कोण्डागांव

जिले के प्रत्येक गांव में ग्राम रक्षा समिति गठित
03-Dec-2021 9:04 PM (71)
जिले के प्रत्येक गांव में ग्राम रक्षा समिति गठित

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
कोण्डागांव, 3 दिसबंर।
कोण्डागांव जिले के सभी थाना क्षेत्र के प्रत्येक ग्राम में ग्राम रक्षा समिति का गठन किया जा रहा है। जहां गांव में पुलिस के सहयोगी के तौर पर कार्य करेगी, जिसमें समिति मुख्य रूप से गांव में नशे के अवैध कारोबार व गांव में आने वाले नए लोगों की गतिविधि पर नजर रखेगी एवं संदिग्ध व्यक्ति की सूचना तत्काल थाने को देगी।

ग्राम रक्षा समिति के सदस्यों को महिला और बच्चों संबंधित अपराध आनलॉइन ठगी, एटीएम फ्राड, चिटफंड कंपनी द्वारा ठगी के संबंध में कानूनी प्रावधान की जानकारी देकर गांव के लोगों को जागरूक करने व अपराध होने की स्थिति में जानकारी तत्काल पुलिस को देने हिदायत दिया गया है।

पुलिस चलित थाना के माध्यम से गांव-गांव तक पहुंच कर लोगों की शिकायतों का निराकरण करते हुए लोगों को अपराधों की रोकथाम के लिए प्रतिदिन प्रत्येक गांव तक अपनी पहुंच बनाए रखकर जागरूक करा रहा है। वर्तमान में कोरोना वायरस के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन आने की आशंका को देखते हुए सभी थाना के ग्राम रक्षा समिति को गांव में लोगों  को जागरूक करने जिसमें मुख्य रूप से शोसल डिस्टेंसिंग का पालन करना, सैनेटाईजर का प्रयोग, वैक्सीनेशन हेतु प्रोत्साहित करने की जिम्मेदारी सौंपी गई है।  मुख्यालय से सभी थाना को ग्राम रक्षा समिति हेतु दिशा निर्देश दिये गए है और राजपत्रित अधिकारियों के माध्यम से थाना भ्रमण के दौरान मॉनिटरिंग भी की जा रही हैं। थाना स्तर पर प्रत्येक गांव में जाकर ग्राम रक्षा समिति की मीटिंग ली जावेगी और समिति के सदस्यो को थाना एवं वरिष्ठ अधिकारियों का मोबाईल नंबर दिया जा रहा ताकि कोई भी जानकारी तुरंत पुलिस को दे सके।

अन्य पोस्ट

Comments