महासमुन्द

प्रायोगिक विषयों का पंजीयन करवाने कॉलेज के प्राइवेट विद्यार्थियों के लिए मात्र 3 दिन शेष
28-Nov-2022 3:01 PM
प्रायोगिक विषयों का पंजीयन करवाने कॉलेज के प्राइवेट विद्यार्थियों के लिए मात्र 3 दिन शेष

‘छत्तीसगढ़’संवाददाता
सरायपाली, 28 नवंबर।
कॉलेज में विज्ञान संकाय व भूगोल विषय के साथ स्नातक की पढ़ाई पूरा करने वाले स्वाध्यायी विद्यार्थियों के लिए प्रायोगिक फीस जमा कर पंजीयन करवाने मात्र 3 दिन का समय शेष है, पश्चात 1 दिसंबर से मुख्य परीक्षा फॉर्म भरने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी, जो विद्यार्थी प्रायोगिक(प्रैक्टिकल) विषय का पंजीयन 30 नवंबर तक नहीं करवा पाते हैं, वे कॉलेज के 2023 के मुख्य परीक्षा में शामिल होने से वंचित हो जाएंगे।

मिली जानकारी के अनुसार सरायपाली अंचल में तीन महाविद्यालय स्व. राजा बिरेन्द्र बहादुर सिंह शासकीय महाविद्यालय, डॉ भीमराव अंबेडकर शासकीय महाविद्यालय बलौदा, राम चंडी महाविद्यालय बगईजोर संचालित है, जहां नियमित विद्यार्थियों की अपेक्षा अमहाविद्यालीन (प्राइवेट) विद्यार्थियों की संख्या काफी ज्यादा रहता है,लेकिन कई विद्यार्थी जो स्व अध्ययन कर अपनी स्नातक की पढ़ाई पूरा करना चाहते हैं।

जानकारी के अभाव में समय रहते प्रैक्टिकल विषयों की पंजीयन निर्धारित कॉलेज में नहीं करवा पाते, जिसके चलते वे कालेज के मुख्य परीक्षा में शामिल नहीं हो पाते और उनकी पढ़ाई बाधित होता है, वर्ष 2022-23 की स्नातक कि मुख्य परीक्षा में शामिल होने स्वाध्यायी विद्यार्थियों के लिए प्रैक्टिकल विषयों का फीस जमा कर पंजीयन करवाने 30 नवंबर तक का समय निर्धारित है,वे इस बीच आवश्यक दस्तावेज के साथ प्रैक्टिकल फीस देकर पंजीयन करवा सकते हैं, अगर छात्र किसी कारण से निर्धारित तिथि तक प्रैक्टिकल की फीस जमा करने से चूकते हैं, और 1 दिसंबर से पंडित रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय अंतर्गत संचालित महाविद्यालय के मुख्य परीक्षा में शामिल होने आवेदन करते हैं तो पंजीयन नंबर के अभाव में वे ऑनलाइन परीक्षा फॉर्म भी  नहीं भर पाएंगे, और मुख्य परीक्षा में बैठने से वंचित हो जाएंगे, जिससे उनको 1 वर्ष का पढ़ाई का भी नुकसान होगा।

1 दिसंबर से स्नातक,स्नातकोत्तर के मुख्य परीक्षा 2023 में शामिल होने के लिए परीक्षा फार्म भरने की शुरुआत होगी,और आगामी 24 दिसंबर तक बिना कोई विलंब शुल्क के ऑनलाइन परीक्षा फॉर्म भर सकेंगे,पश्चात 25 से 31 दिसंबर तक 100 विलंब शुल्क के साथ ऑनलाइन परीक्षा फार्म स्वीकार किया जाएगा।

जानकारी अनुसार प्रतिवर्ष की भांति विश्वविद्यालय की वेबसाइट से ऑनलाइन विद्यार्थी परीक्षा फॉर्म भर सकेंगे, ऑनलाइन ही परीक्षा शुल्क भी जमा करना होगा.जिसकी हार्ड कॉपी निर्धारित कॉलेज में जमा करना है।

मुख्य परीक्षा में शामिल होने प्रायोगिक विषय का पंजीयन अनिवार्य-प्राचार्य

स्व. राजा वीरेंद्र बहादुर सिंह शासकीय महाविद्यालय सरायपाली के प्राचार्य पी के भोई ने बताया कि मुख्य परीक्षा में शामिल होने के लिए विश्व विद्यालय के निर्देशानुसार अमहाविद्यालीन विद्यार्थियों को प्रायोगिक विषयों का पंजीयन करवाना अनिवार्य है,पंजीयन के अभाव में वे मुख्य परीक्षा में शामिल नहीं हो सकेंगे। पंजीयन के लिए अभी 3 दिन समय शेष है,इस बीच पंजीयन करवा कर मुख्य परीक्षा में विद्यार्थी शामिल हो सकते हैं।

अन्य पोस्ट

Comments

chhattisgarh news

cg news

english newspaper in raipur

hindi newspaper in raipur
hindi news