कवर्धा

दलदली में एसबीआई की संजीवनी व शिखर युवा मंच द्वारा मेगा हेल्थ कैंप
28-Sep-2022 2:11 PM
दलदली में एसबीआई की संजीवनी व शिखर युवा मंच द्वारा मेगा हेल्थ कैंप

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
बोड़ला, 28 सितंबर।
कबीरधाम जिले के बोड़ला विकासखण्ड के दूरस्थ वनांचल के ग्राम पंचायत दलदली में एसबीआई की संजीवनी व शिखर युवा मंच के संयुक्त तत्वावधान में मेगा हेल्थ कैंप का आयोजन आज साप्ताहिक बाजार के दिन किया गया, जिसमें 60 से अधिक लोगों का पंजीयन किया गया और उन मरीजों का इलाज किया गया।  प्रमुख रूप से सर्दी खांसी बुखार के अलावा चर्म रोग से संबंधित बीमारियों के मरीज रहे।

स्वास्थ्य शिविर के  बारे में मिली जानकारी के अनुसार 1 जनवरी 2022 से बोड़ला ब्लॉक के दूरस्थ वनांचल क्षेत्रों में  विशेष पिछड़ी जनजाति बैगा आदिवासी बाहुल्य ग्राम पंचायतों में स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने के लिए शिखर युवा मंच व स्टेट बैंक आफ इंडिया की सहायता से 22 गांव में स्वास्थ्य सुविधा पहुंचाने के लिए कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। जिसमें प्रत्येक माह , दिन और सप्ताह में  एक एक गांव में मेडिकल टीम व शिखर युवा मंच की टीम गांव में पहुंचकर लोगों के स्वास्थ्य की जांच कर रहे हैं। सर्व सुविधा युक्त मोबाइल मेडिकल वैन में डॉक्टर फार्मासिस्ट लैब टेक्नीशियन ड्राइवर कोऑर्डिनेटर सहित पांच लोगों की टीम रहती है जो हर हफ्ते मरीजों का फॉलोअप लेकर रिपोर्ट करती है। इसके अलावा शिखर युवा मंच से भी कार्यकर्ता वनांचल के  ग्राम पंचायत भुरसी पकरी,चेन्द्रादादर पीपर खूंटा, दलदली, केसमरदा ,बाकी ,बाटीपथरा ,मुड़घसरी, बोरिया,धुँवाछापर,आमानारा  के 22 गांव में स्वास्थ्य सुविधा को पहुंचाने में मदद करते हैं ।

इस विषय में कार्यक्रम के कोऑर्डिनेटर शिव डहरिया व अयोध्या जायसवाल ने बताया की मेडिकल मोबाइल यूनिट की टीम के द्वारा सर्दी खांसी बुखार व चर्म रोगों  के साथ-साथ आंख के इलाज के अलावा बच्चों व महिलाओं में कुपोषण की जानकारी प्राप्त कर लोगों को स्वास्थ्य सुविधा पहुंचा रहे है ।

मेडिकल टीम व शिखर के कार्यकर्ताओं की टीम के द्वारा विशेष स्वास्थ्य शिविर लगाकर बड़े बड़े गांव में वह हाट बाजारों में लोगों को सुविधाएं प्रदान कर रही हैं।
कार्यक्रम में डॉ. प्रकाश वर्मा एमबीबीएस मुकेश मानिकपुरी फार्मासिस्ट राजेंद्र खूटे लैब टेक्नीशियन पुनाराम यादव ड्राइवर वह दलदली आयुष्मान केंद्र से डॉ. राजेश हरदहा पीके गुप्ता ऋषभ चौहान चर्म रोग विशेषज्ञ ने स्वास्थ्य शिविर कैंप में उपस्थित रहे, इसके अलावा शिखर युवा मंच से सुलोचना धुव्र करण सिंह धुर्वे व सुरेश ने कार्यक्रम में बाजार से लोगों को समझा-बुझाकर लाकर कैंप में जांच करवाया और दवाइयां दी।
 

अन्य पोस्ट

Comments

chhattisgarh news

cg news

english newspaper in raipur

hindi newspaper in raipur
hindi news