कोण्डागांव

कोण्डानार हस्तशिल्प महोत्सव के समापन में पहुंचे उद्योग मंत्री लखमा
26-Oct-2021 8:41 PM (28)
  कोण्डानार हस्तशिल्प महोत्सव के समापन में पहुंचे उद्योग मंत्री लखमा

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

कोण्डागांव, 26 अक्टूबर। कोण्डानार हस्तशिल्प महोत्सव के समापन समारोह में सोमवार को उद्योग मंत्री कवासी लखमा सांसद दीपक बैज एवं हस्तशिल्प कला बोर्ड अध्यक्ष सह विधायक नारायणपुर चन्दन कश्यप पहुंचे। जहां उन्होंने समारोह में आये प्रतियोगियों एवं आयोजकों से मुलाकात कर इस बेहतरीन महोत्सव के सफल आयोजन हेतु बधाई देते हुए विभिन्न प्रतियोगिताओं में विजीत प्रतिभागियों को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया।

इस अवसर पर उद्योग मंत्री कवासी लखमा ने कहा कि कोण्डागांव प्राचीनकाल से आदिम कला एवं संस्कृति का गढ़ रहा है। यहां के हस्तशिल्प आदिम सभ्यता का प्रतिनिधित्व करते हैं। यहां के हस्तशिल्प देश में ही नहीं अपितु विदेशों में भी प्रसिद्ध है। ऐसे महोत्सवों के माध्यम से हस्तशिल्प को लोगों तक पहुंचाने की आवश्यकता है। श्रृंगार जनजातीय ज्वेलरी द्वारा जिला प्रशासन एवं पंखुड़ी सेवा समिति द्वारा जनजातीय कला को जन-जन तक पहुंचाने एवं जनजातीय संस्कृति को नई पहचान दिलाने के लिए किया जा रहा अभिनव प्रयास सराहनीय है। इस प्रकार के कार्यक्रम लगातार किये जाने चाहिए ताकि शिल्पकारों को नया मंच प्राप्त हो सके।

इस दौरान सांसद दीपक बैज ने महोत्सव की प्रशंसा करते हुए कहा कि इस महोत्सव से न केवल स्थानीय शिल्पकारों को अपनी प्रतिभा दिखाने का मौका मिला, बल्कि महोत्सव के माध्यम से स्थानीय विभिन्न कलाओं के कलाकारों को भी अपनी विभिन्न प्रतिभाओं को दिखाने के लिए एक नया मंच प्राप्त हुआ, जो कि सराहनीय है।

 उन्होंने लोगों से अपील करते हुए कहा कि लोगों को अधिक से अधिक शिल्पकारों के बनाये गये कलाकृतियों को लेना चाहिए ताकि शिल्पकारों को प्रोत्साहन मिले एवं आदिम सभ्यता को बचाया जा सके। ज्ञात हो कि जिला प्रशासन एवं पंखूड़ी सेवा समिति के सहयोग से आयोजित इस महोत्सव में हस्तशिल्प कलाकारों द्वारा लगाई गई प्रदर्शनी को 30 अक्टूबर तक संचालित किया जायेगा। लोग शिल्पनगरी में जाकर इस प्रदर्शनी का आनंद ले सकते हैं।

इस अवसर पर जनपद पंचायत अध्यक्ष शिवलाल मंडावी, कलेक्टर पुष्पेन्द्र कुमार मीणा, जिला पंचायत सीईओ प्रेमप्रकाश शर्मा भी इस समारोह में शामिल हुए। इसके अतिरिक्त बड़ी संख्या में जिले के नागरिक इस अवसर पर मौजूद थे।

अन्य पोस्ट

Comments