बस्तर

बस्तर अनुविभागीय दण्डाधिकारी के लिंक कार्यालय का विधायक ने किया उद्घाटन
27-Oct-2021 9:54 PM (64)
बस्तर अनुविभागीय दण्डाधिकारी के लिंक कार्यालय का विधायक ने किया उद्घाटन

 

पेयजल और शौचालय के लिए विधायक मद से 5 लाख देने की घोषणा

जगदलपुर, 27 अक्टूबर। बस्तर विधायक एवं बस्तर क्षेत्रीय आदिवासी विकास प्राधिकारण के अध्यक्ष लखेश्वर बघेल ने आज बकावंड में बस्तर अनुविभागीय दण्डाधिकारी के लिंक कार्यालय का फीता काटकर उद्घाटन किया। इस अवसर पर कलेक्टर रजत बंसल, बकावंड जनपद पंचायत की अध्यक्ष सुखदई बघेल, छत्तीसगढ़ भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार मंडल के सदस्य बलराम मौर्य, अपर कलेक्टर अरविंद एक्का, अनुविभागीय दण्डाधिकारी गोकुल रावटे, नायब तहसीलदार टिकेन्द्र नुरुटी सहित जनप्रतिनिधिगण एवं अधिकारी-कर्मचारी सहित बड़ी संख्या में ग्रामीण उपस्थित थे।

इस अवसर पर लखेश्वर बघेल ने कहा कि पिछले सप्ताह मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के समक्ष बकावंड में अनुविभागीय दण्डाधिकारी के लिंक कार्यालय के स्थापना की मांग की गई थी। जनता द्वारा लंबे समय से की जा रही इस मांग पर मुख्यमंत्री ने तत्काल लिंक कार्यालय के स्थापना की घोषणा की और कलेक्टर रजत बंसल के नेतृत्व में जिला प्रशासन द्वारा तत्परतापूर्वक कार्य करते हुए तहसील कार्यालय में अनुविभागीय दण्डाधिकारी के लिंक कार्यालय को आज प्रारंभ कर दिया गया।

 श्री बघेल ने कहा कि राजस्व सहित विभिन्न प्रकरणों के निराकरण में अनुविभागीय दण्डाधिकारी कार्यालय की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। पहले इस कार्य के लिए यहां के ग्रामीणों को बस्तर जाना पड़ता था, किन्तु बकावंड में ही इसके संचालन से लोगों को बस्तर जाने की आवश्यकता नहीं होगी।

विधायक श्री बघेल ने इस अवसर पर कार्यालय परिसर में पेयजल और शौचालय के लिए विधायक मद से पांच लाख रुपए तथा कार्यालय की मरम्मत एवं अन्य आवश्यक व्यवस्थाओं के लिए जिला खनिज निधि न्यास से पांच लाख रुपए प्रदान किए जाने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि लोकतंत्र में जनता सर्वोपरि है तथा जनता की सुविधाओं का ध्यान सबसे पहले रखा जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के नेतृत्व में छत्तीसगढ़ में तेजी से विकास कार्य किए जा रहे हैं। इसी का परिणाम है कि मुख्यमंत्री की घोषणा के एक सप्ताह के भीतर ही बकावंड में अनुविभागीय दण्डाधिकारी के लिंक कार्यालय की व्यवस्था कर दी गई।
 
उन्होंने कहा कि इसके साथ ही करपावंड में उप तहसील की स्थापना के लिए भी तेजी से प्रयास किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि वर्तमान में यहां सप्ताह में तीन दिन अनुविभागीय दण्डाधिकारी उपलब्ध रहेंगे तथा आगे चलकर इसे पूर्णकालिक कार्यालय के तौर पर स्थापित करने का प्रयास किया जाएगा। यहां बेदझरन और तोंगकोंगेरा जैसे प्राकृतिक सौन्दर्य से भरपूर स्थलों को भी पर्यटन की दृष्टि से विकसित किया जाएगा।  गांव-गांव में स्थापित गौठानों के माध्यम से रोजगार के अवसर उत्पन्न किए जा रहे हैं। देवगुडिय़ों के निर्माण का कार्य भी तेजी से जारी है और आगामी दो वर्ष के भीतर देवगुडिय़ों के निर्माण का पूर्ण करने का लक्ष्य लेकर कार्य किया जा रहा है।

कलेक्टर श्री बंसल ने इस अवसर पर कहा कि क्षेत्रीय विधायक की पहल पर मुख्यमंत्री श्री बघेल द्वारा बकावंड में अनुविभागीय दण्डाधिकारी के लिंक कार्यालय की स्थापना की गई है। यहां अब बुधवार, शुक्रवार और शनिवार को अनुविभागीय दण्डाधिकारी के न्यायालय का संचालन किया जाएगा। बस्तर अनुविभागीय दण्डाधिकारी कार्यालय में बकावंड क्षेत्र से संबंधित सभी प्रकरणों को एक सप्ताह के भीतर यहां स्थानांतरित कर दी जाएगी, जिससे यहीं सुनवाई होगी। उन्होंने कहा कि यहां आने वाले पक्षकार और अधिवक्ताओं की बैठक व्यवस्था को बेहतर करने का कार्य भी किया जाएगा।

अन्य पोस्ट

Comments