बस्तर

कोरोना टीकाकरण जागरूकता रैली निकाली, सीख मित्र प्रशिक्षण
03-Dec-2021 9:16 PM (48)
कोरोना टीकाकरण जागरूकता रैली निकाली, सीख मित्र प्रशिक्षण

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
जगदलपुर, 3 दिसंबर।
शुक्रवार को बास्तानार ब्लॉक में 4 दिसंंबर को होने वाले टीकाकरण महाअभियान हेतु शिक्षा विभाग के समस्त शालाओं के विद्यार्थियों द्वारा सभी को टीका लगाने हेतु जागरूकता रैली निकाली गई। टीका लगाओ कोविड भगाओ आदि का नारा लगा कर पारा मोहल्ला में बताया गया।

इसी प्रकार बीआरसी किलेपाल में यूनीसेफ द्वारा आयोजित सीख कार्यक्रम के सीख मित्रो को सीख पिटारा के माध्यम से प्रशिक्षण दिया गया, जिसमें दो पाली में मित्रो को प्रशिक्षण दिया गया कि किस प्रकार शाला उपरांत 4 बजे के बाद बच्चों को शिक्षा खेल खेल में देना व इन्हें शिक्षा से जोड़े रहना और यह कार्यक्रम मील का पत्थर है।

खासकर ग्रामीण स्तर के लिए अधिकतर ग्रामीण स्तर व बास्तानार के इलाकों में पालक अधिकतर शिक्षित नहीं होने के कारण घर मे शाला उपरांत पढ़ाई का माहौल नहीं मिल पाता। गांव के पढ़े लिखें व जागरूक युवकों को सीख मित्र बना कर पढऩा लिखना इनके द्वारा सीखाया जा रहा है।
 
यूनीसेफ के द्वारा समस्त सीख केंद्र को खेल सामग्री व पुस्तकें भी दिया गया, जो खेल-खेल में रोचक तरीके से बच्चों को सिखाये। प्रशिक्षण में सीख के जिला अधिकारी देवेन्द्र राजपूत ने गतिविधियों के माध्यम से सीख मित्रों को समझाया। बीआरसी रमझम कच्च, सीएसी रमेश गुप्ता, सीएसी कमलेश रामटेके, लक्ष्मी नारायण बघेल मास्टर ट्रेनर मोहित गांवड़े, पीलूराम महिलांगे व जैन उपस्थित थे।

अन्य पोस्ट

Comments