कवर्धा

सामाजिक आर्थिक सर्वेक्षण के लिए 5 से 25 मई तक 3 चरणों में ग्रामसभा
04-May-2023 8:07 PM
सामाजिक आर्थिक सर्वेक्षण के लिए 5 से 25 मई तक 3 चरणों में ग्रामसभा

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

कवर्धा, 4 मई। छत्तीसगढ़ सामाजिक आर्थिक सर्वेक्षण 2023 में प्राप्त जानकारियों पर दावा आपत्ती एवं निराकरण के लिए 5 मई से ग्राम सभा का आयोजन जिले में किया जाएगा।

इस संबंध में प्राप्त जानकारी अनुसार प्रगणक व सुपरवाइजर की उपस्थिति में जिले के सभी ग्राम पंचायतों में ग्राम सभा का आयोजन होगा जिनमें सर्वेक्षण की संपूर्ण अद्यतन जानकारी ग्राम सभा के सामने रखी जाएगी। यदि कोई दावा आपत्ति ना हो तो जानकारी को ग्राम सभा द्वारा अनुमोदित कर सुपरवाइजर द्वारा अपलोड किया जाएगा जिसके लिए 5 मई से 15 मई की समय सीमा निर्धारित की गई है।

इसी तरह दावा आपत्ति वाले प्रकरणों का निराकरण संबंधित प्रगणको की उपस्थिति में सुपरवाइजर द्वारा भौतिक रूप से किया जाएगा तथा इस कार्रवाई के लिए 15 मई से 18 मई का समय सीमा निर्धारित किया गया है। दावा आपत्ति वाले प्रकरणों में किए गए निराकरण के अनुमोदन के लिए पुन: ग्राम सभा का आयोजन की कार्रवाई की जाएगी जिसके बाद इसे अंतिम रूप दिया जाएगा इसके लिए 18 मई से 25 मई की समय सीमा निर्धारित की गई है।

कलेक्टर श्री जनमेजय महोबे ने बताया कि राज्य शासन के निर्देशानुसार सर्वेक्षण के अंतिम चरण में ग्रामीणों से प्राप्त जानकारी का ग्राम सभा में अनुमोदन किया जाना है। ग्राम सभा की कार्रवाई 3 चरणों में पूरी होगी जो 5 मई से प्रारंभ होकर 25 मई तक चलेगा। ग्राम सभा में सर्वेक्षण दल द्वारा प्राप्त जानकारी ग्रामसभा के समक्ष रखा जाएगा जिसे ग्राम सभा के अनुमोदन उपरांत अपलोड किया जाएगा। उन्होंने बताया कि बताया कि त्रुटि रहित सर्वेक्षण एवं इसकी प्रमाणिकता के लिए आवश्यक है कि सर्वेक्षण की जानकारी ग्राम पंचायत में ग्राम सभा का आयोजन कर जन सामान्य के समक्ष रखकर दावा आपत्ति प्राप्त करते हुए निराकरण किया जाए। इसके लिए जिले के सभी मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत को ग्रामसभा आयोजन कराने के निर्देश प्रसारित कर दिए गए हैं।

ग्राम सभा के लिए सभी आवश्यक तैयारियां की जा रही है जिससे कि यह कार्रवाई समय-सीमा में पूर्ण किया जा सके।

जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी संदीप कुमार अग्रवाल ने बताया कि छत्तीसगढ़ सामाजिक आर्थिक सर्वेक्षण में कबीरधाम जिला द्वारा शत प्रतिशत एंट्री पूर्ण कर लिया गया है। जिले में कुल लक्ष्य 245664 के विरुद्ध 246218 का पंजीकरण हुआ है। पंजीकरण का आधार राशन कार्ड है एवं सर्वेक्षण का कार्य 1 अप्रैल से प्रारंभ होकर 30 अप्रैल तक पूर्ण किया गया है। संदीप कुमार अग्रवाल ने आगे बताया कि सर्वेक्षण उपरांत ग्राम सभा आयोजन के लिए सर्वेक्षण दल द्वारा अपने कार्य को अंतिम रूप दिया जा रहा है, जिसमें ग्राम सभा से अनुमोदन करा कर ऑनलाइन एंट्री किया जाएगा। सभी ग्रामीणों से अपील की जाती है कि वह ग्राम सभा में उपस्थित होकर सर्वेक्षण के कार्य में सहभागिता निभाएं।

अन्य पोस्ट

Comments

chhattisgarh news

cg news

english newspaper in raipur

hindi newspaper in raipur
hindi news