बलौदा बाजार

बलौदाबाजार में बन रहे कॉम्प्लेक्स का कोराबारियों ने किया विरोध
26-Nov-2021 9:41 PM (49)
बलौदाबाजार में बन रहे कॉम्प्लेक्स का कोराबारियों ने किया विरोध

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

बलौदाबाजार, 26 नवंबर। बलौदाबाजार वार्ड 13 मंडी रोड मस्जिद के पीछे खाली जगह पर नगर पालिका द्वारा व्यावसायिक कॉम्प्लेक्स का निर्माण किया जाना है। नगर पालिका द्वारा उक्त भूमि पर चूने से ले-आउट भी किया गया है। मध्यरात्रि को चुपके से बोर कराया गया है। जबकि यह व्यवसायिक परिसर वार्ड 10 में बनाया जाना था। पालिका द्वारा ईश्तहार प्रकाशन व समस्त दस्तावेज में वार्ड 10 का ही उल्लेख है। फिर यह अचानक वार्ड 13 में बनाया जा रहा है।

जबकि पिछले 3 परिषद् ने इसे पार्किंग के नाम से सुरक्षित रखा है। सब्जी मार्केट, सदर रोड, कपड़ा व्यापारी आसपास के दुकानदारों के यहां खरीदी के लिए आये हुए लोग वहां पर अपनी वाहन खड़ा करते हैं। मस्जिद में आये मुस्लिम समाज के लोग नमाज पढऩे आते हैं। तब अपनी दुपहिया और चार पहिया वाहन खड़ी करते हैं। यदि इस जगह पर व्यवासायिक परिसर बनाया गया, तो आमजन को वाहन पार्किंग की समस्या होगी। जिसके चलते नगर के व्यापारियों ने इस कॉम्प्लेक्स निर्माण का विरोध किया है।

ज्ञात हो कि अभी कुछ दिन पहले ही दीपावली के समय यह जगह पूरी तरह वाहनों से भर गया था। कहीं से भी आने-जाने का रास्ता नहीं था और पार्किंग की भारी समस्या थी। मस्जिद कमेटी के अध्यक्ष सैय्यद आरिफ अली व आसपास के व्यवसायियों द्वारा नगर पालिका अध्यक्ष चित्तावर जायसवाल व नगर पालिका टीम को मौके पर बातचीत करने व पार्किंग की समस्या से अवगत कराने बुलाया गया था।

इस पर पालिका द्वारा बनाये जा रहे व्यवसायिक परिसर का सभी व्यापारियों व फुटकर व्यापारियों द्वारा विरोध किया गया। मौके पर उपस्थित कपड़ा व्यापारी संघ के अध्यक्ष श्याम केशरवानी द्वारा बताया गया कि यदि कांप्लेक्स निर्माण करना ही है, तो रोड से लगाकर एक सीधी लाईन में दुकान निर्माण किया जा सकता है, परंतु यह पार्किंग खराब न किया जाए और वह अपने इंजीनियर से नक्शा बनाकर भी दिये हैं। जिसमें आमजन के लिए मूत्रालय की भी व्यवस्था की जाए।

चैंबर सदैव व्यापारियों के साथ
इस विषय पर छग चैंबर ऑफ कामर्स ने द्वारा व्यापारियों को यह आश्वासन दिया गया कि चैंबर सदैव व्यापारियों के हित के लिए कार्य करेगा। यदि इस व्यवसायिक कांप्लेक्स का निर्माण नगर पालिका करता है, तो व्यापारियों के हित को ध्यान में रखना होगा। जो फुटकर व्यापारी ठेले में या चबुतरे में, रोड में व्यवसाय कर रहे हैं वे अभी कोरोना महामारी की समस्या से उबरे भी नहीं है और कॉम्प्लेक्स में दुकान लेने की उनकी आर्थिक स्थिति भी कमजोर है। ऐसे में लगभग 100 लोगों का व्यवसाय खराब होगा। उनका व्यवसाय छिन जायेगा। वे अपना घर परिवार कैसे चलाएंगे। पहले उनके व्यवस्थापन की व्यवस्था पालिका को करना होगा। अन्यथा चैंबर इसमें अपना कड़ा रूख अपनायेगा।

 इस विषय में व्यापारी संघ मस्जिद कमेटी, फुटकर व्यापारी व अन्य दुकानदारों ने अलग-अलग कलेक्टर को ज्ञापन व शिकायत की है। जनदर्शन में भी व्यापारियों द्वारा कलेक्टर के समक्ष शिकायत दर्ज की गई। उक्त व्यवसायिक कॉम्प्लेक्स के निर्माण को लेकर व्यापारियों, आसपास के घरवाले व व्यापारियों में रोष है।

अन्य पोस्ट

Comments