दन्तेवाड़ा

जिला खनिज निधि का बेहतर उपयोग करने बनाएं नई कार्ययोजना-सांसद
26-Nov-2021 8:54 PM (68)
जिला खनिज निधि का बेहतर उपयोग करने बनाएं नई कार्ययोजना-सांसद

 

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

दंतेवाड़ा, 26 नवंबर। जिला खनिज संस्थान न्यास की बैठक में जन उपयोगी योजनाओं का रोड मेप शुक्रवार को तैयार किया गया। बस्तर सांसद दीपक बैज की उपस्थिति में कलेक्ट्रेट कार्यालय के डंकिनी सभाकक्ष में जिला खनिज संस्थान न्यास (डीएमएफ), जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति (दिशा), सडक़ सुरक्षा समिति की बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में जिले के विकास कार्यों की अत्यावश्क व प्राथमिकता के कार्यों की स्वीकृति पर चर्चा की गई।

सांसद ने कहा कि विधायक देवती महेंद्र कर्मा, जनप्रतिनिधिगण एवं कलेक्टर दीपक सोनी के पहल से जिले में बेहतर कार्य हुए हैं। अब जिला खनिज निधि का बेहतर उपयोग करने नई कार्ययोजना बनाएं। समस्त विकासखण्ड स्तर पर स्कूलों एवं आश्रम छात्रवासों को पूरी तरह सुविधायुक्त बनाये, जिससे छात्र-छात्राओं को किसी प्रकार की असुविधा न हो। खेल क्षेत्र में बच्चों को बढ़ावा देने हेतु कबड्डी मेट देने के लिए कहा।
 
विधायक देवती कर्मा ने कहा कि सभी एकता व समन्वय के साथ कार्य कर जिले को प्रगति की ओर अग्रसर करें।
 
कलेक्टर दीपक सोनी ने कहा कि इस राशि का उपयोग ऐसे कार्य के लिए किया जा रहा है, जिनसे लोगों की जिन्दगी में बदलाव लाए। सडक़, भवन, आजीविका से जुड़े कार्यों को प्राथमिकता से लिया जा रहा है। ग्रमीण अंचल के विकास हेतु शिविर का आयोजन कर लोगों को प्रशासन से जोड़ा जा रहा है।

बैठक में जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति (दिशा) की चर्चा भी की गई, जिसमें आम जनमानस के लिए चलाई जा रही योजनाओं महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना, प्रधानमंत्री सडक़ योजना, प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना, स्वच्छ भारत मिशन, राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन, आदि योजनाओं की समीक्षा हुई। अन्य बिंदुओं पर भी चर्चा की गई साथ ही सडक़ सुरक्षा समिति की बैठक में यातायात व सडक़ सुरक्षा के मुद्दों पर चर्चा की गई। बैठक में एजेंडा के अनुसार सडक़ दुर्घटनाओं, दुर्घटना संभावित स्थलों को चिन्हांकन करने, नशे में वाहन चालकों पर कार्यवाही, कैमरे को दुरुस्त कराने के सबंध में आवश्यक दिशा-निर्देश दिए गए। बैठक में उपस्थित जनप्रतिनिधियों ने अपने-अपने क्षेत्रों के प्रस्ताव रखें और सुझाव भी दिया।
 
बैठक में जिला पंचायत अध्यक्ष तुलिका कर्मा, जिला पंचायत सदस्य सुलोचना कर्मा, जनप्रतिनिधिगण, जिला पंचायत सीईओ आकाश छिकारा, अपर कलेक्टर डॉ संजय कन्नौजे और  एसडीएम अबिनाश मिश्रा सहित समस्त शासी समिति के सदस्य प्रमुख रूप से मौजूद थे।

अन्य पोस्ट

Comments