कोरिया

किसानों का रकबा हुआ शून्य, राजस्व अमला जुटा सुधार करने
26-Nov-2021 5:00 PM (72)
किसानों का रकबा हुआ शून्य, राजस्व अमला जुटा सुधार करने

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
बैकुंठपुर (कोरिया) 26 नवंबर।
कोरिया जिले में गिरदावरी में रकबा शून्य होने के कारण किसान परेशान है, वहीं मामले की जानकारी होते ही कलेक्टर ने सभी एसडीएम को रकबा की जांच कर दुरूस्त करने के निर्देश दिए हंै। बीते दो दिन से बैकुंठपुर एसडीएम कार्यालय में पूरा राजस्व अमला रकबे के सुधार में जुटा हुआ है।

जानकारी के अनुसार कोरिया जिला किसानों के रकबे की गिरदावरी पूरी करने में राज्य में प्रथम स्थान पर आया था, परन्तु हड़बड़ी में गड़बड़ी हो गयी, कई किसानों का रकबा शून्य कर दिया गया, कुछ दिन तो इसका पता नहीं चला, परन्तु बाद में जैसे-जैसे धान खरीदी की तारीख करीब आने लगी, किसान सहकारी समिति का रूख कर अपना रकबा जानने पहुंचने लगे तो उन्हें पता चलने लगा कि उनका रकबा शून्य हो चुका है। जिसके बाद कलेक्टर कार्यालय पहुंचकर इसकी शिकायत की गई।

बैकुंठपुर के ग्राम पंचायत कुडेली के सोमार साय ने कलेक्टर से शिकायत की है कि वे सरभोका सहकारी समिति मे धान का विक्रय करते आ रहे है। उनका कहना है उनका कुल 10 खसरा मे 1.4400 हे भूमि है, जिस पर वो धान की खेती करते हैं, परन्तु उनका रकबा शून्य कर दिया गया है, ऐसे में वो धान कैसे बेच पाएंगे।

वहीं गदबदी, रटंगा, सारा, सलका, जलियाडांड, भंडारपारा, दुधनियां के एक दर्जन से ज्यादा किसानों ने कलेक्टर को पत्र लिखकर उनका रकबा सुधारने की मांग की है। किसानों का कहना है वो सभी पंजीकृत किसान है, सब पर सरकारी का ऋण है। ऐसे में वो कैसे अपना कर्ज चुका पाएंगें।

जिला प्रशासन को इसकी जानकारी लगते ही जिले भर में हुई इस त्रुटि को दुरूस्त करने राजस्व अमले को निर्देश दिए गए, जिसके बाद कल पूरा दिन एसडीएम कार्यालय बैकुंठपुर में रकबे के सुधार कार्य जोरों पर जारी रहा। आज भी सुधार कार्य में अमला लगा रहेगा, इस कार्य को दो दिन में दुरूस्त करने के निर्देश जिला प्रशासन ने दिए है।
 

अन्य पोस्ट

Comments