बीजापुर

तोयनार सहित छह पंचायतों के 241 हितग्राहियों को मिला मालिकाना हक
23-Oct-2021 9:44 PM (67)
 तोयनार सहित छह पंचायतों के 241 हितग्राहियों को मिला मालिकाना हक

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

बीजापुर, 23 अक्टूबर। तोयनार जिला पंचायत क्षेत्र के 6 ग्राम पंचायतो के 241 पात्र हितग्राहियों को वन अधिकार पत्र का वितरण कर उन्हें मालिकाना हक दिया गया। वन अधिकार पत्र पाकर ग्रामीणों ने स्थानीय विधायक व क्षेत्रीय जिला पंचायत सदस्य का जोरदार स्वागत किया गया।

 बीते दिनों तोयनार में आयोजित कार्यक्रम में बीजापुर के विधायक  विक्रम मंडावी ने 241 लोगों को वन-अधिकार पट्टों का वितरण किया। ऐसा पहली बार हुआ कि विधायक मंडावी ने 6 पंचायतों के 241 पात्र हितग्राहियों को वन-अधिकार पट्टों का वितरण किया है। इसमें ईटपाल के 18, धनोरा के 55, पापनपाल के 7, तोयनार के 70, मिडते के 37 व मोरमेड के 54 पात्र हितग्राहियों को वनाधिकार पत्र दिया गया।

इससे पहले ग्रामीणों ने विधायक विक्रम मंडावी व क्षेत्रीय जिला पंचायत सदस्य नीना रावतिया उद्दे व अन्य अतिथियों का बाजे गाजे के साथ फूल माला पहनाकर स्वागत किया। इसी के साथ जल जीवन मिशन के तहत क्षेत्र के इटपाल में 48.09 लाख, जैतालुर में 42.40 लाख, धनोरा में 152.52, पापनपाल में 153.43 लाख, तोयनार में 164. 23 लाख की लागत से लगभग 670 करोड़ का पाइप लाइन लाइन विस्तार का भूमिपूजन भी किया।

 क्षेत्रीय जि़ला पंचायत सदस्य नीना रावतीया उद्दे की मांग पर मुहर लगाते हुए  विधायक विक्रम मंडावी ने इटपाल हाई स्कूल में 400 मीटर बाउंड्रीवॉल, जैतालुर मुक्तिधाम में तार फेंसिंग, सामुदायिक भवन में बाउंड्रीवाल, धनोरा में सेड निर्माण, सामुदायिक भवन निर्माण, 5 काम्प्लेक्स भवन निर्माण, खेल मैदान के साथ रंगमंच, तोयनार में खेल मैदान के साथ रंगमंच, बस्तिपारा से बारेपरा के मध्य 6 मीटर पुलिया निर्माण, बस्तिपारा से तेलम पारा तक 2 किलोमीटर मोरमिकरण, बस्तिपारा से पेद्दापारा तक 3 किलोमीटर मोरमिकरण, हाई स्कूल में 200 मीटर सीसी सडक़, शिव मंदिर का जीर्णोद्धार बड़े पारा सडक़ पर 3 मीटर पुलिया की सौगात दी। इस दौरान जिला पंचायत निधि से क्षेत्र की जिला सदस्य श्रीमती उद्दे ने इटपाल में पानी टैंकर प्रदाय किया। जिसका  वितरण विधायक द्वारा ग्राम पंचायत को सौंपा गया।

कार्यक्रम में उपस्थित लोगों को सम्बोधित करते हुए विधायक विक्रम शाह मंडावी ने कहा कि प्रदेश की भूपेश बघेल के नेतृत्व में सरकार जन-भावनाओं के अनुरूप कार्य कर रही है। यही कारण है कि पीढिय़ों से क़ाबिज़ लोगों को वन-अधिकार पट्टे दिए जा रहे है। अब इन ज़मीनों में बिना किसी दबाव के आसानी से कृषि कार्य किए जा सकेंगे।

 गाँव में सडक़, बिजली और पानी गाँवों में रह रहे लोगों के माँग के अनुसार गाँव तक पहुँचा रहे है। बंद स्कूल को लगातार खोला जा रहा है और स्वास्थ्य सुविधाओं को आम लोगों तक आसानी से पहुँचाने के मक़सद से नए अस्पताल भी खोले जा रहे है।  इटपाल में नवनिर्मित हाई स्कूल भवन का लोकार्पण भी किया गया है। विधायक मंडावी ने कहा कि आने वाले दिनों में और वन-अधिकार पट्टों का वितरण किया जाएगा। इस अवसर पर जनप्रतिनिधियों सहित बड़ी संख्या में ग्रामीण मौजूद रहे।

 

 

अन्य पोस्ट

Comments