जान्जगीर-चाम्पा

धान खरीदी कंप्यूटर ऑपरेटरों की बेमुद्दत हड़ताल 29 से
24-Nov-2021 6:13 PM (51)
धान खरीदी कंप्यूटर ऑपरेटरों की बेमुद्दत हड़ताल 29 से

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
सक्ती, 24 नवंबर।
छत्तीसगढ़ धान खरीदी कंप्यूटर ऑपरेटर संघ जिला सक्ती अंतर्गत सभी कंप्यूटर ऑपरेटर 29 नवंबर को अपनी 2 सूत्रीय मांगों के साथ अनिश्चितकालीन आंदोलन के संबंध में राज्य, संभाग, जिला, तहसील स्तर एवं अपने-अपने ब्रांच में ज्ञापन सौंपा। इसी क्रम में सक्ती अंतर्गत आने वाले कंप्यूटर ऑपरेटरों ने अनुविभागीय अधिकारी राजस्व कार्यालय पहुंच कर ज्ञापन सौंपा।

ज्ञापन में उल्लेख है कि इनकी नियुक्ति सहकारिता विभाग के पत्र अनुसार 2007 तत्कालीन सरकार समस्त समितियों में कंप्यूटर ऑपरेटर की नियुक्ति पंजीयक की चयन कमेटी के माध्यम से कराई गई है, इन्हें कंप्यूटर ऑपरेटर कार्य करते हुए 14 वर्ष हो चुके हैं।

कंप्यूटर ऑपरेटरों का आरोप है कि शासन हमसे 12 माह का कार्य लेती है, परंतु वेतन केवल 9 माह का देती है। इनका यह भी कहना है कि वेतन समय पर प्राप्त नहीं होता, कभी 4 महीने में तो कभी 5 महीने वेतन की व्यवस्था की जाती है, वहीं वेतन की राशि को इनके खाते में आने में डेढ़ से 2 माह का समय लग जाता है। वेतन मिलने में 7 माह का समय लग जाता है। शासन प्रशासन की इस कृत्य से कंप्यूटर ऑपरेटरों को बेवजह आर्थिक परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

उन्होंने बताया कि सरकार की सभी योजनाओं का कार्य कंप्यूटर ऑपरेटर के माध्यम से संधारित की जाती है , तब जाकर बैंक से किसान अपना पैसा आहरण कर पाता है, वहीं किसानों को 1 अप्रैल से खाद-बीज, नगद लोन जीरो ब्याज दर पर  सरकार के द्वारा अपेक्स बैंक के माध्यम से दी जाती है, परंतु खाद बीज और नगद का समायोजन बैंक में तब तक नहीं होगा, जब तक कंप्यूटर ऑपरेटर अपने पंजीयक मॉड्यूल में समस्त खाद बीज और लोन की एंट्री नहीं करेंगे। इस प्रकार से कंप्यूटर ऑपरेटर सरकार एवं किसानों के बीच की महत्वपूर्ण कड़ी है, जिनकी स्थिति दयनीय है।

कंप्यूटर ऑपरेटरों ने शासन से निवेदन किया है कि इनकी 2 सूत्रीय जायज मांगों को पूर्ण करें एवं उनका विभाग तय करते हुए अधिक परिश्रम के बदले सम्मानजनक वेतन देते हुए  सरकार छत्तीसगढ़ी आपरेटर को संवैधानिक संरक्षण प्रदान करें।

एसडीएम कार्यालय में ज्ञापन सौंपने के समय पुरुषोत्तम बरेठ ब्रांच अध्यक्ष सक्ती, मीनाक्षी यादव प्रांतीय कार्यकारिणी सदस्य,  सुरेश गबेल मीडिया प्रभारी,  तेज लाल गबेल उपाध्यक्ष , शब्बीर सूर्यवंशी कोषाध्यक्ष, साकेत गबेल , राम राठौर, सनत कुमार  यादव, पुनी राम ,डुलेश्वर चंद्रा, हेमेंद्र ,शशी छबी ,शंकर ,कान्हा , श्याम कुमार, जय प्रकाश आदि कंप्यूटर ऑपरेटर उपस्थित थे।
 

अन्य पोस्ट

Comments