रायगढ़

राष्ट्रीय कैडेट कोर स्थापना दिवस
29-Nov-2021 6:25 PM (74)
राष्ट्रीय कैडेट कोर स्थापना दिवस

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
रायगढ़,  29 नवंबर।
छत्तीसगढ़ 28 बटालियन एनसीसी के कमान अधिकारी कर्नल विनय मल्होत्रा के निर्देशानुसार कुशल मार्गदर्शन में 28 नवंबर  को रंगारंग कार्यक्रम एवं हर्षोल्लास के साथ एनसीसी स्थापना दिवस मनाया गया।

इतिहास की बात करें तो पाकिस्तान के साथ 1965 और 1971 तक की युद्ध के दौरान एनसीसी कैडेट रक्षा की दूसरी पंक्ति था। भारत में एनसीसी का गठन 1948 में पंडित हृदयनाथ कुंजरू की अध्यक्षता मे एक समिति स्तर पर स्कूल-कॉलेजों में एक कैडेट संगठन स्थापित करने की सिफारिश की  और गवर्नर जनरल ने राष्ट्रीय कैडेट कोर अधिनियम को स्वीकार कर अस्तित्व में लाया गया था। तब से प्रति वर्ष नवंबर माह के अंतिम रविवार को एनसीसी का स्थापना दिवस हर्षोल्लास से मनाया जाता है।

वर्तमान में शासकीय किरोड़ीमल औद्योगिक संस्थान के आईटी में संयुक्त वार्षिक सैन्य प्रशिक्षण चल रहा है, जहां 400 से अधिक कैडेट स्थापना दिवस पर विभिन्न कायक्रम आयोजित किए जैसे एनसीसी ध्वजारोहण,  वृक्षारोपण,  स्वच्छता अभियान,  रैली एवं रंगोली प्रतियोगिता के साथ रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित कर हर्षोल्लास से मनाया गया।

इसी कड़ी में रायगढ़ औद्योगिक संस्थान (आईटीआई) एवं किरोड़ीमल कला एवं विज्ञान महाविद्यालय के एनसीसी कैडेट द्वारा रक्तदान शिविर में लगभग 50 कैडेट ने रक्तदान किया तथा वृक्षारोपण कर जन जागरण को स्वच्छता के संदेश देते हुए रैली निकाली गई। साथ ही साथ अन्य यूनिट जैसे सीतापुर,  अंबिकापुर,  जशपुर,  पत्थलगांव, घरघोड़ा, सरिया महापल्ली, तारापुर, जिंदल,  खरसिया,  फागूराम, शक्ति,  कोरबा  इत्यादि में भी रक्तदान शिविर आयोजित कर रक्तदान किए। वृक्षारोपण, रैली के साथ रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित कर एनसीसी स्थापना दिवस को यादगार बनाते हुए हर्षोल्लास से मनाया गया।

अंत में एनसीसी कैडेटों ने वृद्ध आश्रम जाकर मिठाइयों के डब्बे वितरित कर अपनी खुशी बुजुर्गों के साथ साझा किए। इस अवसर पर एनसीसी ग्रुप हैडक्वाटर के कमान अधिकारी ब्रिगेडियर ए के दास (वीएसएम) ने भी सभी कैडेट को एनसीसी दिवस की शुभकामनाएं दी। उक्त जानकारी एनसीसी अधिकारी विनोद षड़ंगी ने दी।
 

अन्य पोस्ट

Comments