दुर्ग

शासकीय बाल संप्रेक्षण गृह में मोबाईल रिपेयरिंग व सर्विसिंग का प्रशिक्षण
02-Dec-2021 4:41 PM (49)
शासकीय बाल संप्रेक्षण गृह में मोबाईल रिपेयरिंग व सर्विसिंग का प्रशिक्षण

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
दुर्ग, 2 दिसंबर।
शासकीय बाल संप्रेक्षण गृह दुर्ग में आईसीआईसीआई एकेडमी फॉर स्किल्स, दुर्ग छत्तीसगढ़ लाइवलीहुड कॉलेज सोसाइटी के तत्वावधान में संस्था के रहवासी बच्चों के लिए ‘मोबाईल रिपेयरिंग एवं सर्विसिंग’ का प्रशिक्षण संपन्न किया गया। व्याख्यान एवं प्रयोग दोनों ही माध्यमों से प्रशिक्षण दिया गया। प्रशिक्षण उपरांत बच्चों को संस्था की ओर से प्रमाण पत्र वितरण किया गया।

इस अवसर पर आईसीआईसीआई एकाडमी के राज्य प्रमुख नितीन साहनी एवं उनकी टीम उपस्थित थी। संस्था द्वारा उक्त प्रशिक्षण के अलावा अन्य बैचों को फाईनेंशियल लिट्रेसी प्रोग्राम का प्रशिक्षण भी दिया गया।

गौरतलब है कि उक्त प्रशिक्षण का शुभारंभ अपूर्वा दांगी, प्रधान मजिस्ट्रेट, अध्यक्ष किशोर न्याय बोर्ड तथा अतिरिक्त जिला न्यायाधीश विवेक वर्मा के मागदर्शन में प्रारंभ किया गया। प्रशिक्षण के संचालन में जिला कार्यक्रम अधिकारी, जिला बाल संरक्षण इकाई का सहयोग एवं मार्गदशन समय-समय पर मिलता रहा।

प्रशिक्षण में लाभान्वित सभी बच्चों को प्रमाण पत्र उपलब्ध कराया गया। इस अवसर पर संस्था के अधीक्षक द्वारा सभी बच्चों को प्रमाण पत्र निश्चित रूप से संवेदनशील संस्था के बच्चों की बड़ी उपलब्धि है, प्रशिक्षण में प्राप्त कौशल एवं प्रमाण पत्र के द्वारा अपने रोजगार के लिए सार्थक प्रयास किया जा सकता है। मोबाईल की उपयोगिता एवं उसके व्यापक उपलब्धता को ध्यान में रखें तो रहवासी बच्चें अपने शहर, गांव में भी इसे रोजगारोन्मुख स्वरूप देकर एक सम्मानजनक जीवन के लिए अग्रसर हो सकते हैं। एकेडमी की ओर से  साहनी द्वारा बच्चों को उनके उज्जवल भविष्य की शुभकामना देते हुए प्रशिक्षण की महत्ता को प्रतिपादित किया गया, उन्होंने प्रशिक्षण में सम्मिलित बच्चों एवं कार्यशील टीम का धन्यवाद देते हुए प्रशिक्षणार्थियों के उपलब्धियों से बच्चों को अवगत कराया ताकि बच्चे उनसे प्रेरित होकर अपने जीवन में इसका बेहतर उपयोग कर सकने में समर्थ हों।
 

अन्य पोस्ट

Comments