जान्जगीर-चाम्पा

प्रशासनिक अधिकारियों की पेंटिंग ने राजकुमार को दिलाई शोहरत
29-Nov-2021 5:54 PM (42)
प्रशासनिक अधिकारियों की पेंटिंग ने राजकुमार को दिलाई शोहरत

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
सक्ती, 29 नवंबर।
सक्ती विकासखंड अंतर्गत बोरदा निवासी पेंटर राजकुमार यादव की पहचान अब कला के क्षेत्र में होने लगी है।  ज्ञात हो कि कराओके क्लब सक्ती के द्वारा सरस्वती शिशु मंदिर में बौद्धिक चर्चा परिचर्चा कार्यक्रम का आयोजन रखा गया था, जिसमें कार्यक्रम के मुख्य अतिथि अनुविभागीय अधिकारी राजस्व आईएएस रेना जमील को क्लब के द्वारा एक पेंटिंग भेंट की गई, जिसमें प्रशासनिक अधिकारी के रूप में एसडीएम रेना जमील, तत्कालीन एसडीओपी शोभराज अग्रवाल, नगर निरीक्षक थाना सक्ती रूपक शर्मा, तहसीलदार शिवकुमार डनसेना, नायब तहसीलदार श्री पटेल के द्वारा शहर में मार्च पास्ट करते हुए तस्वीर ली गई थी, जिसका जीवंत पेंटिंग पेंटर राजकुमार यादव ने बनाया था।

कार्यक्रम में उक्त पेंटिंग को मुख्य अतिथि को भेंट करने पर वहां उपस्थित सभी नागरिक स्कूली बच्चे प्रभावित हुए, वही मंच में उपस्थित मुख्य अतिथि एसडीएम रेना जमील के साथ-साथ अनुविभागीय अधिकारी पुलिस तस्लीम आरिफ तहसीलदार शिवकुमार डनसेना सहित सभी अतिथि भी प्रभावित हुए। कार्यक्रम समापन पश्चात इसी पेंटिंग का सोशल मीडिया में भी जबरदस्त प्रचार हुआ और लोग पूछने लगे, यह पेंटिंग किसने बनाई है एवं पेंटर राजकुमार यादव से संपर्क करने का प्रयास भी नागरिकों के द्वारा किया गया।

इस संबंध में राजकुमार यादव ने बताया कि मैं लंबे समय से विभिन्न विषयों को लेकर पेंटिंग करते आ रहा हूं, लेकिन मुझे जिस तरह से उपलब्धि मिलनी थी वह मुझे नहीं मिली। कराओके क्लब के द्वारा प्रशासनिक अधिकारियों के तस्वीर की पेंटिंग बनाने का आग्रह जब मुझसे किया गया, तब मैंने इसे सहर्ष स्वीकार करते हुए उक्त पेंटिंग को 24 घंटे के अंदर तैयार किया । इस पेंटिंग से जनप्रतिनिधि अधिकारी नागरिक एवं स्कूली बच्चे मेरी प्रशंसा कर रहे हैं, इसके लिए मैं सभी का आभारी हूं ।  भविष्य में मेरे द्वारा पेंटिंग कार्य को और अधिक बेहतर करने का प्रयास किया जाएगा।

पेंटर साथियों से मिली प्रेरणा
इस संबंध में राजकुमार यादव, पिता रम्हैया लाल यादव, ग्राम-हरदा , सक्ती (छतीसगढ़) ने बताया कि मुझे बचपन से ही पैंटिंग का शौक और इसमें गहरी रुचि थी। यद्यपि मैं इस कार्य को पूरे दिल से कर रहा हूँ। मैंने पेंटिंग की शुरुआत धना आर्ट- मोहंदीकला  के मार्गदर्शन में उनके साथ रहकर किया। तीन वर्ष तक इनके साथ रहने के पश्चात मुझे महेंद्र आर्ट चारपारा का सान्निध्य मिला। चित्रकारी के प्रति मेरी गहरी रुचि  ही प्रेरणा है कि मैंने इस विधा पर अभ्यास लगातार जारी रखा। इसी दौर में मेरी मुलाकात हमारे क्षेत्र के मशहूर चित्रकार राज आर्ट-बोरदा से हुई एवं इसी समय से मेरी चित्रकारी- कलाकारी में निखार आना शुरू हुआ। इसके पश्चात वीरू आर्ट केरीबन्धा का मुझे  मार्गदर्शन मिला। बहुत से पेंटिंग कार्य हम दोनों ने मिलकर किया। वर्तमान में दोनों ने दीपावली पर्व पर सक्ती में रंगोली से माँ लक्ष्मी का विशाल चित्र बनाया, इसकी प्रशंसा की गई।

प्रशासनिक अधिकारियों ने की प्रशंसा
ग्रामीण अंचल के पेंटर के द्वारा जिस तरह से जीवंत पेंटिंग किया गया है वह प्रशंसा के योग्य है।

 रेना जमील एसडीएम  सक्ती
पेंटिंग कार्य कर आजीविका चलाने वाले पेंटर राजकुमार यादव के द्वारा बेहतरीन जीवंत पेंटिंग किया गया है इसके लिए मेरी शुभकामनाएं।

तस्लीम आरिफ अनुविभागीय अधिकारी पुलिस सक्ती
प्रशासनिक अधिकारियों की जीवंत पेंटिंग किया गया है इसमें मेरी चित्र की पेंटिंग भी है आज तक इससे अच्छा किसी ने मेरी पेंटिंग नहीं बनाई है।

रूपक शर्मा नगर निरीक्षक थाना सक्ती
बहुत ही आकर्षक एवं प्रभावशाली पेंटिंग पेंटर के द्वारा बनाया गया हमारी ओर से उन्हें बहुत-बहुत शुभकामनाएं।
शिवकुमार डनसेना  तहसीलदार सक्ती
 

अन्य पोस्ट

Comments