रायपुर

रविवि के कर्मचारी को प्रदीप कुमार मिश्र अंतरराष्ट्रीय पर्यावरण योद्धा सम्मान
04-Dec-2021 5:41 PM (37)
रविवि के कर्मचारी को प्रदीप कुमार मिश्र अंतरराष्ट्रीय पर्यावरण योद्धा सम्मान

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

रायपुर, 4 दिसंबर। प्रकृति और पर्यावरण प्रेमी प्रदीप कुमार मिश्र को यह सम्मान नेपाल की पीपल ,नीम, तुलसी अभियान की संस्था एवं ग्रीन यूथ आफ लुम्बनी नेपाल और कमला जलाधार सरंक्षण अभियान जनकपुर नेपाल के संयुक्त तत्वाधान में पर्यावरण एवम सामाजिक उत्थान के लिए उत्कृष्ट कार्य करने वालो को नेपाल देश की आर्थिक मामला तथा सहकारी मंत्रालय की राज्य मंत्री श्रीमती सुषमा यादव, और वन वातावरण तथा भू राजस्व सरंक्षण मंत्रालय लुम्बनी प्रदेश के सचिव श्री पशुपतिनाथ कोइराला पर्यावरण मंत्रालय लुम्बनी नेपाल के हाथो अंतराष्ट्रीय पर्यावरण योद्धाओं को मोमेंटो , प्रमाण पत्र , एवम सम्मान स्वरूप कंधे में वस्त्र पहनाकर प्रदीप मिश्र  एवम अन्य पर्यावरण योद्धाओं को नेपाल के लुम्बनी में 28 नवम्बर 2021 को सम्मानित किया गया।

उक्त सम्मान समारोह में नेपाल, भूटान, श्रीलंका, और भारत आदि देशों के पर्यावरण योद्धाओं को सम्मानित किया गया। प्रदीप कुमार मिश्र ने बताया कि यह सम्मान वास्तव में पंडित रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय रायपुर एवम छत्तीसगढ़ प्रदेश के समस्त निवासियों को मैं सादर समर्पित करता हूं।

वास्तव में सम्मान पंडित रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय एवम छत्तिसगढ़ प्रदेश के निवासियों के लिए गौरव की बात है ।

प्रदीप मिश्र छत्तीसगढ प्रदेश के ग्राम खमरिया कुरूदडीह पाटन के कृषक एवं शिक्षाविद पिताश्री पंडित प्रीतिनंदन मिश्र एवं माता श्रीमती हेमंत लता मिश्रा के परिवार को गौरांवित किया है। प्रदीप कुमार मिश्र ने बताया कि नेपाल जाने के पूर्व उपरोक्त सस्थाओ के द्वारा अपने अपने देश-प्रदेश से जल , मिट्टी , और कम से कम एक एक पौधे लेकर आने को कहा गया था।

छत्तीसगढ से निम्न पर्यावरण प्रेमी जिन्हे पर्यावरण योद्धा के रूप में जाने जाते है पंडित रवि, शुक्ल वि, वि, रायपुर से प्रदीप कुमार मिश्र, खूबचंद बघेल स्नातकोत्तर  महाविद्यालय भिलाई 3 से राष्ट्रीय सेवा योजना अधिकारी डॉ. अल्पना देशपांडे एवम एन, यस, यस , की सत्या यादव , रत्ना चंद्राकर और रायपुर के अनिल वर्माऔर साइंस कालेज रायपुर की फस्ट ईयर की छात्रा खुशी ठाकुर आदि आप सबने छत्तीसगढ़ की धरा से जल ,मिट्टी , पानी एकत्रित करके  ग्यारह पेड़ नीम , पीपल, बरगद , तुलसी , और आम के लेकर नेपाल गए थे।

नेपाल के लुम्बनी की प्रसिद्ध मायादेवी मंदिर प्रांगण में उक्त ग्यारह पेड़ लगा कर नेपाल और भारत देश की आपसी भाई चारा की मैत्री संधि को और प्रगाढ़ करते हुए नेपाल और भारत के बीच आपसी प्रेम का एक नया संदेश देते हुए ग्यारह पौधे उपरोक्त छ: पर्यावरण योद्धाओं के द्वारा नेपाल में रोपित किए गए। प्रदीप कुमार मिश्र पंडित रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय कर्मचारी संघ रायपुर के आप सक्रिय सचिव के रूप में जाने जाते है। 

प्रदीप कुमार मिश्र ने बताया कि आप वि, वि, परिसर में वि,वि, से अनुमति लेकर अपने पूर्वजों की स्मृति में लगभग 80 से अधिक नीम, पीपल, बरगद, काजू, अमरूद, बेर, करौंदा, कटहल ,मुनगा , गंगा इमली, आम आदि के कई वेराइटी के पेड़ लगाए है । इन पेड़ों की रक्षा के लिए स्वम के खर्च से ट्री गार्ड , खाद , पानी स्वम अपनी स्कूटर में दो दो बाल्टी में पानी रखकर सिंचाई आदि करते है । साथ ही विवि परिसर में  सुबह / शाम मार्निग वॉक में घूमने आने वाले सीनियर सिटीजनो के लिए आपके द्वारा अपने पूर्वजों की स्मृति में वि, वि, से अनुमति लेकर सिमेंटेड कुर्सी लगवाई गई है  ताकि सुबह /शाम घूमने आने वाले सीनियर सिटीजन और सभ्रांत जनों कोघूमते घूमते थक जाने पर तनिक विश्राम कर लेवे इस बात को ध्यान में रखते हुए सीमेंटेड कुर्सी लगवाएं है।

प्रदीप कुमार मिश्र ने बताया की भविष्य में  पंडित रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय परिसर के अंदर अपने पूर्वजों की स्मृति में  वि, वि,से अनुमति लेकर ही वायु प्रदूषण की रोकथाम को ध्यान में रख कर पर्यावरण को दूषित होने बचाने के लिए बैट्री वाली ई रिक्सा आमानाका से विवि परिसर के अंदर सीनियर सिटीजन और छात्र छात्रों एवम पालको को न्यूनतम दर / निशुल्क लाने ले जाने की उनकी भविष्य की योजना है।

अन्य पोस्ट

Comments