जान्जगीर-चाम्पा

5रोजगार दिवस में दी गई मनरेगा के अधिकारों की जानकारी
08-Jul-2022 4:34 PM
5रोजगार दिवस में दी गई मनरेगा के अधिकारों की जानकारी

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
जांजगीर-चाम्पा, 8 जुलाई।
महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना के अंतर्गत ग्राम पंचायतों में प्रतिमाह 7 तारीख को रोजगार दिवस का आयोजन किया जा रहा है। इसी तारतम्य में 7 जुलाई 2022 को जिले की जनपद पंचायतों की ग्राम पंचायतों में रोजगार दिवस का आयोजन किया गया। जिसमें महात्मा गांधी नरेगा के दिशा निर्देशों के साथ ही सार्वजनिक, हितग्राहीमूलक कार्यों एवं जॉबकार्डधारी परिवारों को मिलने वाले अधिकारों की जानकारी ग्रामीणों को प्रदान की गई।

नवपदस्थ जिला पंचायत मुख्य कार्यपालन अधिकारी डॉ. फरिहा आलम सिद्दिकी ने बताया कि राज्य शासन से प्रतिमाह 7 तारीख को रोजगार दिवस मनाए जाने के निर्देश प्राप्त हैं। इस दौरान मनरेगा श्रमिकों, ग्रामीणों, जॉबकार्डधारी परिवारों को सार्वजनिक एवं निजी भूमि पर लिए जाने वाले कार्यों से अवगत कराया गया। जिले की सभी ग्राम पंचायतों में मनरेगा के तहत चल रहे कार्यों के दौरान रोजगार दिवस का आयोजन कोविड के दिशा निर्देशों को ध्यान में रखते हुए मनाया जा रहा है।

श्रमदान कर मनाया दिवस
जिले की जनपद पंचायत नवागढ़ की ग्राम पंचायत अकलतरी में रोजगार दिवस गौठान की साफ-सफाई एवं पौधरोपण करते हुए मनाया गया। इस अवसर पर ग्रामीणों ने कहा कि रोजगार दिवस के माध्यम से मनरेगा के दिशा-निर्देशों की जानकारी प्राप्त हुई है। गांव के विकास के लिए मनरेगा से तालाब गहरीकरण, गौठान निर्माण, डबरी, निर्माण, पशुशेड आदि कार्यों के अलावा अन्य कार्य जैसे वृक्षारोपण कार्य भी किया जा रहा है। इसके अलावा ग्राम पंचायत पचेड़ा, धुरकोट, गौद, सेमरा, जनपद पंचायत बलौदा की ग्राम पंचायत रैनपुर, जनपद पंचायत सक्ती की ग्राम पंचायत सुंदरेली में रोजगार दिवस के माध्यम से ग्रामीणों को बताया गया कि महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम के तहत श्रमिकों को 1 अप्रैल 2022 से प्रतिदिन 204 रूपए की मजदूरी दी जा रही है। पहले 193 रूपए मजदूरी दर निर्धारित थी। इस वित्तीय वर्ष के लिए इसमें 11 रूपए की बढ़ोतरी की गई है।

अन्य पोस्ट

Comments

chhattisgarh news

cg news

english newspaper in raipur

hindi newspaper in raipur
hindi news