कवर्धा

राज्योत्सव में छत्तीसगढ़ी व्यंजन और सीताफल आईसक्रीम बना आकर्षण का केन्द्र
02-Nov-2021 4:51 PM (45)
राज्योत्सव में छत्तीसगढ़ी व्यंजन और सीताफल आईसक्रीम बना आकर्षण का केन्द्र

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
कवर्धा, 2 नवम्बर।
कवर्धा के पीजी कालेज में आयोजित राज्योत्व मेला महोत्सव की रौनक बढऩे लगी है। छत्तीसगढ़ की पारंपरिक खेल-कुद में स्कुली बच्चें और महिलाएं भाग ले रही है।

राज्योत्सव में शासकीय योजनाओं की प्रदर्शन को देखकर लोगों द्वारा खूब सराहना मिली रही है। कलेक्टर रमेश कुमार शर्मा के मार्गदर्शन में आयोजित इस राज्योत्सव मेला में शासकीय योजनाओं की प्रदर्शनी अलग-अलग विभागों द्वारा लगाई गई है। राज्योत्सव स्थल पर फुगड़ी नृत्य, कुर्सी दौड़, जलेबी दौड़, गोली चम्मच दौड़ का आनंद दर्शक लिया।

 जिला पंचायत की स्वसहायता समूहों द्वारा लगाए स्टॉल का दर्शकों ने आंनद लिया। स्टॉल में छत्तीसढ़ की प्रमुख व्यंजन ठेठरी, खुरमी, चीला,फरा की बिक्री हुई। कृषि विभाग के समूहों ने सीता फल का आईसक्रीम बना कर  प्रदर्शन किया। दर्शकों ने खुब आईक्रिम खाया। यहां पर घूमने को आये आगन्तुकों में खासकर महिलाएं पारंपरिक वस्त्रों, सजावटी वस्तुएं और उपयोगी घरेलू सामग्रियों की जमकर खरीदारी कर रहे है। जनसपर्क विभाग के स्टॉल में सरकार की उपलब्धियों पर आधारित फोटो प्रदर्शनी का दर्शकों ने खूब पसंद किया।

इन स्टालों में समग्र विकास की झलक भी देखने को मिल रही है। वहीं स्वास्थ्य विभाग के स्टाल में वैक्सीनेशन भी किया जा रहा है। साथ ही साथ यहां पर लोग अपने-अपने स्वास्थ का चेकअप भी करवा रहे हैं। एक और जहां परिवहन विभाग द्वारा स्टाल पर ही लाइसेंस बनाने की सुविधा उपलब्ध कराई गई है।

वहीं अन्य विभाग के स्टालों में शासन की लोक कल्याणकारी योजनाओं से भी लोग रूबरू हो रहे हैं। कृषि विभाग द्वारा उन्नत खेती करने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है। वहीं ट्रायबल विभाग की लगी प्रदर्शनी में लोगों को जनजातीय संस्कृति से भलीभाँति परिचित होने का मौका मिल रहा है। मेले स्थल पर प्रशासन द्वारा सुरक्षा और जनसुविधा का विशेष ध्यान रखा गया है।

राज्योत्सव मेला स्थल पर दर्शकों की मिली योजनाओं की जानकारी
राज्योत्सव में राजस्व, कृषि, उद्यानिकी, महिला एवं बाल विकास विभाग, जनसंपर्क विभाग, स्वास्थ्य विभाग, पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग, शिक्षा विभाग, वन विभाग, मत्स्य पालन, पशु चिकित्सा, अनुसूचित जाति एवं जनजाति विभाग, सहकारिता एवं श्रम विभाग, क्रेडा विभाग, आयुष विभाग, नगरीय निकाय कवर्धा, परिवहन, सहित विभिन्न विभागों के अलावा व बैंकर्स द्वारा स्टाल में दी गई योजनाओं और कार्यक्रमों की जानकारी दी गई।
 

अन्य पोस्ट

Comments