महासमुन्द

कोरोना टीके का दूसरा डोज भी जिले के 90 फीसदी लोगों ने लगा लिया
03-Dec-2021 6:15 PM (43)
कोरोना टीके का दूसरा डोज भी जिले के 90 फीसदी लोगों ने लगा लिया

टीम की नजर ग्रामीण क्षेत्रों पर  

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
महासमुंद, 3 दिसंबर।
लोगों को कोरोना से सुरक्षित रखने में महत्वपूर्ण कोरोना टीका का दूसरा डोज भी जिले के 90 फीसदी लोगों को लगा लिया गया है। बीते 2 अक्टूबर को जिले में पहले डोज का टीका सभी लक्षित लोगों को लगाया गया था। जिसके बाद जिला दूसरे डोज में भी शत-प्रतिशत वैक्सीनेटेड होने की राह पर है। पहले डोज में भी जिले में 4 फीसदी अतिरिक्त लोगों को टीका लगाया गया है। गत नवंबर माह के अंत तक सरायपाली ब्लॉक को पहले व दूसरे डोज में शत-प्रतिशत वैक्सीनेटेड कर लिया गया था। अब बसना भी जल्द ही इस सूची में शामिल हो जाएगा।

बसना के ग्रामीण क्षेत्र में टीकाकरण के लिए स्वास्थ्य विभाग ने 1 लाख 20 हजार 391 लोगों का लक्ष्य निर्धारित किया था। इसमें से 1 लाख 17 हजार 456 लोगों को टीका लगाकर अपना 97 फीसदी का लक्ष्य हासिल कर लिया है। अब बसना के ग्रामीण क्षेत्र में सिर्फ 2 हजार 935 लोग ही शेष हैं। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के अनुसार यह लोग भी 84 दिन पूरे नहीं होने के कारण ही शेष हैं। जैसे-जैसे इनकी समयावधी पूरी होगी इन्हें भी टीका लगा दिया जाएगा।

गौरतलब है कि महासमुंद जिला मुख्यालय को छोडक़र जिले के सभी निकाय को दूसरे डोज में भी शत-प्रतिशत वैक्सीनेटेड कर लिया गया है। अब विभागीय टीम की नजर ग्रामीण क्षेत्रों पर है, जिसके लिए लगातार टीकाकरण सत्र आयोजित किए जा रहे हैं। कोरोना टीकाकरण अभियान के तहत दूसरे डोज में जिले में केवल महासमुंद निकाय ही शेष है। यहां के 89 फीसदी लोगों को कोरोना का टीका लगा लिया गया है और 11 फ ीसदी लोगों को टीका लगाया जाना बाकी है।

बागबाहरा ग्रामीण क्षेत्रों के टीकाकरण में भी टीकाकरण टीम ने अपना 90 फीसदी लक्ष्य हासिल कर लिया है। बागबाहरा ग्रामीण क्षेत्र में कुल 1 लाख 14 हजार 729 लोगों को टीका लगाया जाना है। इनमें से 1 लाख 04 हजार 273 लोगों को दूसरे डोज का टीका लगाया जा चुका है। अब सिर्फ 10 हजार 456 लोग ही शेष हैं।
वहीं महासमुंद ग्रामीण क्षेत्र में 73 फीसदी और पिथौरा ग्रामीण क्षेत्र में 72 फीसदी लक्ष्य पूरा हो चुका है।
 

अन्य पोस्ट

Comments