दन्तेवाड़ा

किसान मेला आज
25-Nov-2021 9:05 PM (83)
 किसान मेला आज

दंतेवाड़ा, 25 नवंबर। कृषि विज्ञान केन्द्र, में एक दिवसीय वृहद किसान मेला का आयोजन 26 नवम्बर को किया जा रहा है। मेला में बड़ी संख्या में किसान जुटेंगे, वहीं इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय के विभिन्न संस्थानों के वैज्ञानिक भी आयेंगे। मेला के मुख्य अतिथि बस्तर सांसद दीपक बैज होंगे तथा कार्यक्रम की अध्यक्षता विधायक देवती कर्मा करेंगी। विशिष्ट अतिथि के रूप में तुलिका कर्मा होंगी।

मेला में इंदिरा गांधी कृषि विश्व विद्यालय, रायपुर के कुलपति डॉ.एस.एस. सेंगर तथा निदेशक विस्तार सेवायें डॉ. आर. के. बाजपेयी विशेष रूप से पधारेंगे। इस अवसर पर कृषकों की संगोष्ठी होगी, जिसे विषय विशेषज्ञ संबोधित करेंगे। इसके साथ विशाल तकनीकी प्रदर्शनी आयोजित किया जाएगा तथा केन्द्र एवं राज्य पोषित योजनाओं के हितग्राहियों को सामग्री वितरण भी किया जायेगा।

किसान मेला का आयोजन जावंगा ऑडीटोरियम में किया जा रहा है, जिसमें 2000 किसान जुटने की संभावना है।
 
कृषि विज्ञान केन्द्र दन्तेवाड़ा के वरिष्ठ वैज्ञानिक एवं प्रमुख डॉ. नारायण साहू ने बताया कि ऑडीटोरियम के बाहर प्रदर्शनी लगेगी जिसमें, कृषि, बागवानी, पशुपालन संबंधी प्रदर्शनी लगाई जाएगी। मेला में कृषक संगोष्ठी का भी आयोजन होगा जिसके तकनीकी सत्र में समन्वित कृषि प्रणाली, फलदार पौधरोपणी फसलों में रोग एवं किट प्रबंधन एवं वानिकी की जानकारी दी जायेगी। तकनीकी सत्र में मार्गदर्शन देने के लिये विश्वविद्यालय के विभिन्न केन्द्रो से वैज्ञानिक मेला में पहुंचेंगे। मेला में आने वाले किसानों को वाहनों से लाया जायेगा तथा उनके लिये नि:शुल्क भोजन की व्यवस्था रहेगी। संगोष्ठी के दौरान जिले के प्रगतिशील कृषकों को सम्मानित किया जाएगा एवं प्रश्नोत्तरी कार्यक्रम में विजेता कृषकों को पुरस्कार प्रदान किया जाएगा।

अन्य पोस्ट

Comments