राजनांदगांव

गरीब व अंतिम व्यक्ति तक शिक्षा का विकास हमारी सरकार की प्राथमिकता व लक्ष्य-टेकाम
25-Nov-2021 2:19 PM (27)
गरीब व अंतिम व्यक्ति तक शिक्षा का विकास हमारी सरकार की प्राथमिकता व लक्ष्य-टेकाम

शिक्षक सम्मान व लोकार्पण कार्यक्रम में हुए शामिल शिक्षा मंत्री

 

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
अंबागढ़ चौकी, 25 नवंबर।
शिक्षा बुनियादी विकास का आधार है। जरूरत इस बात की है कि हम शिक्षा के विकास के लिए जनसमुदाय को साथ में लेकर काम करें। शिक्षकीय कार्य समाजसेवा का है। एक शिक्षक को अपने शिक्षकीय दायित्वों के साथ-साथ एक अच्छे समाजसेवक की भूमिका का भी निर्वहन करना चाहिए। उक्त बातें छग शासन के शिक्षा मंत्री डॉ. प्रेमसाय टेकाम ने छछानपाहरी में आयोजित शिक्षक सम्मान समारोह में कही। उन्होंने शिक्षा विभाग की योजनाओं व उपलब्धियों की जानकारी देते कांग्रेस के भूपेश सरकार के तीन साल के कार्यों का लेखा-जोखा भी रखा।

छछानपाहरी गांव में शिक्षक सम्मान समारोह व उ.मा.शाला भवन छछानपाहरी का लोकार्पण कार्यक्रम संपन्न हुआ। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि शिक्षा मंत्री डॉ. प्रेमसाय टेकाम व अध्यक्षता खुज्जी विधायक छन्नी चंदू साहू ने की। इस अवसर पर ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष अनिल मानिकपुरी, समाजसेवी डॉ. आलोक शुक्ला, डॉ. आफताब आलम, जिला पंचायत सदस्य अरूण यादव विशिष्ट अतिथि के रूप में शामिल हुए। स्वागत प्रतिवेदन बीईओ एसके धीवर व प्राचार्य अंजली अग्रवाल ने पढ़ा। समारोह में विधायक श्रीमती साहू ने शिक्षा मंत्री से अंबागढ़ चौकी ब्लॉक के शैक्षािक विकास के लिए स्कूल, आश्रम शाला व छात्रावास के लिए विकास राशि की मांग की।
मंत्री टेकाम ने कोरोनाकाल में शिक्षकों द्वारा बच्चों के शिक्षा के विकास के लिए चलाए गए कार्यक्रमों की सराहना की। उन्होंने शिक्षकों द्वारा किए जा रहे नवाचारों की भी प्रशंसा की। उन्होंने खुज्जी व मोहला-मानपुर विस क्षेत्र में जनसमुदाय के साथ लिकर शिक्षकों द्वारा स्कूलों को स्मार्ट शाला बनाए जाने पर शिक्षकों के कार्य को पूरे प्रदेश के लिए प्रेरणीय बताया। सभा का संचालन शिक्षक अर्जुनदास साहू व प्राचार्य आरबी सिंह ने किया।

इस अवसर पर डीईओ एचआर सोम, एसडीएम ललितादित्य नीलम, एबीईओ रूपेश तिवारी, बीआरसी मनोज मरकाम, चंदू साहू, चुम्मन साहू, कांती भंडारी, मदन साहू, राहुल तिवारी, लालचंद साहू, अब्दुल खान, धर्मेन्द्र साहू, ललित साहू, रामकिशन खंडेलवाल, उदेराम साहू, बेनीप्रसाद साहू, बंसत मंडावी, जयंवत साहू, देवनाराण नेताम, उदय यादव, पुष्पा मंडावी, रामेन्द्र गोआर्य, देव पन्द्रो, ओमप्रकाश पडोटी, प्रताप घावडे, जयपाल यादव, भीखम देवागन, शरद चंद्राकर, पूनाराम पटेल, प्रकाश शर्मा, रितेश मेश्राम, साधना सिंह, विजय यादव, मनीष मिश्रा, देवकुमार यादव, विकास मानिकपुरी, आलोक मिङ्क्षलद, भैयाराम यदु, सरपंच ईश्वरी कोमरे, श्रीवास दत्ता, रामधार हिरवानी, पुनाराम पटेल सहित बड़ी संख्या में कांग्रेस कार्यकर्ता एवं ग्रामीणजन व शिक्षकगण तथा छात्र-छात्राएं शामिल थे।

सवा करोड़ की लागत से किया लोकार्पण
छछानपाहरी उ.मा.शाला के नवनिर्मित भवन का शिक्षा मंत्री डॉ. टेकाम ने लोकार्पण किया। एक करोड़ 20 लाख की लागत से निर्मित यह शाला भवन का उद्घाटन पिछले र्वा प्रदेश के एक केबिनेट मंत्री के गांव में आगमन के बाद भी नहीं हो पाया था। शिक्षा मंत्री टेकाम ने शाला भवन के लोकार्पण के बाद स्कूल का निरीक्षण किया और विद्यार्थियों से पढ़ाई को लेकर बातचीत भी की।

डेढ़ करोड़ के विकास कार्यों की दी सौगात
मंत्री डॉ. टेकाम ने शिक्षक सम्मान समारोह में जनसमुदाय कांग्रेस कार्यकर्ताओं व जनप्रतिनिधियों की मांग पर डेढ़ करोड़ के विकाय कार्यों की सौगात दी। मंत्री ने निगमचुवा, छछानपाहरी, आटरा, दाउटोला, आमाटोला, सिंघाभेडी, आमगंाव, रामपुर सहित अन्य आधा दर्जन स्कूलों में आहाता निर्माण के लिए डेढ़ करोड़ राशि की घोषणा की। इसके अलावा अतिरिक्त कक्ष निर्माण के लिए पंचास लाख की मंजूरी देने का ऐलान किया। मंत्री श्री टेकाम ने ब्लॉक के जर्जर भवन, एवं भवन विहिन स्कूल के लिए मुख्यमंत्री अधोसरंचना मद में प्रस्ताव भेजने का निर्देश दिया।

अन्य पोस्ट

Comments