छत्तीसगढ़ » रायपुर

राज्य के 76 खिलाड़ी सम्मानित, दैनिक अनुदान साढ़े 3 गुना

Posted Date : 13-Sep-2018

छत्तीसगढ़ संवाददाता
रायपुर, 13 सितंबर। खेल एवं युवा कल्याण विभाग द्वारा गुरुवार को अटल बिहारी वाजपेयी सभाग्रह में राज्य खेल अलंकरण समारोह आयोजित किया गया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री रमन सिंह ने खेलों में उत्कृष्ठ प्रदर्शन करने वाले 76 खिलाडिय़ों को राज्य खेल अलंकरण पुरस्कार के रूप में 49 लाख 25 हजार रुपए की राशि और वर्ष 2017-18 की राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में पदक विजेता 20 खेलों के 371 खिलाडिय़ों को 45 लाख रुपए की पुरस्कार राशि प्रदान कर सम्मानित किया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री रमन सिंह ने खिलाडिय़ों के दैनिक अनुदान राशि को सौ रुपये से बढ़ाकर साढ़े तीन सौ रुपये करने की घोषणा की। 
विधानसभा अध्यक्ष गौरीशंकर अग्रवाल की अध्यक्षता में आयोजित राज्य खेल पुरस्कार अंलकरण समारोह में मुख्यमंत्री रमन सिंह ने कहा- छत्तीसगढ़ देश का अनूठा और अकेला ऐसा राज्य है जहां खेल अंलकरण समारोह का आयोजन किया जाता है। राज्य के खिलाडिय़ों में समर्पण, इच्छा शक्ति तो है लेकिन आर्थिक कमी उनके विकास में बाधक रही है। इस कमी को पूरा करने के लिए छत्तीसगढ़ द्वारा मेधावी खिलाडिय़ों को नगद राशि दी जाती है। इसके अलावा उत्कृष्ठ खिलाडिय़ों के लिए सरकारी नौकरी में 2 प्रतिशत आरक्षण की व्यवस्था की गई है। प्रदेश में 16 इंडोर स्टेडियम बन रहे हैं। नेशनल गेम्स के मद्देनजर खेल की मूलभूत कार्य योजना बनाई जा रही है। मेरी हार्दिक इच्छा है कि हमारे प्रदेश के खिलाड़ी ओलंपिक में भाग लें। 
ओलंपिक में भाग लेने वाले खिलाड़ी को शासन की ओर से 10 लाख की राशि दी जाएगी। ओलंपिक में मैडल लाने वाले खिलाड़ी को 2 करोड़ रुपये दी जाएगी। खिलाडिय़ों को दी जाने वाली दैनिक अनुदान राशि जो अभी सौ रुपये है उसे बढ़ाकर साढ़े तीन सौ रुपये किया जाएगा। 
इस अवसर पर खेलों के क्षेत्र में विशिष्ठ उपलब्धियां हासिल करने वाले लोगों को विशेष सम्मान प्रदान कर सम्मानित किया। विशेष सम्मान से सम्मानित होने वालों में कॉमनवेल्थ खेलों में भारतीय खेल दल का चीफ डी मिशन के रूप में प्रतिनिधित्व करने वाले विक्रम सिंह सिसोदिया, एवरेस्ट पर चढ़ाई पूरी करने वाले छत्तीसगढ़ के युवा राहुल गुप्ता, खेल प्रशिक्षक भूषण साव, ग्रामीण क्षेत्रों में खेलों को प्रोत्साहित करने के लिए कोंडागांव आईटीबीपी के कमांडेंट एस.एस. खत्री और प्रधान आरक्षक त्रिलोचन सिंह, राज्य में खेलों के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य के लिए बशीर अहमद खान, खेल अधोसंरचना निर्माण में योगदान के लिए पुलिस उपमहानिरीक्षक अकबर राम कर्राम और ग्रामीण क्षेत्रों के आदिवासी युवाओं को खेलों में प्रशिक्षण देकर प्रोत्साहित करने वाली समाज सेवी संस्था रामकृष्ण मिशन आश्रम नारायणपुर को विशेष सम्मान से सम्मानित किया गया। इस अवसर पर सांसद रमेश बैस, खेल मंत्री भैयालाल राजवाड़े, कृषि मंत्री बृजमोहन अग्रवाल, लोक निर्माण मंत्री राजेश मूणत, छत्तीसगढ़ पाठ्यपुस्तक निगम अध्यक्ष देवजी भाई पटेल, विधायक सत्यनारायण शर्मा, संयुक्त सचिव भारतीय ओलंपिक संघ विक्रम सिंह सिसोदिया, खेल संचालक धर्मेश साहू सहित खेल अधिकारी मौजूद रहे। 




Related Post

Comments