कवर्धा

वोटर आईडी को आधार लिंक करने अभियान 1 से
31-Jul-2022 2:58 PM
वोटर आईडी को आधार लिंक करने अभियान 1 से

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
बोड़ला, 31 जुलाई। 
निर्वाचन आयोग के द्वारा 1 अगस्त से वोटर आईडी को आधार लिंक किए जाने को लेकर अभियान प्रारंभ किया जा रहा है।
निर्वाचन आयोग का उद्देश्य की मतदाताओं से आधार संख्या प्राप्त कर मतदाता सूची में उनकी प्रविष्टियों का प्रमाणीकरण एवं भविष्य में उन्हें बेहतर चुनावी सेवाएं प्रदान करना है। इसी तारतम्य में आज तहसील कार्यालय में जनप्रतिनिधियों व विभिन्न राजनीतिक दल के प्रतिनिधियों  के साथ प्रारंभिक बैठक रखी गई इसमें तहसीलदार सीताराम कंवर ने बताया कि एक अगस्त को जिला निर्वाचन अधिकारी निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी जिला विधानसभा स्तर पर उपक्रम का औपचारिक शुभारंभ करते हुए आधार संख्या को मतदाता सूची से लिंक करने के लिए प्रपत्र 6 बी ऑनलाइन फॉर्म भरने के लिए एनवीएसपी वोटर हेल्पलाइन एप में सुविधा प्रदान की जाएगी।

घर पहुंच कर करेंगे आधार लिंक
मतदाता पत्र को आधार से लिंक करने के लिए लोग घर घर पहुंच कर सत्यापन करेंगे इसके लिए एक पूरी टीम बनाई गई है जिनके द्वारा मतदाता परिचय पत्र को आधार लिंक करने का काम घर-घर पहुंचकर किया जाएगा । यह दोनों तरीके से ऑनलाइन और ऑफलाइन आसानी से किया जाएगा। प्रक्रिया को पूरी तरह आसान बनाने का प्रयास किया गया है ताकि मतदाता को किसी प्रकार से कोई असुविधा ना हो ।ऑफलाइन के लिए प्रपत्र छह बी मे मतदाताओं के आधार संख्या प्राप्त करने के लिए घर-घर सत्यापन के लिए मतदान केंद्रों में बूथ लेवल अधिकारी नियुक्त किए जाएंगे आधार संख्या दिए जाने के लिए बूथ लेवल अधिकारी को सभी मतदाताओं से आवश्यक सहयोग के लिए अपील की गई। आधार संख्या प्रस्तुत करना पूर्णता वैकल्पिक है आधार संख्या नहीं होने पर मतदाता अनुप्रमाणन के लिए फॉर्म 6 बी के साथ अन्य 11 दस्तावेजों में कोई भी एक दस्तावेज दे सकता है।

बीएलओ पहुँचगे घर-घर
मतदाता परिचय पत्र को आधार से लिंक कराने के लिए बीएलओ की बड़ी भूमिका रहेगी बीएलओ घर-घर जाकर मतदाताओं से आधार कार्ड का नंबर प्राप्त करेंगे । मतदाता अपनी सुविधाओं के अनुसार ऑनलाइन भी आधार कार्ड का नंबर दे सकते हैं इसके लिए फॉर्म 6 बी ऑनलाइन  उपलब्ध रहेगा किसी भी प्रकार की असुविधा होने पर मतदाता अपने बीएलओ से संपर्क कर इस प्रक्रिया का लाभ आसानी से प्राप्त कर सकता है

वोटर आईडी को आधार लिंक किए जाने को लेकर तहसील कार्यालय में बैठक में पहुंचे ब्लॉक कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष पीतांबर वर्मा ने इसे एक सकारात्मक पहल बताया उन्होंने कहा कि इस तरह अब मतदान केंद्रों में बोगस वोटिंग के अलावा बूथ कैपचरिंग जैसी घटना नहीं घटेगी और चुनाव पाक साफ होगा। बैठक में एल्डरमैन दीपक माग्रे युवा कांग्रेस से अमित वर्मा जोगी कांग्रेस के जिला अध्यक्ष सुनील केसरवानी सुखनंदन धुर्वे अमर वर्मा आदि ने निर्वाचन आयोग की इस पहल का स्वागत किया तहसीलदार श्री कंवर ने आगे भी इस विषय में जनप्रतिनिधियों व स्थानीय नागरिकों को बैठक कर जानकारी देने की बात कही।

अन्य पोस्ट

Comments

chhattisgarh news

cg news

english newspaper in raipur

hindi newspaper in raipur
hindi news