गरियाबंद

गांव-गांव जाकर कोरोना टीकाकरण के लिए कर रहे जागरूक
26-Nov-2021 5:53 PM (32)
गांव-गांव जाकर कोरोना टीकाकरण के लिए कर रहे जागरूक

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
छुरा, 26 नवंबर।
कोरोना वैश्विक महामारी से निजात पाने के लिए शासन द्वारा 18 वर्ष से अधिक आयुवर्ग के प्रत्येक व्यक्ति के लिये कोविड टीकाकरण अनिवार्य किया गया है। बावजूद इसके बहुत सारे लोगों ने उदासीनता दिखाते हुए टीकाकरण नहीं कराया है।

समाज सेवक मनोज पटेल, योगाचार्य शंकर यदु और भारत स्काउट्स एवं गाइड्स छत्तीसगढ़ जिला संघ गरियाबंद के जिला प्रशिक्षण आयुक्त(स्का.) अर्जुन धनंजय सिन्हा गांव-गांव जाकर लोगों को टीकाकरण कराने जागरूक कर रहे हैं। गली गली में गीत, नारों, उद्बोधन के माध्यम से टीकाकरण करवाने, मास्क, सेनिटाइजर का प्रयोग करने और बार-बार हाथ धोने के लिए प्रेरित कर रहे हैं। टीकाकरण के प्रति भ्रांतियों को दूर करने का प्रयास कर रहे हैं।

ग्राम कोसमबुड़ा, खुशरूपाली में जागरूकता अभियान के दौरान जनपद अध्यक्ष तोकेश्वरी मांझी ने गली-गली जाकर ग्रामवासियों को टीकाकरण के लिए प्रेरित किया। शतप्रतिशत टीकाकरण के लिए खण्ड चिकित्सा अधिकारी द्वारा भी वेक्सिनेटर और वेरिफायर की टीम बनाकर घर-घर दस्तक अभियान के तहत गांव-गांव में ही टीका लगवाने की व्यवस्था की गई है।

पटेल ने बताया कि इसके लिए गांव के जनप्रतिनिधियों, ग्राम प्रमुखों, प्रबुद्धजनों और विशेषकर युवावर्ग, मातृशक्ति को प्रोत्साहित कर रहे हैं। टीकाकरण जागरूकता के साथ नशापान से दूर रहने और नशामुक्त ग्राम बनाने की भी अपील कर रहे हैं। उपस्थित जनसमूह को प्राणायाम, सूक्ष्म व्यायाम, आसन और बीपी सिक्स सिखाकर नियमित दिनचर्या में शामिल करने के लिये प्रेरित किए। जिससे 90 लोगों ने टीकाकरण करवाया। पंच कुमारी बाई, मितानिन अनुराधा सोरी, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता रूखमणी नेताम ने भी टीकाकरण में सहयोग देने की अपील की।

राजिम बाई, सावित्री, विद्या सेन, राधा बाई, जोहतरीन, गणेशी बाई, पुनिया, सबरी बाई, गोमती, चित्ररेखा, सुखिया, लगन निषाद, पेलाल, मीनू यादव, कोमल, बेनसिंग, बिसराम, खामसिंग, गणपत, विष्णुप्रसाद, देवराज, पुरषोत्तम, राजाराम, गोवर्धन, कीर्तन, तानेश, कुणाल सहित ग्रामवासियों ने सम्पूर्ण टीकाकरण का शपथ लिया।
 

अन्य पोस्ट

Comments