जान्जगीर-चाम्पा

स्वास्थ्य सुविधा को बेहतर करने एसडीएम ने ली बैठक
23-Nov-2021 5:38 PM (51)
स्वास्थ्य सुविधा को बेहतर करने एसडीएम ने ली बैठक

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
सक्ती, 23 नवंबर।
विकासखंड सक्ती के अंतर्गत आने वाले समस्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र उप स्वास्थ्य केंद्र एवं सक्ती स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में बेहतर स्वास्थ्य सुविधा एवं शत प्रतिशत वैक्सीनेशन को लेकर एक महत्वपूर्ण बैठक अनुविभागीय अधिकारी राजस्व सक्ती रेना जमील के द्वारा ली गई।

बैठक में एसडीएम रेना जमील ने उपस्थित मुख्य चिकित्सा अधिकारी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सक्ती पी सिंह, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत  डी एस यादव, परियोजना अधिकारी महिला एवं बाल विकास विभाग समीर सौरभ, विकासखंड कार्यक्रम प्रबंधक सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सक्ती अर्चना तिवारी समस्त आर एम ए  समस्त आरएचओ समस्त सुपरवाइजर महिला पुरुष एवं एनएमए तथा छय रोग कर्मचारी सभी को अपनी जिम्मेदारी समझते हुए स्वास्थ्य सुविधा को बेहतर बनाने तथा शत प्रतिशत वैक्सीनेशन के लक्ष्य को हासिल करने तत्परता से जुट जाने को कहा।

ज्ञात हो कि सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सक्ती, 8 प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र एवं 32 उप स्वास्थ्य केंद्र में डिलीवरी प्रसव सुविधा को बेहतर ढंग से उपलब्ध कराने को लेकर अनुविभागीय अधिकारी राजस्व रेना जमील ने कहा कि अब घर में प्रसव नहीं होना चाहिए एवं 20 दिसंबर तक सभी स्वास्थ्य केंद्रों में डिलीवरी प्रसव सुविधा को सुनिश्चित करने स्वास्थ्य विभाग को निर्देशित किया गया, वहीं उन्होंने कड़े शब्दों में कहा कि अगर इस निर्देश का पालन नहीं होगा तो मेरे द्वारा कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

इस विषय पर स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने बताया कि वर्तमान समय में 11 स्वास्थ्य केंद्रों में भवन की व्यवस्था नहीं है। ऐसे स्वास्थ्य केंद्रों में प्रसव सुविधा उपलब्ध नहीं होने के कारण इन्हें छूट मिलना चाहिए। जिस पर एसडीएम ने कहा कि ऐसे 11 स्वास्थ्य केंद्रों में अभी छूट दी जा रही है।

एसडीएम ने शत-प्रतिशत वैक्सीनेशन को जरूरी बताते हुए स्वास्थ्य विभाग के पूरी टीम से इस क्षेत्र में अपना योगदान देने की बातें कही, साथ ही उन्होंने कहा कि इस कार्य के लिए स्वास्थ्य विभाग को अगर कहीं दिक्कत होगी तो मेन पावर की व्यवस्था की जाएगी इसके लिए उन्होंने महिला एवं बाल विकास विभाग के परियोजना अधिकारी जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी एवं राजस्व विभाग के अधिकारियों के सहयोग मिलने संबंधी बातें भी कहीं।
 

अन्य पोस्ट

Comments