कवर्धा

बेमौसम बारिश: कई धान खरीदी केंद्रों में धान भीगा
15-Jan-2022 6:13 PM
बेमौसम बारिश: कई धान खरीदी केंद्रों में धान भीगा

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

बोड़ला, 15 जनवरी। पूस माह में दिन-रात हुई झमाझम बारिश और खराब मौसम से लोग दिनभर ठिठुरते रहे।  लगभग एक सप्ताह से भारी बारिश के चलते विकासखंड के कई धान खरीदी केंद्रों में खुले में रखे धान भीग गए हैं। इससे समितियों को भारी नुकसान हुआ है।

बेमौसम हुई बारिश के चलते विकासखंड के कई धान खरीदी केंद्रों में धान भीग रहा है। बताया जा रहा है कि खरीदी केंद्रों में धान को बारिश से बचाने के लिए कैप कवर, तालपत्री सहित विभिन्न इंतजामों के लिए पर्याप्त राशि सहकारी समितियों को दी गई है, बावजूद धान को नीचे से भीगने से नहीं बचाया जा सका है। विकासखंड में बारिश से कई क्विंटल धान भीगने की खबर आ रही है।

इस विषय में जिला विपणन अधिकारी टिकेंद्र राठौर से पूछने पर कहा कि खरीदी सुरक्षा व्यवस्था समितियों की जिम्मेदारी है।विकासखंड क्षेत्र में धान खरीदी की स्थिति के विषय में जानकारी चाही गई तो उन्होंने कहा कि विकासखंड स्तर पर कोई जानकारी नहीं है। जिले के लक्ष्य के विषय में उन्होंने बताया कि जिले में 44 लाख धान खरीदा जाना है, अब तक 31 लाख 50,000 कुंटल धान खरीदी हो गया है।

धान खरीदी केंद्रों से उठाव के विषय में जानकारी देते हुए उन्होंने बताया कि 38 फीसदी धानों का  उठाव हुआ है। सुरक्षा व्यवस्था पर जवाब देते हुए कहा कि केंद्रों में धान की सुरक्षा की जवाबदारी समितियों की है ।

इस विषय पर राम चिल्फी घाटी के कृषक लालाराम यदु, ग्राम पंचायत बेला के हरीश यादव ने बताया कि समितियों में  रखा धान की सुरक्षा की स्थिति साफ दिख रही है। धान खरीदी केंद्रों में ताला लगा हुआ है और बारिश में धान भीग रहा है। केंद्रों में धान यत्र-तत्र जमीन में पड़ा हुआ है। पिछले 1 सप्ताह से हो रही बारिश के चलते धान खरीदी केंद्रों में धान खरीदी भी बंद है।

इस प्रकार विकासखंड के अनेक धान खरीदी केंद्रों में स्थानीय किसानों विजय पाटिल, सोमनाथ, दया यादव आदि ने धान खरीदी केंद्रों में धान अव्यवस्था पर नाराजगी जताते हुए कहा कि मौसम विभाग द्वारा भारत से बारिश संबंधी अलर्ट पहले से जारी कर दिया गया है। इसके बाद भी धान को भीगने से बचाने के पुख्ता इंतजाम नहीं किए गए हंै।

अन्य पोस्ट

Comments

chhattisgarh news

cg news

english newspaper in raipur

hindi newspaper in raipur
hindi news