बलौदा बाजार

4 दिसंबर तक पुरुष नसबंदी पखवाड़ा, होंगे विविध जागरूकता कार्यक्रम एवं नि:शुल्क शिविर
23-Nov-2021 5:37 PM (49)
4 दिसंबर तक पुरुष नसबंदी पखवाड़ा, होंगे विविध जागरूकता कार्यक्रम एवं नि:शुल्क शिविर

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

बलौदाबाजार, 23 नवंबर। पुरुषों ने परिवार नियोजन अपनाया, सुखी परिवार का आधार बनाया इस थीम पर कलेक्टर सुनील कुमार जैन के निर्देश अनुसार जिले में पुरुष नसबंदी पखवाड़ा शुरू हो गया है। जो कि 21 नवम्बर से 4 दिसंबर तक मनाया जाएगा। इस संबंध में जानकारी देते हुए जिला मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ खेमराज सोनवानी ने बताया कि यह नसबंदी पखवाड़ा मोबालाईजेशन और सर्विस डिलीवरी इन दो फेस में आयोजित किया जा रहा है।

संचालक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण द्वारा इस हेतु पत्र जारी किया गया है जिसमें पुरुष नसबंदी पखवाड़े के सफल संचालन के लिए दिशा निर्देशों के साथ भारत सरकार के कोविड-19 के नवीनतम दिशा निर्देशों का पालन भी सुनिश्चित करने को कहा गया है। उन्होंने आगें बताया कि दो पुरुष नसबंदी पखवाड़े को दो चरण में बांटा गया है। पहला चरण मोबिलाइजेशन और दूसरा सेवा वितरण चरण के रूप में मनाया जाएगा। पहला चरण 21 नवंबर से 27 नवंबर तक मनाया जा रहा है। वहीं दूसरा चरण 28 नवंबर से 4 दिसंबर तक मनाया जाएगा। मोबिलाइजेशन चरण पुरुष स्वास्थ्य कार्यकर्ता  मोर मितान मोर संगवारी का आयोजन कर रहे हैं। जिसमें वह अपने क्षेत्र के समस्त लक्षित दंपतियों के पुरुषों से संपर्क कर व्यक्तिगत चर्चा में नसबंदी के फायदे बता रहे और साथ ही समुदाय में फैले हुए पुरुष नसबंदी से संबंधित मिथकों और भ्रांतियों को दूर करने के लिए परामर्श दे रहे हैं।

इस दौरान मुख्यत: वैसेक्टोमी यानी पुरुष नसबंदी पर विशेष ध्यान केंद्रित किया जा रहा है। इसी तरह सेवा वितरण  चरण के तहत सेवाएँ प्रदान की जाएगी। स्वास्थ्य केंद्र पर आयोजित होने वाली गतिविधियां हर स्वास्थ्य केंद्र पर पुरुष नसबंदी सेवा और इसके फायदे को प्रदर्शित किया जाएगा। नसबंदी के तीन माह उपरांत (जांच में शुक्राणु संख्या शून्य पाए जाने पर) ही प्रमाण पत्र हितग्राही को प्रदान किया जाएगा। प्रचार प्रसार के लिए डिजिटल माध्यम के प्रयोग को बल दिया जाएगा। कोरोना के कारण कंटोनमेंट एवं बफर जोन में मोबाइल वेन की व्यवस्था कर प्रचार प्रसार किया जाएगा। प्रचार प्रसार के दौरान कोविड-19 संक्रमण की रोकथाम के लिए पूरी सावधानी रखी जा रही है  कहीं भी अधिक भीड़ एकत्रित न हो इसका भी ध्यान रखा जा रहा है।

अन्य पोस्ट

Comments