिससे ग्रामीणों में हर्ष का माहौल है।

विधायक गुलाब कमरो बुधवार से अपने विधानसभा क्षेत्र के भरतपुर विकासखंड के चार दिवसीय दौरे पर हैं, जहां पर उनके द्वारा क्षेत्रवासियों को विभिन्न सौगातें दी जाएगी तथा क्षेत्र में हो रहे विकास कार्यों का निरीक्षण व समीक्षा की जाएगी। वही विधायक की मंशानुरूप  छत्तीसगढ़ की महत्त्वकांक्षी योजना तहत 1225 हितग्राहियों को स्थायी  सामाजिक प्रास्थिति प्रमाण पत्र, 86 हितग्रहियों को वन अधिकार पत्र पुस्तिका का  वितरण किया गया तथा शिविर में  शिक्षा व इलाज हेतु उनकी मांग पर हितग्रहियों को आर्थिक सहायता राशि का चेक भी प्रदान किया गया! साथ ही कृषि विभाग द्वारा प्रदत्त किसानों को किट व कृषि यंत्र वितरण किया।

इस अवसर पर सांसद प्रातिनिधि रविप्रताप सिंह, अंकुर प्रताप सिंह, अवधेश सिंह, विनीत सिंह, छीटेलाल वर्मा ,विष्णु दास,संजीव गुप्ता, देवेंद्र पांडे सहित प्रशासनिक अधिकारी,ग्रामीण जनप्रातिनिधि व कार्यकर्ता उपस्थित रहे

अन्य पोस्ट

नपा चुनाव: गलत परिसीमन से कश्मकश में कोरिया कांग्रेस बैकुंठपुर और चरचा शिवपुर में होगा चुनाव, लगने वाली है आचार संहिता ‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता बैकुंठपुर (कोरिया), 18 नवंबर। राज्य निर्वाचन द्वारा नगरीय निकाय चुनाव की पूरी तैयारी पूरी कर ली है और जल्द ही इसके संबंध में अधिसूचना जारी करने वाली है। इसके साथ ही आदर्श आचार संहिता लग जाएगी। कोरिया जिले में बैकुंठपुर और चरचा शिवपुर नगर पालिका में चुनाव होना है, परन्तु चुनाव के बहिष्कार के बाद इसे लेकर राजनीतिक दलों के साथ लोगों में भी कोई खास दिलचस्पी नहीं देखी जा रही है, वहीं कांग्रेस के खिलाफ लोगों में काफी नाराजगी देखी जा रही है। प्रदेश में कांग्रेस की सरकार है और सत्तारूढ़ सरकार द्वारा कोरिया जिले का विभाजन कर नया एमसीबी जिला बनाये जाने की घोषणा कर परिसीमन कर राजपत्र में अधिसूचना भी जारी कर दी है। जबकि कोरिया के विभाजन को लेकर विरोध शुरू हुआ तो यह प्रमुख मांग में शामिल रही कि कोरिया जिले के खडग़वां को कोरिया में ही यथावत रखा जाये, जिसे लेकर कोरिया बचाव मंच द्वारा लगातार 62 दिनों तक मुख्यालय बैकुंठपुर में क्रमिक अनशन किया और इसी बीच प्रतिनिधि

Comments