दन्तेवाड़ा

प्रधानमंत्री मातृ वंदना में दंतेवाड़ा शीर्ष पर
27-Oct-2021 9:01 PM (37)
प्रधानमंत्री मातृ वंदना में दंतेवाड़ा शीर्ष पर

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

दंतेवाड़ा, 27 अक्टूबर। कलेक्टर दीपक सोनी के मार्गदर्शन में दंतेवाड़ा जिले प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के क्रियान्वयन में राज्य में निरंतर प्रथम स्थान पर  है।
 
प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना  महिला एवं बाल विकास विभाग अंतर्गत संचालित प्रधानमंत्री की महत्वाकांक्षी योजनाओं में से एक है। इस योजना का संचालन 01 जनवरी 2017 से किया जा रहा है, इस योजना के तहत प्रथम बार गर्भधारण करने वाली महिला को राजगार क्षतिपूर्ति के रूप में 5 हजार रूपये बैंक खाते के माध्यम से भुगतान किया जाता है, जिससे की गर्भवती माता अपना एवं गर्भ में पल रहे बच्चे का अच्छे से देखभाल कर सके एवं स्वस्थ्य बच्चे को जन्म दे।

 दंतेवाड़ा जिले को वित्तीय वर्ष 2021-22 में कुल 1232 लक्ष्य प्राप्त है लक्ष्य के विरूद्ध प्रथम छिमाही में उपलब्धि 948 है एवं 76.94 प्रतिशत के साथ, योजना अंतर्गत अधिक हितग्राहियों को लाभांवित करते हुए राज्य में निरंतर प्रथम स्थान पर अपनी जगह बनाई है। कलेक्टर श्री सोनी के समय-समय पर समीक्षा एवं मार्गदर्शन से प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना का सफल संचालन हुआ तथा योजनांतर्ग राज्य में दंतेवाड़ा जिला प्रथम स्थान प्राप्त कर पाया है, साथ ही योजना को सफल बनाने में सेक्टर पर्यवेक्षक तथा आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं की भी महत्पवूर्ण भूमिका है।

अन्य पोस्ट

Comments