कोण्डागांव

सुगंधित-औषधीय पौधों के खेती की दी जानकारी
23-Oct-2021 5:13 PM (24)
सुगंधित-औषधीय पौधों के खेती की दी जानकारी

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
कोण्डागांव, 23 अक्टूबर।
्कोण्डागांव में जिला प्रशासन द्वारा कोण्डागांव को एक अरोमा हब (सुगंधित फसलों के हब) के रूप में विकसित करने के लिए ऐरोमेटिक कोण्डानार अभियान चलाया जा रहा है। जिसके तहत् गुरूवार को कलेक्टर पुष्पेंद्र मीणा के मार्गदर्शन में जिला कार्यालय के सभाकक्ष में सेंट्रल इंस्टीट्यूट आफ ऐरोमेटिक प्लांट्स (सीमैप) लखनऊ एवं जिला प्रशासन के द्वारा एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया गया था।

इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में सीएसआईआर अरोमा मिशन ऐरोमेटिक कोंडानार के अंतर्गत सुगंधित, औषधीय फसलों की खेती हेतु चयनित क्लस्टर के प्रगतिशील कृषकों, कृषि विभाग, उद्यानिकी विभाग डीएमएफटी पीएमयूए वन विभाग के तकनीकी अमलों को प्रशिक्षण दिया गया।

वारा सुगंधित एवं औषधीय पौधों के खेती, उनके विपणन ं प्रसंस्करण के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी दी गई। सीएसआईआर सीमैप द्वारा ऐरोमेटिक कोण्डानार को नेशनल अरोमा मिशन के अंतर्गत शामिल करते हुए कृषकों को तकनीकी सहायता, उपकरण, उत्कृष्ट बीज एवं उद्यान भ्रमण के साथ सुगंधित फसलों के उत्पादन हेतु हरसंभव मदद प्रदान की जाएगी।
ऐरोमेटिक कोण्डानार के तहत् जिले में निजी कृषकों की भूमि, वनभूमि, एफआर, क्लस्टरों, निजी प्रगतिशील कृषकों की भूमियों को मिलाकर कुल 2 हजार एकड़ भूमि पर ऐरोमेटिक फसलों का उत्पादन इस वित्तीय वर्ष के अंतर्गत किया जाना है।

उल्लेखनीय है कि इन फसलों के प्रसंस्करण हेतु प्रसंस्करण प्लांट स्थापना के लिये एमओयू भी बनाया जा रहा है। इस अभियान के द्वारा जिला प्रशासन का प्रयास है कि कृषकों को पारम्परिक कृषि के स्थान पर प्रगतिशील फसलों के माध्यम से उनकी आय में वृद्धि की जा सके।

इसके अतिरिक्त सीमैप की टीम द्वारा राजागांव में ऐरोमेटिक फसलों के उत्पादन का निरीक्षण किया साथ ही वहां के किसानों को इसके बेहतर प्रबंधन हेतु सलाह भी दी गई। इस कार्यक्रम में सेंट्रल इंस्टीट्यूट आफ ऐरोमेटिक प्लांट्स के वैज्ञानिक डॉ संजय कुमार, उप संचालक कृषि देवेंद्र रामटेके, अनु विभागीय कृषि अधिकारी उग्रेश कुमार देवांगन सनफ्लेग एग्रोटेक कंपनी के मैनेजिंग डायरेक्टर रजनीश अवस्थी, अनुविभागीय अधिकारी वन विभाग एवं कृषि विभाग के आरएईओ, सभी वन विभाग के रेंजर उद्यानिकी अधिकारी, प्रगतिशील कृषक अन्य कर्मचारी उपस्थित रहे।
 

अन्य पोस्ट

Comments